Hindi Tricks How To

Commonwealth Games 2018 ऑनलाइन फ्री में कैसे देखें ( In Hindi )

CWG 2018 Hindi

How To Watch Commonwealth Games 2018 Online In Hindi

Commonwealth Games 2018 Online Kaise Dekhen Hindi Me

Hi Friends, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी आज यानि 04 अप्रैल 2018 से शुरू हो रही है. आपको बता दें कि Commonwealth Games 2018 इस बार ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कास्ट में होगी.

बता दें कि ये पांचवा मौका है कि Commonwealth Games ऑस्ट्रेलिया में हो रहे हैं. तो आप सभी अब ये जानना चाहते होंगे कि Commonwealth Games 2018 को आप ऑनलाइन फ्री में इंडिया में कैसे देख सकते हैं.

उसके बारे में पूरी जानकारी आप सभी को इस पोस्ट में दी जायेगी ताकि आप इंडिया में रहते हुए Commonwealth Games 2018 का सम्पूर्ण आनंद उठा सकें कहीं भी कभी भी.

Commonwealth Games 2018 की ओपनिंग सेरेमनी कब होगी ?

भारतीय समयानुसार ओपनिंग सेरेमनी दोपहर में करीब तीन बजे शुरू होगी (गोल्ड कोस्ट में शाम 7:30 बजे ओपनिंग सेरेमनी का आगाज होगा।)
मतलब ये की यदि आप इंडिया में इस ओपनिंग सेरेमनी का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपको शाम के तीन बजे से इसका आनंद अपने टेलीविज़न पर या निचे बताये गए ऑनलाइन तरीके से इसका आनंद उठा सकत हैं.

Commonwealth Games 2018 को किस TV चैनल पर देख सकते हैं ?

आप यदि इंडिया में Commonwealth Games 2018 का आनंद अपने टेलेविज़न चैनल पर लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इंडिया में Commonwealth Games 2018 का लाइव टेलीकास्ट India TV Channel सोनी सिक्स, सोनी सिक्स एचडी, सोनी टेन 2, सोनी टेन 2 एचडी में इंग्लिश कमेंटरी के साथ होगा.

अब यहाँ पर बात तो ये हो गयी कि Commonwealth Games 2018 को TV पर किस चैनल पर कैसे आनंद उठा सकते हैं. लेकिन यदि आप घर पर नहीं हों और तब भी Commonwealth Games 2018 का आनंद उठाना चाहते हैं तो इसका साधारण सा उपाय है कि आप Commonwealth Games 2018 को ऑनलाइन अपने मोबाइल पर देखें.

तो आइये अब जानते हैं कि

Commonwealth Games 2018 को ऑनलाइन फ्री में कैसे देखें.

तो इसका सीधा सा जवाब है Jio TV. जी हाँ आप जिओ टीवी पर इन चैनल को ऑनलाइन देख सकते हैं और साथ ही Commonwealth Games 2018 का आनंद कहीं भी और कभी भी उठा सकते हैं.

इसके लिए आपको निचे के कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे जिसके बाद आप Commonwealth Games 2018 को ऑनलाइन फ्री में देख सकत हैं.

. सबसे पहले आपके पास एक जिओ सिम होना जरुरी है जिसमे डाटा पैक एक्टिव हो.

. उसके बाद आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से जिओ टीवी एप्प को डाउनलोड करें. आप निचे दिए गए लिंक से एक ही क्लिक में इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Download Jio TV

. अब यदि आप जिओ सिम का उपयोग कर रहे हैं तो इसमें आटोमेटिक Sign Up कर लें और इसके बाद अब आप बहुत सारे चैनल का मजा ऑनलाइन उठा सकते हैं अपने मोबाइल पर.

. अब यदि आप इस पर Commonwealth Games 2018 देखना चाहते हैं तो ऊपर दिये गए Categories बाले आप्शन पर क्लिक करके Sports पर क्लिक कर दें और अब आपको वो सारे चैनल यहाँ पर दिख जायेंगे जिसपर स्पोर्ट्स प्रोग्राम चलते हैं.

. इस प्रकार आप अपने मनचाहे चैनल पर क्लिक करें और उसके बाद Commonwealth Games 2018 का आनंद अपने मोबाइल पर फ्री में ऑनलाइन उठायें.

तो इस प्रकार आपने जाना कि किस प्रकार आप ऑनलाइन फ्री में Commonwealth Games 2018 का आनंद उठा सकते हैं.

आपको बता दें कि भारत की ओर से स्टार शटलर पीवी सिंधु फ्लैग बीयरर होंगी। इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 71 देश हिस्सा ले रहे हैं, इन खेलों में 24 प्रतियोगिताएं हैं, जिनमें भारत 15 प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले रहा है.

इसमें आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक्स, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, हॉकी, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, साइकिलिंग ट्रैक, हॉकी, लॉन बॉल्स, पैरा पावरलिफ्टिंग, रिदमिक जिम्नास्टिक्स, निशानेबाजी, स्क्वाश, तैराकी, टेबल टेनिस, भारोत्तोलन और कुश्ती शामिल हैं.

भारत ने अभी तक 16 कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया है और उनके नाम 155 गोल्ड मेडल दर्ज हैं.

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

 

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Leave a Comment