Amazon Amazon Prime

Amazon Prime क्या है, पूरी जानकारी ( In Hindi )

What Is Amazon Prime In Hindi

Amazon Prime Kya Hai Puri Jankari Hindi Me,
Hi Friends, ऑनलाइन खरीददारी धीरे धीरे अब बढती जा रही और सभी लोग अब कोई भी प्रोडक्ट ज्यदातर ऑनलाइन खरीदते हैं जिसका मुख्य कारन है इसकी सुगमता.
इसके बारे में काफी विस्तृत पोस्ट मैंने पहले ही लिख दिया है जिसे आप निचे के लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं.
ऑनलाइन खरीददारी में जो सबसे अधिक भूमिका इंडिया में निभाता है वो है Amazon. इसके अलावे इंडिया में और भी कई सारे विश्वशनीय साइट्स हैं जिनके द्वारा ऑनलाइन खरीददारी की जा सकती है, जैसे कि Flipkart, Snapdeal इत्यादि.
लेकिन आज हम बात करेंगे सिर्फ अमेज़न के बारे में क्योंकि हम बात कर रहे हैं Amazon Prime के बारे में.
अब आपलोग ये सोच रहे होंगे की Amazon प्राइम क्या है ?
तो इस पोस्ट में मैं यहीं बताने जा रहा हूँ कि अमेज़न प्राइम क्या है और यह आपके लिए किस तरह फायदेमंद साबित हो सकता है.

 

What Is Amazon Prime In Hindi

Amazon Prime Kya Hai Puri Jankari Hindi Me,
तो दोस्तों, आप सभी को बता दें की जब भी आप किसी भी ऑनलाइन साइट्स से कोई खरीददारी करते हैं तो वो साइट्स उस प्रोडक्ट के दाम के बदले आपसे डिलीवरी चार्ज भी लेता है. क्योंकि उस प्रोडक्ट को आप तक पहुचाने में कुछ खर्च होता है उसे वो साइट्स डिलीवरी चार्ज के रूप में आपसे लेता है.
अब मान लीजिये कि आप अमेज़न से बार बार कोई प्रोडक्ट मंगाते रहते हैं. इसका मतलब है कि आप जितनी बार कोई प्रोडक्ट अमेज़न से खरीदेंगे आपको उतनी बार डिलीवरी चार्ज अलग से देना होगा, जिओ कि अमेज़न की तरह ही सभी साइट्स लेती है.
तो क्या कोई ऐसा तरीका है जिसके द्वारा आपको बार बार डिलीवरी चार्ज नहीं देना पड़े ?

जी हाँ, इसी का सरल उपाय है आपके लिए अमेज़न प्राइम.
अगर आप अमेज़न से अमेज़न प्राइम का सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं तो इसके बाद सभी प्राइम प्रोडक्ट्स आप अमेज़न से बिना डिलीवरी चार्ज के खरीद सकते हैं और वो भी अनगिनत बार.
लेकिन क्या अमेज़न प्राइम फ्री है ?
नहीं, इसके लिए आपको एक बार इसका सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा जिओ की 499 रूपये का है. मतलब ये की यदि आप 499 रूपये देकर अमेज़न प्राइम ले लेते हैं तो इसके बाद पुरे 1 साल तक आप अमेज़न से कोई भी प्राइम प्रोडक्ट्स बिना डिलीवरी चार्ज के खरीद सकते हैं.
आपको बता दें कि अमेज़न प्राइम सिर्फ इतना तक ही सिमित नहीं है.
इसके अलावे भी अमेज़न प्राइम के बहुत सारे फायदे हैं.
अमेज़न प्राइम ले लेने के बाद आप अमेज़न के Prime Video को फ्री में देख सकते हैं तथा अमेज़न पर आने वाले Lightning Deal किसी भी सामान्य यूजर से आधा घंटा पहले एक्सेस कर सकते हैं.
यानि की आपके पास बहुत सारे आप्शन मिल जाते हैं अमेज़न प्राइम ले लेने के बाद.
अगर सिलसिलेवार तरीके से अमेज़न प्राइम के फायदे को लिखें तो वो कुछ इस प्रकार होगा.

Benefits of Amazon Prime in Hindi

Free And Fast Delievry: अगर आप अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं तो आपको फ्री डिलीवरी तो मिलेगा ही साथ ही आपको फ़ास्ट डिलीवरी भी मिलेगा. यानि की आपके पास अब प्रोडक्ट जल्दी पहुंचेगा और वो भी बिना डिलीवरी चार्ज के.

Early Access:
अगर आप अमेज़न को पहले से उपयोग कर रहे हैं तो आपको पता होगा की अमेज़न पर Lightning डील आती है जिसमे कुछ समय के लिए किस प्रोडक्ट का दाम कम रहता है और आपको उस समयावधि में उस प्रोडक्ट को खरीदना होता है.
लेकिन जब आप एक प्राइम यूजर होंगे तो इन Lightning डील के ऑफर को आप किसी भी सामान्य यूजर से आधा घंटा पहले एक्सेस कर सकते हैं. यानि कि आपके पास कम दाम में खरीदने के लिए प्रयाप्त समय होता है.
Prime Video: अमेज़न प्राइम का सबसे अच्छा और बेहतरीन फीचर है ये. इसके द्वारा आप अमेज़न के प्राइम विडियो को फ्री में देख सकते हैं. अमेज़न के प्राइम विडियो में बहुत सारे विडियो पहले से उपलब्ध हैं और बहुत सारे विडियो को डेली अपडेट किया जा रहा है. जिसमे फिल्म, टीवी शो, कॉमेडी….और भी बहुत कुछ उपलब्ध हैं. आप इन सभी विडियो को बिना किसी विज्ञापन के अपने कंप्यूटर या मोबाइल में देख सकते हैं.
जब अमेज़न प्राइम के इतने अच्छे फीचर आप जान चुके हैं तो अब आप ये जानना चाहते होंगे की अमेज़न प्राइम को कैसे खरीदें.
आपको बता दें कि आप इसे अमेज़न के अप्प तथा वेबसाइट दोनों जगह से खरीद सकते हैं.

How to Get Amazon Prime in Hindi

 

  • सबसे पहले आप निचे के लिंक से अमेज़न के वेबसाइट पर विजिट करें.
  • इसके बाद आप Login To Join Prime पर क्लिक करें.
  • और इसके बाद Join Prime पर.
  • इसके बाद आप इसका पेमेंट कर दें.
  • आपको तुरंत ही इसका कन्फर्मेशन मेसेज और ईमेल से दे दिया जायेगा.

आप इसी तरह अपने मोबाइल के अमेज़न App से भी प्राइम को ज्वाइन कर सकते हैं. इसके लिए मेनू पर क्लिक करके Prime ज्वाइन कर लें.
जब आप अमेज़न प्राइम खरीद चुके हैं तो अब इसके बेहतरीन फीचर को उपयोग करने की लिंक मैं निचे दे रहा हूँ ताकि आप आसानी से इसका उपयोग कर सकें.
Free And Fast Delievry: इसके लिए आप अपने मोबाइल अप्प या वेबसाइट से अमेज़न को खोलेंगे और किसी भी प्राइम प्रोडक्ट को Buy करेंगे. आपको इसे खरीदने के लिए कोई भी डिलीवरी चार्ज नहीं देना होगा.
अमेज़न से कोई भी प्रोडक्ट कम दाम में खरीदने के लिए निचे के लिंक पर क्लिक करें.

Early Access: अमेज़न के Lightning डील को पहले पाने के लिए आप निचे के लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्टली उस पेज पर जा सकते हैं जहाँ ये ऑफर आता है.

Prime Video: अमेज़न के प्राइम विडियो को अपने कंप्यूटर से देखने के लिए निचे के लिंक पर क्लिक करें.

तथा अपने मोबाइल से देखने के लिए निचे के लिंक से इसके Prime Video अप्प को डाउनलोड करें.
नोट: आपको बता दें की आप जिस अकाउंट से प्राइम सब्सक्रिप्शन लेंगे उसी अकाउंट से इन सभी चीजो का फायदा उठा सकते हैं.

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

 

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

2 Comments

Leave a Comment