Blogger Hindi Tricks

ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले ये 5 बातें ज़रूर जान लें (Five Must-Knows Before You Start Blogging)

blogging hindi kya hai

ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले ये 5 बातें ज़रूर जान लें (Five Must-Knows Before You Start Blogging)

करीब 3  साल पहले मैंने Online World में अपना पहला कदम रखा था और अपना पहला Domain Purchase किया था. जब आप Blogging शुरू करते हैं, तो ये एक सीखना, गलती कारन और फिर से सिखने का लम्बा Process की तरह होता है. जब मैंने Blogging शुरू की तो मैं Blogging World से मिलने के लिए इतना Excited था क़ि गलती की कोई गुंजाईश नहीं रखना चाहता था. इसलिए Domain खरीदने के अगले 6 महीने तक, मैंने अपनी Website और Blog के Content पर ही काम किया. मैं रोज़ Copyblogger.Com, Seomoz.Org जैसे Blogs पढता था ताकि ज्यादा से ज्यादा ज्ञान ले सकूँ.

लेकिन इतनी मेहनत के बावजूद जब मैंने एक बहुत ही अच्छी Theme और Content के साथ अपना Blog Launch किया, रिजल्ट्स उतने अच्छे नहीं थे जितना क़ि मैंने सोचा था. फिर काफी Bloggers से मैंने इस बारे में Discuss किया और मुझे कुछ ऐसी बातें पता चली जो आगे मुझे पहले पता होती तो उनका असर ही अलग होता. तो आइये जानते हैं वो क्या हैं.

एक Topic चुने और उसी पर टिके रहें (Take One Topic And Stick To It)

शुरुआती दौर में मैं हर Topic र लिखना चाहता था. मैं सोचता था अपने Blog पर वो हर Information डालू जिसकी मुझे Knowledge है. लेकिन मैं ये समझ ही नहीं पाया क़ि अगर मैं किसी एक Topic पर ध्यान नहीं लगाऊंगा तो Results में कुछ नहीं आएगा. मैं सब कुछ करना चाहता था इसलिए कुछ एक भी नहीं कर पाया और जल्दी ही मेरा Focus Lose होने लगा.

धीरे धीरे मुझे समझ आया क़ि अगर मुझे सफल बनना है, तो पहले मुझे किसी एक Subject में माहिर होना पड़ेगा. बाद में जब मेरा Blog खुद की एक पहचान बना लें उसके बाद मैं दुसरे Topics पर भी Try कर सकता हूँ लेकिन शुरुआत में, बिलकुल नहीं. इसलिए मैंने एक छोटा सा Topic चुना और उसके लिए Informational Content लिखना शुरू किया. और जैसे ही मैंने किया, मेरे Blog के Results बेहतर होने लगे.

हर Business की तरह Blogging में भी आपको कुछ Investment करना पड़ेगा (Invest A Bit In Blogging)

मैं जानता हूँ कि जब आप अपने करियर के शुरूआती दौर में होते हैं तो पैसे खर्च करना अक्सर उतना संभव नहीं हो पता. मैंने भी ये गलती की. इंटरनेट पर हम कई ऐसे आर्टिकल्स पढ़ते हैं, जैसे “कैसे मैंने ब्लॉग्गिंग से पहले ही Month में $599 कमाए” , जिन्हे पढ़ कर हमे लगता है कि ब्लॉग्गिंग में हम बिना इन्वेस्ट किये लाखों कमा सकते हैं, लेकिन दोस्तों ये गलत है, अगर आप Blogging में आगे तक का सोच रहे हैं तो कुछ जगह आपको पैसे लगाने पड़ेंगे जैसे कि Domain Registration के लिए, Theme Buy करने के लिए, Hosting के लिए, आदि.
You should have a nice laptop too 🙂
[amazon bestseller=”laptop” items=”4″]

SEO को भूले नहीं (Don’t Ignore SEO)

चाहे आपका Blog कितना भी Attractive हो, आपका Content कितना भी Valuable हो, अगर ये Readers के सामने नहीं पहुँच पा रहा है तो ये किसी काम का नहीं है. इसलिए दोस्तों, सबसे पहले Yoast SEO Plugin Install करें. ये Plugin Install करने में आपको सिर्फ कुछ Seconds लगेंगे और ये आपका सारे SEO काम कर देगा. एक बार Plugin Install हो जाये, उसके बाद Net पर Tutorials देखें और समझें कि SEO कैसे काम करता है और अपने Blog के लिए High Quality Backlinks आप कैसे बना सकते हैं. यह Step  आपको Long Term में फ़ायदा देगा.

सोशल मीडिया का फ़ायदा उठायें (Leverage The Power Of Social Media)

मेरी Blogging Journey में सबसे बड़ी गलती थी Professional Social Media Profiles न Maintain करना. अगर आप एक Blogger  हैं तो ये Social Media Profiles आपकी Online पहचान का एक बहुत बड़ा हिस्सा हैं. यह कुछ भी Boring या Stupid हरकत आपके करियर पर प्रभाव डाल सकती है.

इसलिए जब मुझे सोशल मीडिया की महत्वपूर्णता मालूम हुई, मैंने सोशल मीडिया को अपने ब्लॉग के लिए उसे करने शुरू किया. चूंकि मैं एक Travel Blogger हूँ, मैं अपनी यात्रा पर बहुत सारी Photos लेता हूँ. मैंने उन फोटोज से Photo Collage Create करना शुरू किया और इसपर लोगों का बेहतरीन Response आया. अब Pinterest  मेरी पसंदीदा Sites में से एक है.

हथेली पर सरसों नहीं जमती, Blogging के साथ भी कुछ ऐसा ही है

आपका ब्लॉग Index होने से लेकर Ranks आने तक, हर चीज़ में वक़्त लगता है. हर घंटे में अपना Analytics Check कर के आपको कुछ फ़ायदा नहीं होगा.

हाँ, Market में कई टॉप लोग है लेकिन वो टॉप पर इसलिए हैं क्यूंकि वो लगातार अपने ब्लॉग पर काम करते रहे. दिन रात काम, हज़ारों Researches, और शानदार Marketing Strategies की वजह से ये लोग सफल हो पाए.

हाँ, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो रातों रात सफल हो गए लेकिन वो महज एक संयोग है. अगर आप सफल होना चाहते हैं तो मेहनत करते रहिये, लेकिन साथ ही धैर्य भी रखिये. तभी आप सफल हो पाएंगे.

तो दोस्तों, Blogging एक Journey है जो एक रात में ख़त्म नहीं होंगी. आप कई बार गलतियां भी करेंगे, लेकिन अगर अपनीं गलतियों से सिख कर मेहनत करते रहेंगे तो सफलता इतनी दूर नहीं होगी.

Author Bio: Prince Kapoor is Independent Marketing Analyst and Blogger. While not working, you can find him in gym or giving random health advises to his colleagues which no one agrees on 😀 If you too want some of his advises (on health or on marketing), reach him out at @imprincekapur

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment