Jankari

April Fool क्या है और क्यों मानते हैं, पूरी जानकारी हिंदी में

April Fool
Written by Writer Team

हेल्लो दोस्तों, क्या आप भी जानना चाहते हैं की April Fool क्या है और लोग इसे क्यों मनाते हैं, तो अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आप इस पोस्ट के माध्यम से इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. क्योंकि आप सभी के लिए यहाँ पर इसके बारे में पुरी जानकारी हिंदी में दिया जा रहा है.

पहले आपको बता दें की April Fools Day को All Fools Day भी कहा जाता है, इसे हर साल 1 April को मनाया जाता है. इसमें लोग एक दुसरे को मुर्ख बनाते हैं, जिसके लिए वो Practical Jokes और ऐसे ही कुछ वर्ड का इस्तेमाल करते हैं, जिससे की आगे बाला कोई ब्यक्ति मुर्ख बन जाता है.

अगर हम बात करे Newspapers, Magazines और दुसरे Published Media Fake Stories Report की तो कोई इसे ब्यक्ति पढता है, और उसे बाद में सभी के सामने लाते हैं, और यहाँ पर कहकर सभी को मुर्ख बना देते हैं.

April Fool Day की पूरी जानकारी हिंदी में

आप सभी को बता दें की 1 April को Fool Day मनाया जाता है और इसे सुध हिंदी में मुर्ख दिवस भी कहा जाता है. इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ सगे सबंधियों को मुर्ख बनाकर खुश रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की April Fool Day क्यों मनाया जाता है. जिसके बारे में निचे और भी बताया जा रहा है जिसे आप पढ़ सकते हैं.

1 April Fool Day एक ऐसा दिन है जो केबल भारत में ही नहीं बल्कि पुरे वर्ल्ड भर में मनाया जाता है. और कुछ देशों में 1 April को छुट्टी होती है. लेकिन भारत सहित कुछ देशों में 1 April Fools के दिन कोई छुट्टी नहीं दिया जाता है. यहाँ सिर्फ 1 April को हर तरह का मजाक करने की छुट होती है और जिनके साथ अगर कोई ब्यक्ति मजाक करता है तो बह बुरा भी नहीं मानते हैं.

April Fool Day या मुर्ख दिवस अलग अलग देशो में बिभित्र प्रकार से मनाया जाता है. जैसे आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में April Fool Day सिर्फ दोपहर तक मनाया जाता है. जबकि कुछ देशों जैसे जापान, रूस, आयरलैंड, इटली और ब्राजील में पूरे दिन मूर्ख दिवस मनाया जाता है.  

April Fools Day क्यों मनाया जाता है

तो इस लेख के माध्यम से आप सभी को बताया जा रहा है की April Fool Day लगभग बहुत सालों से मनाया जा रहा है, लेकिन इसके बारे में अभी तक साफ़ तौर से इसके Orgin को कोई जानकारी नहीं मिली है.

बता दें की ज्यॉफ्री सॉसर्स ने पहली बार साल 1392 में इसका जिक्र अपनी किताब केंटरबरी टेल्स में किया था. कहा जाता है इंग्लैंड के राजा रिचर्ड द्वितीय और बोहेमिया की रानी एनी की सगाई की तारीख 32 मार्च, 1381 को होने की घोषणा की गई थी जिसे वहां के लोग सही मान बैठे और मूर्ख बन गए थे, तभी से 1 April को मूर्ख दिवस मनाया जाता है.

लेकिन कुछ इतिहासकारों के द्वारा यह भी मानना है की April Fools Day को सन 1582 को सुरु किया गया था, जब France ने अपना कलेंडर स्विच किया था. और Julian Cleander से Council of Trent के अनुमति के बाद Gregorian Cleander में किया गया था. और यह खबर कुछ लोगो के पास तुरंत नहीं पहुच पाई थी यह खबर पहुचते पहुचते March की अंतिम सप्ताह हो चूका था. इसलिए वो एक joke के हिसाब से 1 April को ही न्यू इयर मानते हैं.

और कुछ लोग यह भी कहते है की April Fools Day को vernal equinox के साथ जोड़ा जाता है, या आप कह सकते हैं की ये Northern Hemisphere में Spring season का पहला दिवस होता है, जब प्रकृति मौसम को अचानक बदलकर लोगों को उल्लू बनाती है.

April Fool Day SMS Jokes Shayari (मुर्ख दिवस  शायरी  जोक्स)

1.दिल में दर्द
दर्द में यादें
यादों में बिता कल
जो पुकारे तुझे हर पल
वो कमसिन सी कली तू
वो खिलखिलाती फुलजड़ी तू
जब भी ख्वाब में आती हैं
माँ कसम चुड़ेल भी सुंदर लगने लगती हैं 

2. आज मुझे एश्वर्या राय का ख़त मिला
लिखा था मुझे हीरो के लिए चुना गया
यारो मेरी तो लॉटरी निकल पड़ी
मेने पहली मुंबई की ट्रेन पकड़ी
गया मैं फिलम हाउस
वहाँ बैठा था एक माउस
उसे मैंने कथा सुनाई
उसने जोरो से आवाज लगाई
भाई रे भाई बकरा फस गया
और मुझे बिगेस्ट अप्रैल फूल का ख़िताब दिया गया   

3. आज कल दिल्ली में नया कोहराम छाया हैं
दिल्ली की सरकार आप के नाम पैगाम आया हैं
यूँ इस कदर बेवकूफ ना बनाओ दोस्तों
कह दो अभी भी वक्त हैं वरना अप्रैल फूल फिर लौट कर आया हैं

4. जब तूफान में बादल फटा तो मुझे कुछ याद आया
जब मंदिर का घंटा बजा तो मुझे कुछ याद आया
अरे यूँ दिमाग पर ज़ोर ना लगाओ दोस्तों
अप्रैल फूल की याद में सबसे पहले तेरा नाम याद आया

5. जगह जगह यही शौर हैं
आपको जिसने वोट दिया
वो IIN का ढोर हैं
बुरा ना मानो लोगो
अब तो महामूर्ख का ही दौर हैं

April Fool कैसे बनाये

April Fool Day को पूरी दुनियाभर में पुरे हर्ष उल्लाश के साथ मनाया जाता है. जहाँ अलग अलग देशों में इससे अलग अलग समय में पालन किया जाता है, लेकिन सभी इसमें एक दूसरे को उल्लू मनाकर ही पालन करते हैं. वैसे अगर आपको भी ऐसे ही कुछ मज़ादार Pranks मालुम पड़ जाये तब आप भी इसे और भी बढ़िया तरीके से मना सकते हैं. जैसा की आपको ऊपर में शायरी बताया गया. तो यैसे और भी बहुत सारे हैं जिससे आप April Fool को मना सकते हैं.

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों आप सभी को इस पेज में April Fool Day के बारे में जानकारी दिया गया जिसे पढ़कर आप इसके बारे में जान ही गये होंगे की April Fool Day क्या होता है और इसकी पूरी जानकारी क्या है. अगर आपको April Fool के बारे में जानकारी अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें.

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment