Full Form Full Form in Hindi Hindi Full Form

ATM Full Form In Hindi

ATM Full Form In Hindi
Written by Writer Team

Full Form of ATM Hindi Me

ATM Full Form In Hindi: हेल्लो दोस्तों, तो आज के इस आर्टिकल में ATM के फुल फॉर्म के बारे में जानेगें की ATM का फुल फॉर्म क्या होता है. क्या आप जानते हैं की ATM का फुल फॉर्म क्या होता है, या किसे कहते हैं. लेकिन आप तो इसका नाम तो जरुर सुने होंगे, और इतना ही नहीं आप इसे इस्तेमाल भी करते होंगे, पर आप जानते नहीं होंगे की ATM का फुल फॉर्म क्या होता है.

इसलिए आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से ATM का फुल फॉर्म बताया जा रहा है, जिसे पूरा पढ़कर आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ATM के फुल फॉर्म के साथ इस पोस्ट में आपको इसके बारे में और भी जानकारी मिल जाएगी. तो आप इसका फुल फॉर्म के बारे मे जानने के लिए इस पेज को लास्ट तक पढ़ सकते हैं.

ATM Full Form – Automated Teller Machine

ATM का फुल फॉर्म (Automated Teller Machine) होता है और इसे हिंदी में स्वचालित टेलर मशीन कहा जाता है.

A – Automates

T – Teller

M – Machine

ATM एक Electro mechanical मशीन होता है, जिसका इस्तेमाल बैंक अकाउंट से वित्तीय लेन-देन के लिये किया जाता है. अगर हम ऐसे भाषा में कहें तो ATM एक स्वचालित लेन देन करने वाली मशीन है. ATM एक ऐसी Automated computerized machine है जिसकी सहायता से बैंक कस्टमर्स अपने बिना बैंक में जाये पैसे निकाल सकता है.

और आप सभी को बता दें की ATM का अविष्कार सन 1960 में जॉन शेफर्ड-बर्रोंन ने किया.

ATM का सबसे बड़ा फयदा यह है की आप इसकी मदद से बिना बैंक जाये भी पैसे निकाल सकते हैं. और ATM भी दो टाइप्स के होते है पहला टाइप ATM का उपयोग आप सिर्फ पैसे निकालने और Account balance की information लेने के लिए कर सकते है.

और दुसरे टाइप ATM का उपयोग से आप पैसे जमा भी कर सकते हैं, और साथ ही Credit Card भुगतान कर सकते हैं. इससे आप अपने खाता की Information भी प्राप्त कर सकते हैं.

ATM से पैसे निकालने के लिए मुख्यतः दो तरह के Card का उपयोग किया जाता है, Debit Card और Credit Card, लेकिन Debit Card का इस्तेमाल Credit Card के मुकाबले आज के समय में बहुत ज्यादा किया जाता है.

ATM का मुख्य कार्य क्या होता है.

  • ATM का इस्तेमाल करके आप shopping या कुछ खरीदारी और अपनी फीस भी जमा कर सकते हैं.
  • ATM का इस्तेमाल करके आप Mobile number को रजिस्टर कर सकते है और Massage प्राप्त किया जा सकता है.
  • और ATM का इस्तेमाल करके आप पिन कोड एवं नया पिन भी प्राप्त कर सकते है.
  • ATM का उपयोग करके आप कभी भी और कहीं पर भी अपने Bank Account details का पता कर सकते हैं.
  • ATM का Use करने से एक बड़ा फयदा यह होता है हमें जरूरत से ज्यादा पैसे को कही भी ले जाने की जरूरत नही पड़ती है, और इससे हमारी money की सुरक्षा भी बनी रहती है.
  • ATM का उपयोग करके आप अपनी Money को कभी भी और कही पर भी अपने Bank Account से निकाल सकते है और जमा भी कर सकते हैं.

ATM कैसे काम करता है

अप सभी को बता दें की ATM Machine से पैसे निकालने के लिये आपको ATM Machine के अंदर अपना Plastic ATM Card डालना होता है जो कि आपको बैंक की तरफ से दिया जाता है.

कुछ ATM Machine में आपको अपना कार्ड गिराना होता है और कुछ machine में कार्ड को swipe करना होता है.

इन Cards में एक Magnetic strip के रूप में आपके खाते से सम्बंधित जानकारी होती है इसीलिए आप जब भी अपना कार्ड स्वाइप करते है तो मशीन को आपके खाते की जानकारी मिल जाती है.

जिसके बाद वो आपसे आपका Pin number मांगती है जिसके सफलतापूर्वक डालने के बाद आप ATM से पैसे निकाल या जमा भी कर सकते है.

निष्कर्ष :-

तो दोस्तों आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से ATM के फुल फॉर्म बताया गया, और इसके बारे में सभी जानकारी भी प्रदान कराया गया ताकि आप इसे पढ़कर इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके की ATM क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है. तो मुझे उमीद है की आपको यह पोस्ट काफी पसंद आया होगा, और आप जान भी गये होंगे इसके बारे में.

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment