Computer Hindi Tricks Internet VPN

VPN क्या है, Mobile या PC में VPN कैसे उपयोग करें

What Is VPN In Hindi

VPN Kya Hai Uski Puri Jankari Hindi Me.
Hi Friends, यदि आप भी ये जानना चाहते हैं कि VPN क्या है और यह कैसे काम करता है तो उसके बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट में आप सभी को दी जाएगी.
मैं इस पोस्ट में आप सभी को VPN के बारे में विस्तार से बताऊंगा और ये भी समझाऊंगा कि कैसे इसका उपयोग करके आप इसका लाभा उठा सकते हैं.

दोस्तों वीपीएन (VPN) का मतलब होता है वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual Private Network). यह के तरह का प्राइवेट नेटवर्क होता है जो किसी भी यूजर को किसी भी देश किए साईट को एक्सेस करने में मदद करता है और साथ ही यह यूजर के डाटा को शेयर भी नहीं करता है.

ये आपके लिए एक काल्पनिक IP एड्रेस तैयार करता है जो आप किसी भी देश के लिए चुन सकते हैं. इसका मतलब यह है कि यदि आप इन्टरनेट का उपयोग कर रहे हैं और आप चाहते हैं कि किसी को पता न चल सके कि आप किस देश से इन्टरनेट का उपयोग कर रहे हैं तो आप वहां पर एक अनजान देश चुन सकते हैं जिससे कि आपको उस देश का एक काल्पनिक IP एड्रेस मिल जाए और किसी को पता भी नहीं चल सके.

बहुत सरल शब्दों में, एक वीपीएन इंटरनेट पर कहीं भी आपके पीसी, स्मार्टफोन या टैबलेट को किसी अन्य कंप्यूटर (सर्वर) से जोड़ता है, और आपको उस कंप्यूटर के इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर इंटरनेट ब्राउज़ करने की अनुमति देता है. तो यदि वह सर्वर किसी दूसरे देश में है, तो ऐसा प्रतीत होता है कि आप उस देश से आ रहे हैं, और आप संभावित रूप से उन चीज़ों तक पहुंच सकते हैं जिन्हें आप सामान्य रूप से नहीं कर सकते.

VPN का सीधा सा काम ये है कि आपकी गोपनीयता को बरकरार रखना.

वैसे वीपीएन (VPN) का उपयोग ज्यादातर बड़े कम्पनी के वेबसाइट, सरकारी वेबसाइट, एजुकेशन संस्था की वेबसाइट इत्यादि में किया जाता है ताकि इन वेबसाइट का डाटा सुरक्षित रह सके और हैकर इसी आसानी से हैक नहीं कर सकें.

वीपीएन (VPN) की सहायता से आप उस साईट को भी एक्सेस कर सकते हैं जो आपके देश में उपलब्ध नहीं है. क्योंकि वीपीएन (VPN) आपको एक दुसरे देश से होने का प्रतीत करवा देता है अपनी सेटिंग से.

सीधे तौर पर कह सकते हैं कि वीपीएन (VPN) का उपयोग अपने नेटवर्क को सुरक्षित और एन्क्रिप्ट करने के लिए किया जाता है.

तो इस तरह हम एक अच्छे वीपीएन (VPN) का उपयोग करके अपने आप को गोपनीय रख सकते हैं और साथ ही अपने मोबाइल और कंप्यूटर के डाटा को ऑनलाइन वर्ल्ड में सुरक्षित रख सकते हैं.

अब आइये जानते हैं कि आखिर वीपीएन (VPN) काम कैसे करता है ?

How Does VPN Work In Hindi ?

Vpn Kaise Kaam Karta Hai ?
तो जैसा कि मैंने आप सभी को बताया कि वीपीएन (VPN) से आप उस साईट को भी एक्सेस कर सकते हैं जो आपके देश में उपलब्ध नहीं है तो अब ये जानना जरुरी है कि यह कैसे काम करता है और आपके लिए यह कितना सुरक्षित है.

जब हम अपने मोबाइल को वीपीएन (VPN) के जरिये कनेक्ट करते हैं तो वीपीएन (VPN) यहाँ पर एक लोकल नेटवर्क की तरह काम करता है जो हमें एक काल्पनिक देश तथा IP एड्रेस प्रदान करता है.

जब आप अपने कंप्यूटर (या किसी अन्य डिवाइस, जैसे कि स्मार्टफोन या टैबलेट) को वीपीएन से कनेक्ट करते हैं, तो कंप्यूटर इस तरह काम करता है जैसे कि यह उसी स्थानीय नेटवर्क पर पर है. चूंकि आपका कंप्यूटर इस तरह व्यवहार करता है जैसे यह स्थानीय नेटवर्क पर है, यह आपको दुनिया के दूसरी तरफ होने पर भी स्थानीय नेटवर्क संसाधनों तक सुरक्षित रूप से पहुंचने की अनुमति देता है. 

वीपीएन (VPN) से जब हम पहली बार कनेक्ट करते हैं तो हमारे पास एक आप्शन होता है कि हम किसी एक देश को चुनें. जब हम इस देश को सेलेक्ट कर लेते हैं तो हमारे नेटवर्क का एक वर्चुअल कनेक्शन बन जाता है जिसमे वीपीएन (VPN) एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

इस प्रकार जब हम किसी साईट ( जो हमारे देश में उपलब्ध नहीं है ) का एड्रेस ब्राउज़र में डालते हैं तो उस साईट को ये लगता है कि ये यूजर दुसरे देश से है और हमें उस साईट का एक्सेस मिल जाता है.

उदाहरण के लिए Netflix इंडिया में उपलब्ध नहीं था तब भी लोग Netflix को इंडिया में देख पाते थे वीपीएन (VPN) की सहायता से अपने लोकेशन को US या UK सेट करके.

तो इस तरह आप भी वीपीएन (VPN) का उपयोग करके इसका फायदा उठा सकते हैं.

यदि आप अपने कंप्यूटर में वीपीएन (VPN) का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने कंप्यूटर में ओपेरा ब्राउज़र डाउनलोड कर सकते हैं तो जो फ्री वीपीएन (VPN) उपलब्ध करवाता है.

आप निचे दिए गए लिंक से ओपेरा ब्राउज़र डाउनलोड कर सकते हैं.

डाउनलोड कर लेने के बाद आप इसके मेनू से सेटिंग में जाकर Privacy & Security में जाना होगा और उसके बाद वह पर VPN बाले आप्शन को टिक कर देना होगा.
इस प्रकार आप काफी आसानी से वीपीएन (VPN) से कनेक्ट हो जायेंगे.

इसके अलावे इन्टरनेट बार बहुत सारे फ्री और Paid वीपीएन (VPN) उपलब्ध हैं जिनका उपयोग भी आप कर सकते हैं.

इसी तरह आप अपने मोबाइल में फ्री वीपीएन (VPN) का उपयोग करने के लिए निचे के लिंक से इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं.

VPN का उपयोग कहाँ कर सकते हैं ?

  • यात्रा करते समय एक सुरक्षित नेटवर्क  : जब आप यात्रा कर रहे होते हैं और दुसरे का इन्टरनेट और wifi उपयोग करते हैं तो ऐसे में vpn आपको एक सुरक्षित नेटवर्क प्रदान कर सकता है जिससे आपकी लोकेशन सुरक्षित रहेगी. 
  • अपना आईपी पता छुपाएं : एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क से कनेक्ट करने से अक्सर आपका असली आईपी पता छुपाता है.
  • अपना आईपी पता बदलें : एक वीपीएन का उपयोग लगभग निश्चित रूप से एक अलग आईपी पता आपके गैजेट को देता है. 
  • यात्रा करते समय अपने होम नेटवर्क तक पहुंचें : यात्रा करते समय आप अपने नेटवर्क तक पहुंचने के लिए अपना स्वयं का वीपीएन भी सेट कर सकते हैं। यह आपको स्थानीय फ़ाइल शेयरों का उपयोग करने और इंटरनेट पर गेम खेलने की अनुमति देगा जैसे कि आप एक ही लैन (स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क) पर थे. 
  • उस वेबसाइट का उपयोग करें जो आपके देश में उपलब्ध नहीं है : यदि आपके देश में अभी कोई साईट उपलब्ध नहीं और वो दुसरे देश में उपलब्ध है तो आप VPN की सहायता से उसे वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं, जैसे ऊपर में netflix का उदाहरण दिया गया है.
  • फाइल को डाउनलोड करना : यदि आप किसी फाइल को टोरेंट जैसे साईट से डाउनलोड करते हैं तो ऐसे में vpn आपको एक सुरक्षा प्रदान कर सकता है और आपकी गति भी बढ़ा सकता है .

 

 

 इस तरह इस पोस्ट में मैंने आप सभी को वीपीएन (VPN) के बारे में विस्तृत जानकारी दी.

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂
जरुर पढ़े ं:-
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी ?
इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

4 Comments

Leave a Comment