Full Form WiFi Full Form

WiFi Full Form | वाई फाई क्या है, इसका फुल फॉर्म की जानकारी

WiFi Full Form

WiFi Kya Hai: WI-FI का Full Form Wireless Fidelity है। WI-FI एक वायरलेस नेटवर्क तकनीक है जो उच्च गति के इंटरनेट और नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करती है. इसकी शुरुआत सितंबर 1997 में किया गया. वाई-फाई कंप्यूटर, वीडियो गेम कंसोल, स्मार्टफोन, डिजिटल कैमरा, टैबलेट, डिजिटल ऑडियो प्लेयर, आधुनिक प्रिंटर और अन्य उपकरणों को वायरलेस नेटवर्क पर संचार करने की अनुमति देता है जिसके कारन इनके कनेक्शन के लिए वायर का उपयोग नहीं किया जाता है.

Full Form of WiFi in Hindi

वायरलेस तकनीक ने इंटरनेट के विस्तार के साथ बहुत विस्तार किया है और उनमें से एक में वाई-फाई शामिल है।

वाई-फाई एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (WLAN) तकनीक है जो इलेक्ट्रॉनिक मशीन को बिना केबल के एक-दूसरे से जोड़ती है। यदि आप इसका फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो इसे निचे शेयर किया गया है.

WiFi Ka Full Form = वायरलेस फ़िडेलिटी है

आपको पता होना चाहिए कि वाईफाई का आविष्कार 1998 में वाई-फाई एलायंस कंपनी द्वारा किया गया था, जो आज के समय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वास्तव में, वाईफाई एक संक्षिप्त रूप नहीं है, लेकिन यह इसके आविष्कारक के नाम से आता है, अर्थात इसे इसके आविष्कारक के नाम के कारन ही इसे वाईफाई कहा जाता है.

वाईफ़ाई के लाभ :

  • वायरलेस नेटवर्क के उपयोगकर्ता किसी भी सुविधाजनक स्थान से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें किसी वायर से कनेक्ट नहीं करना पड़ता है.
  • उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन को घर के निजी और सार्वजनिक वायरलेस नेटवर्क से जोड़कर किसी भी समय इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं.
  • वायरलेस नेटवर्क के लिए आपको किसी भी भौतिक केबल की आवश्यकता नहीं है जो नेटवर्क की लागत को बचाता है इसके अलावे पैसे भी बचते हैं.
  • वायर्ड कनेक्शन की तुलना में वायरलेस नेटवर्क पर उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ाने के लिए आपको अधिक खर्च करने की आवश्यकता नहीं है एक से अधिक यूजर एक ही राऊटर से जुड़े रह सकते हैं.

WiFi Technical Specification in Hindi

वाई-फाई IEEE 802.11 विनिर्देशों पर आधारित है, chronological order इसकी एक लिस्ट बनायें तो ये निम्न प्रकार की होगी…

  • 802.11a
  • 802.11b
  • 802.11g
  • 802.11n
  • 802.11ac

एक वायरलेस एक्सेसिंग प्वाइंट 802.11 बी या 802.11 जी कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्ट फोन आदि के माध्यम से 120 फीट इनडोर और 300 फीट आउटडोर इंटरनेट की सीमा को कवर कर सकता है.

तो इस तरह आज के इस आर्टिकल में आप सभी के साथ WiFi की पूरी जानकारी शेयर की गयी. इसके साथ ही आप सभी को WiFi फुल फॉर्म भी बताया गया है. तो आर्टिकल अच्छी लगी तो इसे शेयर जरुर कर दें.

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment