App Bitcoin

Bitcoin क्या है ? इसे कैसे खरीदें ? पूरी जानकारी ( In Hindi )

What Is Bitcoin And How To Buy It In Hindi

Bitcoin Kya Hai, Bitcoin Kaise Khariden Hindi Me

Hi Friends, अभी का सबसे हॉट टॉपिक है वो है Bitcoin. आप सभी जानना चाहते होंगे की आखिर Bitcoin है क्या ? और क्यों इसके बारे में सभी लोग इतना चर्चा कर रहे हैं.
तो इस पोस्ट में आपको Bitcoin से संबंधित पूरी जानकारी हिंदी में दी जाएगी. इस लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.
Bitcoin क्या है के साथ ही आपको ये भी बताया जायेगा कि

  • Bitcoin कैसे खरीद सकते हैं ?
  • Bitcoin वॉलेट क्या है ?
  • Bitcoin के क्या लाभ हैं ?
  • Bitcoin से क्या हानि है ?
  • फ्री में Bitcoin कैसे पा सकते हैं ?

    तो आइये शुरू करते हैं आज का ये पोस्ट. यानि की Bitcoin क्या है ?

What Is Bitcoin And How To Buy It In Hindi

Bitcoin Kya Hai, Bitcoin Kaise Khariden Hindi Me
Bitcoin एक आभाषी मुद्रा है जो सिर्फ इन्टरनेट के जरिये काम करता है. इसकी वैल्यू सिर्फ इन्टरनेट पर ही है. आप इसे आम मुद्रा यानि कि नोट और सिक्के की तरह उपयोग नहीं कर सकते और न ही इसे आम मुद्रा की तरह इसे देख या छू सकते हैं.
ये एक डिजिटल करेंसी है जो कि अन्य करेंसी से बिलकुल अलग है. इसे अपने पास रखने के लिए हमें इन्टरनेट और एक डिजिटल वॉलेट जैसे की Zebpay, Unocoin इत्यादि की जरुरत पड़ती है.
आपको बता दें की Bitcoin का आविष्कार Satoshi Nakamoto नामक व्यक्ति ने 2009 में किया था लेकिन इस प्रमाणिकता किसी के पास नहीं है.
Bitcoin के अविष्कार के बाद से ही इसकी लोकप्रियता बढती चली गयी और आज इसकी लोकप्रियता किसी से छुपी हुई नहीं है.
आपको बता दें कि Bitcoin एक ऐसी मुद्रा है जिसका कोई मालिक नहीं है. जिस तरह आम मुद्रा में RBI या सरकार मध्यस्थ की भूमिका निभाती है Bitcoin में ऐसा कुछ भी नहीं है. यानि की इसका उपयोग कोई भी बिना किसी रोकथाम के कर सकता है ये किसी के कण्ट्रोल में नहीं है.
Bitcoin Peer To Peer Based नेटवर्क पर काम करता है. जिसका मतलब है कि Bitcoin के द्वारा कोई भी व्यक्ति एक दुसरे को सीधा ही बिना किसी बैंक, क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य माध्यम के ही आसानी से लेन-देन कर सकते हैं.
Bitcoin के द्वारा लेन देन करना काफी आसान है तेज़ है.
तो इस तरह आपने जाना कि Bitcoin क्या है. अब आइये जानते हैं कि आप

Bitcoin कैसे खरीद सकते हैं.

यदि आप भी Bitcoin से प्रभावित होकर Bitcoin खरीदना चाहते हैं तो निचे दिए गए तरीके से खरीद सकते हैं.
आप Bitcoin खरीदने के लिए एक डिजिटल वॉलेट की आवश्यकता होगी जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है.

Bitcoin वॉलेट क्या है ?

Bitcoin खरीदने के लिए वैसे तो ढेर सारे वॉलेट इन्टरनेट उपलब्ध हैं लेकिन इस पोस्ट में मैं बात करूँगा दो वॉलेट के बारे में जो काफी लोकप्रिय और विश्वशनीय भी हैं.
1. Zebpay : Zebpay के डिजिटल वॉलेट है जिसके द्वारा आप Bitcoin खरीद या बेच सकते हो. साथ ही इस वॉलेट से आप Paytm या अन्य वॉलेट की तरह अपना मोबाइल इत्यादि भी रिचार्ज कर सकते हो.
इस वॉलेट से Bitcoin खरदीने के लिए सबसे पहले आपको इसका एप्प इस लिंक से डाउनलोड करना होगा और इसके बाद आपको इस पर अकाउंट बनाना होगा. और इसके बाद आपको अपने पैन कार्ड, और एक पहचान पत्र से इसका वेरिफिकेशन करना होगा. और पूरी तरह वेरीफाई हो जाने के बाद आप यहाँ से Bitcoin खरीद या बेच सकते हो.
आपको बता दें कि इस एप्प पर अभी एक ऑफर चल रहा है जिसके द्वारा आप फ्री में 100 रूपये का Bitcoin पा सकते हो जो कि ऑफर इस प्रकार है
 

