Blogger Jankari

5 तरीके blog पर अधिक audience को आकर्षित करने के लिए

Written by Writer Team

Internet पर हर जगह हर topic पर खूब सारा content है, इतने blogs व article होने के कारण, लोगो को अपनी जानकारी के लिए बहुत सारे option मिल जाते है। सभी bloggers अपने blog पर अच्छी ranks और अधिक audience लाने के लिए निरंतर प्रयत्न करते रहते है। सभी को ज्यादा traffic चाहिए इसलिए कई बार blogger के मन में यही question रहता है की अधिक traffic कैसे लाए? तो इसलिए हमने यहां 5 सरल व सिद्ध तरीके दिए हैं जिनके द्वारा आप अपनी website का traffic बढ़ा सकते हैं-

  1. Trending topic पर content लिखें-

आज कल सभी को समय के साथ चलना पसंद है। लोग वही देखना ज्यादा पसंद करते है जो की आज का trending topic है। अगर आप भी अपने blog पर रोज़ auidence बढ़ाना चाहते है तो आपको समय के साथ चलना होगा आपकी niche में जो भी trending topic है अगर आप सबसे पहले उस topic पर एक सही content डाल देंगे, तो काफी audience अपने ब्लॉग पर आकर्षित कर सकते है। Audience को समझना और उनके interest के content को upload करने से आपकी audience हमेशा आपके blogs मे intrested रहेगी । 

Recent happenings और trending topic लोग ज्यादा search करते है। तो अपने ब्लॉग को समय के साथ रखे, न की पीछे | जैसे की कोई भी audience- Blogging techniques 2008 नहीं search करेगी, सब Blogging techniques 2020 ही search करेंगे। इसीलिए आपको भी नए content के साथ updated रहना चाहिए । ऐसा करने से न केवल आपकी पुरानी audience आपके blog पर रहेगी पर साथ ही ये आपके blog पर ज्यादा से ज्यादा audience लाने में मदद भी करेगा |

  1. Content को easy to read बनाएं-   

अगर search users आपके content समझ ही नहीं पा रहे है, तो वे आपकी website पर क्यों रोकेंगे । अपने content को हमेशा easy to read बनाने की कोशिश करे क्योंकि easy to read content ज्यादा से ज्यादा audience को आपकी website पर रोकने में मदद करेगा | 

अपने readers को बोर ना होने दे, अपने blog को थोड़ा interesting बनाएं |अपने article को व्यवस्थित करें, content को व्यवस्थित तरीके से categorize करे, bullet points व table का उपयोग करे, paragraphs को स्पष्ट रूप से अलग दिखाए , व्यवस्थित format रखे, अच्छी theme रखे, आप अपने article में अच्छी images व videos का भी उपयोग कर सकते है, ये viewers को attract करेगी और बोर नहीं होने दें। ऐसा करने से न केवल user आपकी website पर ज्यादा देर रुकेंगे बल्कि इसके साथ well-optimized blogs को ranks भी अच्छी मिलती है और अच्छी ranks ज्यादा traffic लाने में मदद करती है । 

  1. सभी blog comment का जवाब दे-

अगर लोग आपके blog पर comment कर रहे है तो ये बहुत ही अच्छा संकेत हैं, लोग आपके blog को पसंद कर रहे है और समय निकाल कर आपके blog पर comment भी कर रहे है इसका मतलब है कि आपकी post पहचानी जा रही है। उन्हें जवाब दें और उन्हें बताएं कि आपका blog active है और आपके लिए उनका comment काफी important है। आपके response करने से viewers को लगेगा की आप उनके point of view को समझते है और समय निकल कर उनका धन्यवाद भी करते है| आपके ऐसा करने से आपकी audience को काफी अच्छा लगेगा।

यह लोगों को यह बताने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप updated रहते है अपने blog पर और अपनी  post को भूल नहीं गए हैं। ऐसा करने ज्यादा से ज्यादा लोग आपके blog को पसंद करेंगे और search engine भी आपको अच्छी ranks देगा और अच्छी ranks ज्यादा traffic लाने में मदद करती है । 

  1. Images को search engine के अनुसार optimize करे- 

Images आपकी website पर जाने के लिए बहुत सारे रास्ते खोल देती हैं। अपने blog पर हमेशा unique व creative images का उपयोग करे। ऐसा करने से आपका blog बाकियों से अलग वह creative दिखेगा। Images को customize करने के लिए आप किसी image editing tool का उपयोग कर सकती है। में अपने blogs की images बनाने के लिए canva का उपयोग करती हूँ। इससे use करना बहुत आसान है और इसमें blog post को बनाने के लिए एक अलग से section भी है, साथ ही काफी अच्छे templates भी है जिन्हे आप directly use कर सकते है। 

Image की अच्छी और unique होने के साथ-साथ, उसका search engine को read करवाना भी जरूरी है। Search engine को आपकी image पढ़ने में मदद करने के लिए, आप images को एक descriptive title लगाकर उसे बेहतर तरीके से categorize करें। Descriptive title और caption users को image को भी समझने में मदद करते हैं| आप Search engine के according अपनी images की size व format को optimize करे, इससे आपको SERPs मे बेहतर ranks और website मे fast loading time मिलेगा। अगर आपकी image optimized होगी तो वो search engine के  images section में rank करेगी। एक अच्छी और descriptive image users को उस पर click करने के लिए प्रभावित करेगी और आपकी website पर users को ले आएगी। 

  1. आकर्षित headline व title लिखें-

किसी भी blog पर आने के लिए Search-user सबसे पहले blog का title (meta-tile) पड़ता है,  और फिर decide करता है की उसे आपका blog या article पड़ना है या नही, इससे साफ जाहिर है की एक अच्छा title आपके blog के लिए कितना जरूरी है। अपने blog के लिए एक आकर्षित title लिखें, users list post पढ़ना अधिक पसंद करते हैं। कोशिश करे की आप अपने blog के title में numbers का प्रयोग करे, जैसे की- 7 blogging tips। 

अपने कंटेंट को best तरीके से अपने title में बताएं, क्योंकि अगर कोई आपकी niche का topic search कर रहा है तो वो आपका एक potential audience है, और उन्हें आपके blog पर लाने के लिए आपका एक अच्छा सा title काफी मदद करेगा। ऐसा करने से आपके blog पर ज्यादा audience आएगी और साथ ही आप ज्यादा audience को target भी कर रहे है जिससे आपको काफी अच्छा traffic व ranks भी मिलेगी |

ऊपर दिए गए तरीके से आपको अपने blogs पर traffic ला सकते है, हालांकि, एक blog का सबसे जरूरी चीज़ है quality of content, जो की users को सही व वही information दे जिसकी वो उम्मीद करके आपके blog पर आये है तो कोशिश करे की हमेशा अच्छा content अपने blog पर डाले।  

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment