Browser Computer

किसी Website का Shortcut अपने Computer Desktop पर कैसे बनायें ?

How to Create Shortcut of Website on Computer Desktop in Hindi?

Kisi Website Ka Shortcut Computer Desktop Par Kaise Banayen?
Hi Friends, हम जब इन्टरनेट का प्रयोग करते हैं तो कुछ ऐसे वेबसाइट भी हम देखते हैं जो काफी अच्छे होते हैं. ऐसे में हम उस वेबसाइट पर बार बार जाना पसंद करते हैं.
अब उस वेबसाइट की लिंक बार बार अपने ब्राउज़र में टाइप करके उस पर जाना थोड़ा Boring लगता है ऐसे में हम चाहते हैं कि ये काम थोड़ा और आसान हो जाये 😛 अगर आप भी यही चाहते हैं तो ये पोस्ट “How to Create Shortcut of Website on Your Computer Desktop in Hindi?” बिल्कुल आपके लिए है.
आज हम आपको बताएँगे कि आप कैसे अपने कंप्यूटर के Desktop पर किसी भी वेबसाइट का Shortcut बना सकते हैं जिससे उस वेबसाइट पर जाना आपके लिए आसान हो, बिलकुल उसी तरह जिस तरह आप किसी App का Shortcut अपने Desktop पर बना लेते हैं. अर्थात आपको सिर्फ उस Shortcut पर क्लिक करना है और आप सीधे उस वेबसाइट पर चले जायेंगे. है न मजेदार?
इतना ही नहीं, हम ये भी जानेगें कि कैसे हम किसी वेबसाइट के लिए ‘Shortcut Key’ बना सकते हैं जिसके बाद उस वेबसाइट पर जाना आपके लिए और आसान हो जायेगा बिलकुल उसी तरह जिस तरह आप Shorcut Key ‘ Ctrl + S ‘ दबाकर किसी File को तुरंत Save कर लेते हैं.

तो आइये जानते हैं कि कैसे आप किसी भी वेबसाइट के लिए अपने Computer के Desktop पर Shortcut बना सकते हैं >>

How to Create Shortcut of Website on Computer Desktop in Hindi?

Kisi Website Ka Shortcut Computer Desktop Par Kaise Banayen?
STEP 1. > सबसे पहले अपने कंप्यूटर को ON करें तथा इसके Desktop पर जाएँ.
STEP 2. > अब Desktop पर Right Click (दायाँ क्लिक) तथा अपने Mouse Cursor को New पर ले जाएँ जिसके बाद एक और Box खुलेगा अब वहां पर ‘Shortcut’ पर क्लिक करें.

Create-Shortcut-Of-Website-On-Computer-Desktop-In-Hindi
Create Shortcut

STEP 3. > अब आपके सामने निचे के Figure जैसा एक Window खुलेगा जिसमे आपको उस वेबसाइट की Link डालनी है जिसका आप Shortcut बनाना चाहते हैं जैसे कि हमने वहां पर “www.hinditechtricks.com” लिखा है. अब Next पर क्लिक करें.

Create-Shortcut-Of-Website-On-Computer-Desktop-In-Hindi
Enter Website Link

STEP 4. > अब एक नए Window में आपको उस Shortcut का नाम लिखना है जैसा की हमने इसका नाम “HindiTechTricks.COM” लिखा है आप भी वहां पर उसका नाम लिखकर Finish पर क्लिक कर दें.

Create-Shortcut-Of-Website-On-Computer-Desktop-In-Hindi
Enter Website Name

अब आपका Shortcut आपके Desktop पर बन चूका है जो कि बिलकुल निचे के जैसा दिख रहा होगा. इस पर क्लिक कर के देख लें कि ये आपको Directly उस वेबसाइट पर ले जाता है या नहीं 🙂
अब जैसा कि हमने आपको शुरुरात में बताया था की आप इसके लिए ‘Shortcut Key’ का भी प्रयोग कर सकते हैं तो इस Shortcut में Shortcut Key जोड़ने के लिए निचे के Steps को Follow करें.

How To Create ‘Shortcut Key’ For Shortcut On Computer Desktop?

Computer Desktop Par Ke Shortcut Ke Liye Shortcut Key Kaise Add Karen?
STEP 1. > सबसे पहले Shortcut पर Right Click (दायाँ क्लिक) करें तथा उन सब आप्शन में से Properties पर क्लिक करें.
STEP 2. > यहाँ पर आपको ‘Web Document‘ Tab में ‘Shortcut Key‘ Add करने का आप्शन दिया जाएगा. सहायता के लिए निचे का Figure देखें.

Create-Shortcut-Of-Website-On-Computer-Desktop-In-Hindi
Add Shortcut Key

STEP 3. > Shortcut Key‘ के Box में सबसे पहले ‘None’ लिखा रहेगा. अब आप Alphabet के कोई भी अक्षर वहां पर लिखें जिसके बाद वो ” Ctrl + Alt + …. ” के रूप में बदल जाएगा. जैसा कि हमने अपने वेबसाइट के लिए ‘H’ अक्षर लिखा जिसके बाद ये ” Ctrl + Alt + H ” के रूप में बदल गया जैसा कि आप ऊपर के Figure में देख सकते हैं.
STEP 4. > अब अगर आप अपने वेबसाइट पर तुरंत जाना चाहते हैं तो आपको Shortcut Key ” Ctrl + Alt + H ” दबाना है और आप तुरंत उस वेबसाइट पर होंगे.
STEP 5. >  इसके अलावे अगर आप Website Shortcut के Icon को बदलना चाहते हैं तो आप उसी Box के निचे स्थित ‘Change Icon‘ पर क्लिक कर सकते हैं जिसके अगले Window में से अपना कोई पसंदीदा Icon चुन कर OK पर क्लिक कर दें.

Create-Shortcut-Of-Website-On-Computer-Desktop-In-Hindi
Change Icon


तो दोस्तों ये थी अपने किसी प्रिय Website की Computer के Desktop पर Shortcut बनाने का तरीका. मुझे पूर्ण आशा है कि आपको ये पसंद आई होगी. कृप्या इसे अपने दोस्तों के साथ Share करना न भूलें.

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 

Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

5 Comments

  • आप ब्लॉग पर आये और आपको इससे कुछ फायदा हुआ यह हमारे लिए एक बहुत बड़ी बात है. सच कहूँ तो HindiTechTricks.COM का मकसद ही है आपके काम को आसान बनाना. मैं तकनीक से जुडी वो हर चीज आपलोगों के लिए लिखता रहूँगा जो आपको फायदा पहुचायेगा, बस जुड़े रहिये हमारे साथ.

    आपके कमेंट के लिए बहुत बहुत धन्यबाद ऋषभ जी.

Leave a Comment