Computer Hindi Tricks

Computer के Desktop पर Refresh क्यों करते हैं ?

Written by Writer Team

Why We Refresh The Desktop of Computer? (in Hindi)

Computer Ke Desktop Par Refresh Kyon Karte Hain ?

Hi Friends, अगर आप Computer या Laptop उपयोग करते हैं या फिर किसी को उपयोग करते हुए देखते हैं तो एक बात जो हर Computer User करता है वो ये कि Computer के Desktop को बार बार Refresh करना.

इसके लिए या तो वो Computer के Desktop पर Right Click (दायाँ क्लिक) करता है या फिर Shortcut Key ” F5 ” का प्रयोग करता है.

और ऐसा करने के पीछे उनका मकसद होता है अपने कंप्यूटर की गति को बढ़ाना 😛 परन्तु ये बात बिलकुल गलत है.

कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर रिफ्रेश करने से आपके कंप्यूटर की गति नहीं बढती है ये सिर्फ और सिर्फ एक भ्रम है जो हम आदतानुसार करते हैं.

या फिर किसी और को ऐसा करते हुए देखते हैं तो फिर हम भी करने लगते हैं.

तो आइये जानते हैं कि हम Computer के Desktop पर Refresh क्यों करते हैं ?

Why We Refresh The Desktop of Computer? (in Hindi)

Computer Ke Desktop Par Refresh Kyon Karte Hain ?
कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर रिफ्रेश करके अगर आप भी ये सोचते हैं कि आपके कंप्यूटर की गति बढती है तो आप अपना सिर्फ समय बर्बाद करते हैं ऐसा करके.

दरअसल कंप्यूटर का डेस्कटॉप खुद व् खुद एक समयावधि के बाद या फिर आपके कंप्यूटर में कोई परिवर्तन होने के बाद रिफ्रेश होता रहता है.

जिसका मकसद होता है आपके कंप्यूटर में हुए बदलाव को वहां पर दिखाना.

जैसे कि हम अगर कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर कोई फोल्डर बनाते हैं या फिर डिलीट करते हैं तो यह तुरंत रिफ्रेश होकर उस परिवर्तन को हमें दिखा देता है.

ठीक इसी प्रकार अगर हम अपने कंप्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर इंस्टाल करते हैं तो फिर इसका शार्टकट आपके कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर बन जाता है और इस परिवर्तन को दिखाने के लिए भी कंप्यूटर तुरंत अपने आप ही रिफ्रेश हो जाता है.

अगर किसी कारणवश हमारा कंप्यूटर रिफ्रेश नहीं हो पाता है तब हमें वो आप्शन दिया जाता है Refresh का जो की डेस्कटॉप पर Right Click (दायाँ क्लिक) करने से आता है या फिर हम इसके लिए Shortcut Key ” F5 ” का भी प्रयोग करते हैं.

Why-To-Refresh-Computer-Desktop-In-Hindi
Refresh Option of Computer

यानि कि अब आप इसे बेहतर से समझ गए होंगे कि Computer के Desktop पर Refresh क्यों करते हैं ?

अर्थात कंप्यूटर की गति को बढाने के लिए नहीं वल्कि कंप्यूटर में हो रहे परिवर्तन को दिखाने के लिए.

अगर आप भी इसका उपयोग अपने कंप्यूटर की गति को बढाने के लिए करते हैं तो जल्द ही अपना आदत बदल लें क्योंकि इससे कोई फायदा नहीं होता है.

इसका मतलब ये नहीं है कि ऐसा करने से आपके कंप्यूटर को कोई हानि होती है या उस पर कोई हानिकारक प्रभाव पड़ता है.

लेकिन हाँ, आपका थोडा सा समय जरुर बर्बाद होता है 😛

तो दोस्तों ये थी आज की छोटी सी पोस्ट जिसमे हमने बताया कि कोई भी Computer User अपने Computer के Desktop पर Refresh क्यों करता है ?

मुझे आशा आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी 🙂

जरुर पढ़ें :-
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

 

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

6 Comments

Leave a Comment