Hindi Tricks WhatsApp

जानें WhatsApp Star Message के बारे में विस्तार से !

Know About WhatsApp Star Message In Hindi

WhatsApp Star Message Ke Bare Me Janen Hindi Main.

Hi Friends, WhatsApp दिन प्रतिदिन नयी ऊंचाईयों को छू रहा है और इसके सफलता को हम अनदेखा नहीं कर सकते हैं. हाल ही में इसने नए Update के साथ Videos, Images, Audios के साथ साथ Documents भेजने का भी आप्शन दे दिया है.
मुझे पूरा विश्वास है आप इसका खूब फायदा उठा रहे होंगे क्योंकि WhatsApp के द्वारा Documents भेजना वास्तव में बिलकुल सरल और एक सराहनीय अपडेट है. WhatsApp से संबंधित और ढेर सारे Posts पढने के लिए यहाँ क्लिक करें.
WhatsApp Star Message Ke Bare Me Janen Hindi Main.
WhatsApp पर हमें अपने दोस्तों के द्वारा कुछ ऐसे चीज (Videos, Images, Audios के साथ साथ Documents) प्राप्त होते हैं जो काफी अच्छे होते हैं ऐसे में हम चाहते हैं कि इसे Save कर लिया जाये ताकि हम इसे बाद में देख सकें.
WhatsApp Tricks in Hindi
परन्तु हम सभी जानते हैं कि हमें जैसे-जैसे नए चीज (Videos, Images, Audios के साथ साथ Documents) प्राप्त होते हैं, पुराने चीज पीछे चले जाते हैं और कभी-कभी इतना पीछे चले जाते हैं कि उन्हें खोजना काफी मुश्किल होता है.
इस स्थिति में हम WhatsApp Star का बेहतरीन फायदा उठा सकते हैं. क्योंकि यह वह सुविधा है जिसके द्वारा हम कोई भी Message Videos, Images, Audios के साथ साथ Documents को Star कर सकते हैं जिससे यह हमारे Favorite Box में शामिल हो जाता है और इसे हम वापस उस Box में जाकर काफी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

तो आइये जानते हैं कि कैसे WhatsApp में Videos, Images, Audios के साथ साथ Documents को Star कर सकते हैं.

How To Star WhatsApp Messages In Hindi

WhatsApp Message को Star कैसे करें ?

WhatsApp Tricks in Hindi
Step 1. >> अपना WhatsApp Application को खोलें तथा आप उस Message (Videos, Images, Audios के साथ साथ Documents) पर जाएँ जिसे आप Star करना चाहते हैं. जैसा कि हमने निचे के Figure में एक Image” ” को Star करना चाहते हैं.

Know-About-WhatsApp-Star-Message-In-Hindi

Step 2. >> अब उस Message पर आप कुछ देर तक Tap (दवाएं) करें जब तक कि वह नीले रंग के साथ Select न हो जाये.
WhatsApp Tricks in Hindi
Step 3. >> अब आप सबसे ऊपर में एक Star का चिन्ह देखेंगे, उस पर क्लिक कर दें. आपका Message Star हो चूका है और अब यह आपके Star Box में Store हो जायेगा. सहायता के लिए निचे का Figure देखें.

Know-About-WhatsApp-Star-Message-In-Hindi

अब जब आपका Message (Videos, Images, Audios के साथ साथ Documents) Star हो चूका है तो इसे अब कैसे खोजें ? इसे खोजने के लिए निचे के Steps को Follow करें.
WhatsApp Star Message Ke Bare Me Janen Hindi Main.

How To See WhatsApp Star Message In Hindi

 

WhatsApp में Starred Message को कैसे देखें ?


Step 1. >> अपने WhatsApp के Homepage पर जाएँ अर्थात वो मुख्य Page जो पहली बार WhatsApp Open करने पर आपको दीखता है. यहाँ पर आपको सबसे ऊपर के दायें कोने में तीन Dots दिख रहा होगा. इस पर क्लिक करें.

Know-About-WhatsApp-Star-Message-In-Hindi

Step 2. >> आपके सामने आप्शन के एक List खुलेगी जिसमे एक ‘Starred Messages’ होगा इस पर क्लिक करें. सहायता के लिए निचे का Figure देखें.

Know-About-WhatsApp-Star-Message-In-Hindi

Step 3. >> अब आपने जिस Message (Videos, Images, Audios के साथ साथ Documents) को Star किया था वो सभी आपको यहाँ पर दिखेंगे.

Know-About-WhatsApp-Star-Message-In-Hindi


और यह तब तक आपके इस List में रहेंगे जब तक आप इसे पुनः Un-star न कर दें. WhatsApp Message को Un-star करने के लिए निचे के Steps Follow करें.
WhatsApp Star Message Ke Bare Me Janen Hindi Main.

How To Un-Star WhatsApp Message In Hindi

 

WhatsApp Message को Un-Star कैसे करें ?


Step 1. >> सबसे पहले आप ऊपर के Steps अपनाकर ‘Starred Messages’ में जाएँ जहाँ आपको Star Message दीखता है.
Step 2. >> अब आप जिस Message को Un-Star करना चाहते हैं उस पर कुछ देर Tap करें जब तक वह नीला न हो जाये.

Know-About-WhatsApp-Star-Message-In-Hindi

Step 3. >> फिर आप ऊपर के Un-star बाले आप्शन पर क्लिक कर दें और और आपने सफलतापूर्वक WhatsApp Message को Un-star कर दिया है.
WhatsApp Star Message Ke Bare Me Janen Hindi Main.
तो दोस्तों, इस आसान से WhatsApp Tricks से WhatsApp Messages को Star और UnStar कर सकते हैं.

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂
जरुर पढ़ें :-
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

 

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

2 Comments

Leave a Comment