How To WhatsApp

WhatsApp Chat Background फोटो कैसे बदलें ( In Hindi )

How To Change WhatsApp Chat Background In Hindi

WhatsApp Chat Background Kaise Change Karen Hindi Me
Hi Friends, WhatsApp सबसे ज्यादा उपयोग किये जाना वाला मेस्सगिंग एप्प है.
WhatsApp Text सन्देश, Images या Video भेजने के लिए चुनिन्दा एप्लीकेशनों में से एक है.
180 से ज्यादा देशों में 1 अरब से अधिक लोग WhatsApp1 का उपयोग करते हैं ताकि वे दोस्तों और परिवारजनों से, कभी भी और कहीं से भी संपर्क में रह सकें. WhatsApp मुफ्त2 और सरल, सुरक्षित, भरोसेमंद मेसेजिंग और कॉलिंग प्रदान करता है, यह दुनिया भर में फ़ोन पर उपलब्ध है.
आप इसके द्वारा काफी आसानी से किसी के Number पर जो WhatsApp उपयोग कर रहा होता है, Messages, Videos या Images भेज सकते हैं. इसके आसान Features के लिए आज ये काफी लोकप्रिय हो चूका है. वैसे तो आज कल लगभग सभी स्मार्टफोन में WhatsApp पहले से ही Install होता है अगर नहीं भी तो इसे सभी जल्द ही Download कर लेते हैं.

WhatsApp के कुछ शानदार फीचर हैं ….

अपने मित्रों और परिवार को मुफ्त* में संदेश भेजें, WhatsApp संदेश भेजने के लिए आपके फ़ोन के इन्टरनेट कनेक्शन का उपयोग करता है ताकि आप SMS शुल्क से बच सकें.
 

उन समूह के लोगों से संपर्क में रहें जो मायने रखते हैं, जैसे आपका परिवार या सहकर्मी. समूह चैट के साथ, आप 256 लोगों तक एक साथ सन्देश, फोटो, और विडियो साझा कर सकते हैं. आप अपने समूह को नाम दे सकते हैं, समूह को मौन या सूचना को अनुकूलित के अलावा और बहुत कुछ कर सकते हैं.

 

ध्वनि कॉल के साथ, आप अपने दोस्तों और परिवार से मुफ्त * में बात कर सकते हैं, भले हीं वे दूसरे देश में हों और मुफ्त * वीडियो कॉल के साथ, आप उनसे आमने-सामने बात कर सकते हैं उन पलो में जब आवाज़ और टेक्स्ट पूरे नहीं पड़ते. WhatsApp ध्वनि और वीडियो कॉलिंग आपके फोन के वॉइस मिनट के जगह आपके फ़ोन के इन्टरनेट कनेक्शन का उपयोग करते हैं ताकि आपको महंगे कॉलिंग शुल्क की चिंता न करनी पड़े.

 

WhatsApp से तुरंत फोटो और विडियो भेजें. आप एप्प के अंदर बने हुए कैमरे से वह पल जो मायने रखते हैं की तस्वीर ले सकते हैं. अगर आप धीमे कनेक्शन पर हैं फिर भी WhatsApp पर, फोटो और विडियो तुरंत भेजा जा सकता है.

 

PDF, दस्तावेज़, स्प्रेडशीट, स्लाइड शो और बहुत कुछ भेजें, ईमेल या फाइल शेयरिंग एप्प के तकलीफ के बिना. आप 100 MB तक के दस्तावेज़ भेज सकते हैं, ताकि किसी तक आपको जो चाहिए पहुंचाना आसान हो.

 

कभी-कभी आपकी आवाज़ सब कुछ कह देती है. सिर्फ एक टैप के साथ आप ध्वनि सन्देश रिकॉर्ड कर सकते हैं, यह तुरंत हाल-चाल पूछने या किसी लंबी कहानी सुनाने के लिए उत्तम है.

तो अब यदि आप अपने WhatsApp से संबंधित इन सवालों का जवाब चाहते हैं तो इस पोस्ट में विस्तृत जानकरी दी जायेगी.

  • WhatsApp चैट का बैकग्राउंड कैसे Change करें
  • WhatsApp में बैकग्राउंड वॉलपेपर कैसे लगायें
  • WhatsApp के पीछे अपना फोटो कैसे सेट करें

तो आइये जानते हैं कि आप इस प्रक्रिया को काफी आसानी से कैसे फॉलो करके अपने WhatsApp को बेहतरीन बना सकते हैं.

How To Change WhatsApp Chat Background In Hindi

WhatsApp Chat के बैकग्राउंड को बदलने के लिए लिए निचे के स्टेप्स को फॉलो करें …
STEP 1. सबसे पहले अपना WhatsApp ओपन करें और ऊपर के दायें साइड में स्थित तीन बिंदु पर क्लिक करें. इस तरह आपके सामने कुछ आप्शन आ जायेगे. इनमे से Settings पर क्लिक करें.

STEP 2. इसके बाद आपके सामने कुछ और आप्शन आ जायेंगे. जिसमे से आपको Chats पर क्लिक करना है.

STEP 3. आप जैसे ही Chats पर क्लिक करेंगे आपके सामने फिर से कुछ आप्शन आ जायेंगे जिनमे से आपको Wallpaper पर क्लिक करना है.

STEP 4. आप जैसे ही Wallpaper पर क्लिक करेंगे आपके सामने फोटो को चुनने का आप्शन आएगा जिसमे से आप अपने गैलरी से कोई भी फोटो को चुनाव कर सकते हैं.
STEP 5. ऐसे करने के बाद आपके सामने उस फोटो का एक रिव्यु आ जायेगा और यदि ये आपको पसंद आता है तो आप इस फोटो को निचे स्थित आप्शन Set पर क्लिक करके इसे अपना WhatsApp बैकग्राउंड सेट कर सकते हैं.
STEP 6. ऐसा कर लेने के बाद आपका WhatsApp बैकग्राउंड सफलतापूर्वक बदला जा चूका है और अब WhatsApp के डिफ़ॉल्ट वॉलपेपर के बदले आपका चुना हुआ वॉलपेपर चैट के पीछे दिखेगा.
तो इस तरह आप सभी ने जाना कि कितना आसानी से आप अपने WhatsApp के बैकग्राउंड को बदल कर कोई भी फोटो सेट कर सकते हैं. आप फिर से इसी प्रक्रिया को अपनाकर जितनी बार चाहें आप इस वॉलपेपर को बदल सकते हैं.

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂

MUST READ THESE RELATED POSTS………

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂
इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment