Computer Software

PhotoScape – PC के लिए बेहतरीन Photo Editor in Hindi

blogging hindi kya hai

PhotoScape – Best Photo Editor For PC In Hindi

PhotoScape – PC Ke Liye Best Photo Editor Hindi Me
Hi Friends, अगर आप ब्लॉग्गिंग करते हैं तथा अपने PC के लिए एक अच्छे Photo Editor की तलाश कर रहे हैं तो ये पोस्ट बिलकुल आपके लिए है.
मैं बात कर रहा हूँ PhotoScape – Best Photo Editor For PC की.
कई लोगों ने हमसे ये जानना चाहा था कि मैं अपने ब्लॉग के लिए फोटो को कैसे एडिट करता हूँ और फिर उसको अपने ब्लॉग पर लगता हूँ.
तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि मैं अपने ब्लॉग के लिए सारे फोटो इसी PhotoScape – Best Photo Editor For PC से एडिट करता हूँ और ये काफी आसान है.
ये सॉफ्टवेयर PhotoScape – Best Photo Editor For PC फोटो एडिट करने का मेरा प्रिय सॉफ्टवेयर है और मैंने जब से इसके बारे में जाना है तब से ये हमारा हमसफर है.
अगर आप भी PhotoScape – Best Photo Editor For PC को डाउनलोड करना चाहते हैं तो निचे के लिंक पर पर क्लिक करके डाउनलोड कर लें.

PhotoScape को Download Now पर क्लिक कर के अभी डाउनलोड करें 

तो आइये जानते हैं PhotoScape – Best Photo Editor For PC के बारे में विस्तार से और सीखते हैं कि हम इसमें क्या क्या कर सकते हैं. ये विस्तारपूर्वक लिखी गयी पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित होगा 🙂

PhotoScape – Best Photo Editor For PC In Hindi

PhotoScape – PC Ke Liye Best Photo Editor Hindi Me

जानते हैं इसके हरेक फीचर को एक एक करके और बनते हैं PhotoScape – Best Photo Editor For PC का एक्सपर्ट 🙂

PhotoScape-Best-Photo-Editor-For-PC-In-Hindi

 

PhotoScape – Best Photo Editor For PC शानदार फीचर निम्नलिखित हैं >

1. Editor – PhotoScape के इस आप्शन से आप फोटो को अपनी मनपसंद से कोई भी एडिटिंग कर सकते हैं. मैं अपने ब्लॉग के लिए ज्यादातर Photos को इसी आप्शन के साथ एडिटिंग करता हूँ और अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छे से फोटो का उपयोग करता हूँ.
इसे यूज़ करना इतना आसान है कि आपको शुरूआती दौर में भी इसको सिखने में कोई दिक्कत नहीं होगी जितना अधिक दिक्कत फोटोशोप में होती है.
आप इस आप्शन का बेहतरीन उपयोग कर सकते हैं.
2. Batch Editor – अगर आप चाहते हो की अपनी निजी फोटो को बिना फोटोशोप के बढ़िया से एडिट किया जाए तो ये आप्शन आपके लिए है. इस आप्शन में आपको फोटोशोप के गुण मिलेंगे जिनको आप काफी आसानी से अपने Photos पर अप्लाई कर सकते हो और उसे एक बेहतर लुक दे सकते हो.
आपके अधिक जानकारी के लिए मैं उसके आप्शन का स्क्रीनशॉट निचे दिखा रहा हूँ जो कि लगभग फोटोशोप से मिलता जुलता है.

PhotoScape-Best-Photo-Editor-For-PC-In-Hindi

3. Page – इस आप्शन के साथ आप अपने दो या दो से अधिक Photos को जोड़कर एक ही फोटो में परिवर्तन कर सकते हैं. और ये इतना आसान है कि बस आपको उसका स्टाइल चुनना है और फिर उसके बाद अपने सभी फोटो को ऐड करकर उसे सेव कर लेना है.
ठीक बिलकुल उसी तरह जिस तरह कोई भी व्यक्ति Digital Studio में आपके ढेर सारे Passport Size फोटो निकालने के लिए करता है.
अधिक जानकारी के लिए निचे के स्क्रीनशॉट को देखें 🙂

PhotoScape-Best-Photo-Editor-For-PC-In-Hindi

4. Combine – इस आप्शन के द्वारा भी ढेर सारे फोटो को एक ही में जोड़ सकते हैं लेकिन ये आपको Manually करना होगा. क्योंकि इसमें Layout बना हुआ नहीं होता है. फिर भी अगर आप अपने Combined Photo को बेहतर लुक देना चाहते हो तो ये आप्शन बिलकुल आपके लिए है.
5. Animated GIF – आपने फेसबुक पर GIF Images तो देखा ही होगा, अगर आप चाहते हैं कि आप भी अपने Photos को GIF में कन्वर्ट करें तो ये आप्शन भी PhotoScape में उपलब्ध है और इसे कन्वर्ट करने के लिए आपको ऑनलाइन होने की कोई जरुरत नहीं है.
6. Print – अगर आप किसी भी फोटो को बेहतर तरीके से प्रिंट करना चाहते हैं तो PhotoScape की ये आप्शन इसी के लिए है. इसमें प्रिंट करने से पहले आप उसका सेटअप कर सकते हैं और प्रिंटिंग का बेहतर अनुभव ले सकते हैं. ये आप्शन भी कमाल की है 🙂
7. Splitter – PhotoScape की एक बेहतरीन Features ये है कि आप अगर एक फोटो को कई भाग में बाँटना चाहते हैं तो आप Splitter का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको ये सेट करना है कि आप उस फोटो का कितना भाग बनाना चाहते हैं और फिर इसके बाद ये उतने भाग करके आपके कंप्यूटर में सेव कर देगा.
8. Screen Capture – अगर आप अपने कंप्यूटर के किसी भाग का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो ये Function उसी के लिए है. आप PhotoScape के इस आप्शन के द्वारा काफी आसानी से स्क्रीनशॉट लेकर उसे अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं या फिर उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं.

9. Color Picker – PhotoScape का ये फीचर भी कमाल का है. आप इसके द्वारा किसी भी कलर को चुन सकते हैं और उसका उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप Template Edit करते हैं तो आपको कलर की Code की जरुरत पड़ती है जो आपको यहाँ से मिल जाएगी. यानि कि अब आप अपने प्रिय कलर का कोड काफी आसानी से PhotoScape के द्वारा जान पाएंगे.
10. Raw Converter – कहना नहीं पड़ेगा कि PhotoScape का ये फीचर आपके लिए काफी काम का साबित हो सकता है क्योंकि आप इसके द्वारा एक फाइल को दुसरे फाइल में कन्वर्ट कर सकते हैं. इसका उपयोग करें तथा अपने काम को आसान बनायें.
11. Rename – अगर आप किसी भी फोटो के Properties को बदलना चाहते हैं तो आप इसके द्वारा काफी आसानी से कर सकते हैं. आप PhotoScape के इस फीचर के द्वारा किसी भी फोटो का नाम, डेट इत्यादि चीज बदल सकते हैं.
12. Paper Print – PhotoScape की इस फीचर के द्वारा आप किसी भी प्रकार का पेपर (जैसे की कॉपी में होता है) का प्रिंट निकालकर इसका उपयोग कर सकते हैं. इसमें पहले से ही ये बना होता है बस आपको करना ये है कि उसके साइज़ को सेलेक्ट कर के प्रिंट कर लेना है.
13. Viewer – PhotoScape के इस फीचर के द्वारा आप अपने कंप्यूटर में स्थित किसी भी इमेज को देख सकते हैं और उसेक बाद उसका उपयोग कर सकते हैं. ये ठीक उसी तरह है जिस तरह आप Windows Photo Viewer में फोटो को देखते हैं.
इनके अलावा भी PhotoScape में बहुत सारे आप्शन हैं जिनका उपयोग कर आप अपने ब्लॉग या निजी उपयोग के लिए अपने फोटो को बेहतर एडिटिंग कर सकते हैं.
सबसे बड़ी बात है कि ये बिलकुल फ्री है और आप इसको डाउनलोड काफी आसानी से कर सकते हैं. और इसका फाइल साइज़ फोटोशोप की अपेक्षा काफी छोटा ( 20MB ) है. यानि कि ये आपके कंप्यूटर के बहुत का RAM का उपयोग करेगा जिसके कारण आपका कंप्यूटर स्लो नहीं होगा. और ये बिलकुल फ़ास्ट काम करेगा.
मैं तो ये कहूँगा की अगर आप किसी भी प्रकार का फोटो एडिटिंग करना चाहते हैं तो ये सोफ्टवेयर बिलकुल आपके लिए है क्योंकि आपको इसे चलाने लिए फोटोशोप की तरह आपको अलग से कौर्स नहीं करना पड़ेगा.
PhotoScape को Download Now पर क्लिक कर के अभी डाउनलोड करें 

मुझे पूर्ण विश्वास है की आप भी इस सॉफ्टवेयर PhotoScape – Best Photo Editor For PC से प्यार करने लगेंगे, क्योंकि ये Deserve करता है.
अगर आपको ये हमे विस्तृत पोस्ट अच्छी लगी तो कृपया कर एक इसके अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें.

Keep Sharing, Because Sharing is Sexy 😛
जरुर पढ़ें :-

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

 

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.
अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

6 Comments

Leave a Comment