Get bitcoins worth ₹100 free on your first bitcoin buy or sell with referral code ‘REF85071949’. Download the app: http://link.zebpay.com/ref/REF85071949

इसके लिए आपको इस लिंक से Zebpay एप्प डाउनलोड करना होगा और इसके बाद जब आप इस एप्प से Bitcoin खरीदोगे या बेचोगे तो आपको Refferal Code में REF85071949 ये भरना होगा.
इस प्रकार आप पुरे 100 रूपये का Bitcoin फ्री में पा सकते हो.
2. Unocoin : ये भी एक डिजिटल वॉलेट है जिसके द्वारा भी आप Bitcoin खरीद या बेच सकते हो. इसमें भी लगभग ऊपर के वॉलेट के जैसा ही प्रोसेस है. Download
लेकिन इस एप्प से आप पुरे 200 रूपये का Bitcoin फ्री में पा सकते हो और उसके लिए आप निचे के कोड का उपयोग रेफरल में कर सकते हैं.
U838872
आपको बता दें कि आप दोनों एप्प से 2000 रूपये से अधिक कितने रूपये की भी Bitcoin खरीद सकते हो. जिसके लिए आपको सबसे पहले अपने वॉलेट में पैसे जमा करना होगा और उसके बाद आप अपनी मर्जी अनुसार Bitcoin खरीद सकते हैं.
तो इस तरह आपने सिखा की किस प्रकार आप Bitcoin खरीद या बेच सकते हो.
3. Koinex: आप इसके लिए Koinex का भी प्रयोग कर सकते हैं जिसपर बहुत सारे कॉइन उपलब्ध हैं जिसे आप खरीद सकते हैं.
इस साईट पर Sign Up करने के लिए निचे का लिंक प्रयोग करें और पायें फ्री का Sign Up बोनस.

Use Koinex

अब आइये जानते हैं कि

Bitcoin के क्या लाभ हैं ?

 

  • Bitcoin के द्वारा आप दुनिया में कही भी किसी को भी पैसे भेज सकते हो बिना किस अवरोध के.

 

  • Bitcoin से लेन देन करने का फी अन्य माध्यम की अपेक्षा काफी कम है.

 

  • अगर आप Bitcoin में इन्वेस्ट करते हैं तो इसके दाम बढ़ने के साथ आपका फायदा होता है.

 

  • आपको बता दें कि 2010 में एक Bitcoin का दाम लगभग 60,000 रूपये था जो कि आज के समय ( दिसम्बर 2017 ) में लगभग 11 लाख के पास है.

तो इस प्रकार आप सोच सकते हैं कि यदि आपने 2010 में इसमें Invest किया होता तो आज आपको कितना फायदा हो चूका होता.
तो इस तरह आपने जाना कि Bitcoin के क्या लाभ हैं. और आइये अब जानते हैं कि Bitcoin के क्या हानि हैं.

Bitcoin से क्या हानि है ?

 

  • Bitcoin को कण्ट्रोल करने के लिए कोई भी अथॉरिटी या बैंक या सरकार नहीं है. इसके कारण इसमें इन्वेस्ट करना थोडा रिस्की काम है.

 

  • भारत का सर्वोच्च बैंक RBI पहले ही भारत के लोगों को इसके बारे में बता रहा है कि बिना किसी रिसर्च के इसमें इन्वेस्ट न करें अन्यथा आपका पूरा पैसा डूब सकता है और ऐसा हो जाने के बाद आप किसी से शिकायत भी नहीं कर सकते हो.

अगर कोई आपका अकाउंट हैक कर लेता है तो इस प्रकार आपके सारे Bitcoin बर्बाद हो जायेंगे और इसमें आपकी कोई मदद भी नहीं कर पायेगा.
अब आइये जानते हैं कि फ्री में Bitcoin कैसे कमा सकते हैं.
इसके लिए आप ऊपर बताये गए दोनों डिजिटल वॉलेट का उपयोग कर सकते हो.
दोनों में अकाउंट बना लेने के बाद आपको दोनों के Refer And Earn का फायदा उठा सकते हो और इस प्रकार आप दुसरे को इस एप्प को Refer करके फ्री में Bitcoin कमा सकते हो.
तो दोस्तों ये थी Bitcoin की पूरी जानकारी हिंदी में.

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

 

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment