Hindi Tech Tricks Hindi Tricks

Email id Banana Hai | Google Par Email ID Kaise Banaye | Hindi

EMAIL, EMAIL ID, EMAIL ID BANANA, EMAIL ID BANANA HAI, EMAIL ID KAISE BANAYE, GAMAIL KAISE BANAYE, GAMIL BANANE KI JANKARI, GOOGLE ACCOUNT BANANE KI JANKARI

Email id Banana Hai

क्या आपको Email id Banana है और खासकर हाँ, क्या आपको Gmail पर ईमेल आईडी बनाना है? तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाली है. इस पोस्ट में आपको ईमेल आईडी बनाने का स्टेप बाई स्टेप जानकारी दी जाएगी…

तो उससे पहले आपको ये जानना जरुरी है कि Email Id Kya Hai और ईमेल आईडी की जरुरत कहाँ और क्यों पड़ती है.

Email ID kya क्या होता है?

इलेक्ट्रॉनिक मेल (या ई-मेल) इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने वाले लोगों के बीच संदेशों (“Mail”) का आदान-प्रदान करने की एक विधि है। रे टॉमलिंसन द्वारा आविष्कार किया गया, ईमेल पहली बार 1960 के दशक में परिचित हुआ. ईमेल कंप्यूटर नेटवर्क पर काम करता है, जो आज मुख्य रूप से इंटरनेट है।

तो हो सकता है कि आपको अभी तक ये समझ में नहीं आया होगा कि वास्तव में Email Kya hai और Email id Banana कैसे है..

Email id के एक इन्टरनेट आईडी होती है जिसके द्वारा आप किसी दुसरे ईमेल पर अपना सन्देश भेज सकते हैं इन्टरनेट की सहायता से. ये ठीक आपके फ़ोन नंबर की तरह के पहचान होती है…जैसे आपके पास किसी का फ़ोन नंबर होता है तो आप उसे कॉल या मेसेज कर सकते हैं उसी प्रकार आपके पास यदि किसी का Email id होगा तो आप उसे मेसेज भेज सकते हैं और इसके अलावे भी बहुत कुछ.

आप अपना ईमेल आईडी किसी भी ईमेल प्रोवाइडर वेबसाइट पर जाकर बना सकते हैं और फिर वहीँ से अपने Email id को एक्सेस भी कर सकते हैं….कुछ फेमस Email id प्रोवाइडर की लिस्ट निचे है…

  • Google Mail = Gmail
  • Yahoo Mail
  • hotmail
  • Rediffmail इत्यादि…

लेकिन इनमे जो सबसे प्रसिद्ध और विश्वशनीय है वो है गूगल का मेल यानि कि जीमेल.

तो इस तरह आप जिसके भी डोमेन पर जाकर मेल बनाते हैं वैसा है आपको ईमेल प्राप्त होता है उसमे @ जोड़कर….

जैसे यदि आप gmail.com पर ईमेल बनायेंगे तो तो आपको पहले username दिखेगा और उसके बाद @gmail.com

जैसे कि हमारे साईट का ईमेल है [email protected] जो की जीमेल पर बनाया गया है और हम इसे वहीँ से एक्सेस कर सकते हैं.

इसके अलावे यदि हम चाहें तो अपने खुद के डोमेन पर भी अपना ईमेल बना सकते हैं जैसे कि हमारा खुद का डोमेन है hinditechtricks.com तो हम इस पर अपना ईमेल बना सकते हैं वो कुछ इस प्रकार होगा…….पहले username और उसके बाद @hinditechtricks.com

अर्थात मेरा ईमेल id है एक [email protected] जो मेरे खुद के डोमेन पर होस्टेड है.

तो अब आपको ईमेल क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी…. तो अब आपके लिए ये जानना जरुरी है कि आप अपना Email Id Kaise Bana Sakte Hain तो इसके बारे में भी पूरी जानकारी इसी पोस्ट पर मिल जाएगी तो आप पढ़ते रहिये इस पोस्ट को अंत तक…

यहाँ पर हम गूगल मेल यानि जीमेल का उदाहरण लेकर आपको ईमेल id बनाना सिखायेंगे और फिर आप इसी प्रकार किसी भी ईमेल प्रोवाइडर साईट पर जाकर अपना खुद का ईमेल आईडी बना सकते हैं….

Google खाता बनाएँ

एक Google खाता आपको कई Google उत्पादों तक पहुँच प्रदान करता है । Google खाते के साथ, आप निम्न कार्य कर सकते हैं:

  • Gmail का उपयोग करके ईमेल भेजें और प्राप्त करें।
  • YouTube पर अपना नया पसंदीदा वीडियो ढूंढें
  • Google Play से एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

तो क्या आपको भी Email Id Banana है ?

गूगल अकाउंट या Gmail ID कैसे बनायें

तो आपको एक जीमेल आईडी बनाना है लेकिन हमने यहाँ पर आपको बताया है कि गूगल अकाउंट या जीमेल कैसे बनायें. तो आपको बता दें कि गूगल अकाउंट जब आप बनाते हैं तो आपका जीमेल भी बन जाता है क्योंकि गूगल की सभी सर्विस इसी से एक्सेस होती है.

तो आप निचे के स्टेप्स को फॉलो कीजिये और सीखिए आप अपना Email Id Banana हिंदी में…

STEP 1. सबसे पहले आप निचे के बटन पर क्लिक करके gmail.com पर जाइए.

STEP 2. उसके बाद यहाँ पर आपको निचे के इमेज जैसा पेज ओपन होगा जिसमे आपको गूगल अकाउंट ईमेल पूछा जायेगा.

STEP 3 . क्योंकि आपका पहले से ईमेल नहीं बना हुआ है तो आप यहाँ पर निचे के दायें कोने में स्थित create account बाले आप्शन पर क्लिक करेंगे.

STEP 3. यहाँ पर आपसे पूछा जायेगा कि For myself या for my business तो यदि आप अपने लिए ईमेल आईडी बना रहे हैं तो यहाँ पर for myself पर क्लिक करेंगे.

STEP 4. उसके बाद निचे के बॉक्स जैसा ओपन होगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि first name, last name, username और उसके बाद पासवर्ड….यहाँ पर ध्यान रखें की हो सकता है कि username बाले आप्शन में जो आप लिख रहे हैं वो उपलब्ध न हो तो आप उसमे कुछ अंक जोड़कर लिख सकते हैं. जैसे यदि hinditechtricks उपलब्ध नहीं होता तो हम इसके पीछे कोई अंक 1, 2 3… इत्यादि लगाकर चेक करते और जो उपलब्ध होता उसे रहने देते और वो ही हमारा username होता.

STEP 6. सब कुछ भर लेने के बाद Next पर क्लिक करें और फिर आगे के बॉक्स में आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जायेगा वो वहां पर लिखें और उसके बाद ईमेल आईडी का भी एक आप्शन होगा तो यदि आपके पास पहले से कोई ईमेल है तो वहां पर लिख सकते हैं नहीं तो उसे खाली ही छोड़ सकते हैं.

STEP 7. इसके बाद फिर से नेक्स्ट पर क्लिक करें और अगले आप्शन में आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के लिए कहा जा सकता है तो इसके लिए send OTP पर क्लिक करें और इस प्रकार आपके नंबर पर एक OTP आएगा जिसको अगले बॉक्स में इंटर कर सबमिट कर देना है. अगले पेज में इसका privacy police ओपन होगा जिसके लिए आपको I agree पर क्लिक कर देना है.

और इस प्रकार आप ईमेल आईडी बनकर तैयार हो चूका है जिसका उपयोग आप कही भी कभी भी कर सकते हैं…

नोट : आप अपना Email id और पासवर्ड हमेशा याद रखें और यदि ये दोनों आपको याद रहता है तो आप अपना Email id कही भी किसी भी फ़ोन या कंप्यूटर पर खोल सकते हैं इन दोनों की मदद से. इसके लिए आपको फिर से खोलना होगा gmail.com और उसके बाद आप अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन हो सकते हैं और फिर इसके सारे ईमेल को चेक कर सकते हैं.

यहाँ पर एक बात का ध्यान रखें कि किसी और के कंप्यूटर या मोबाइल में अपना Email id खोलते हैं तो चेक करने के बाद आप इसे लॉगआउट या Sign Out करना बिलकुल भी न भूलें.

आप अपने मोबाइल में इसका एप्प Gmail का भी उपयोग कर सकते हैं जो कि बेहतरीन है ईमेल खोलने के लिए.

अब जब आपका गूगल अकाउंट या Email id बन चूका है तो इसका उपयोग आप कहा कहाँ कर सकते हैं ?

Email id का उपयोग कहाँ होता है ?

आप अपने Email id का उपयोग किसी दुसरे साईट पर अकाउंट बनाने के लिए कर सकते हैं जैसे कि यदि आपको फेसबुक अकाउंट बनाना है तो आप वहां पर अपने Email id के जरिये बना सकते हैं. इसी तरह ट्विटर, instagram इत्यादि भी आप अपने Email id का उपयोग करके बना सकते हैं.

ध्यान रखें कि यदि आप अपना गूगल अकाउंट बनाते हैं तो आपको गूगल की किस और सर्विस पर फिर से अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं होती है जैसे की…….

  • Gmail
  • Youtube
  • Blogger
  • Google Map
  • PlayStore
  • Drive

इत्यादि पर आपका अकाउंट भी बना चूका है और यहाँ पर भी आप अपने जीमेल आईडी का उपयोग करके लॉग इन हो सकते हैं….

Gmail खाते और आपके अन्य मौजूदा ईमेल को खोलें

आप वेब ब्राउज़र पर Gmail का उपयोग कर सकते हैं, और आप इसे डेस्कटॉप और मोबाइल ईमेल एप्प में भी सेट कर सकते हैं। विंडोज 10 , आईओएस और एंड्रॉइड मोबाइल उपकरणों के लिए जीमेल ऐप हैं जिसे आप डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं। बस आप अपने डिवाइस में ऐप डाउनलोड करें और साइन इन करें इसके बाद ये उपयोग करने के लिए उपलब्ध होगा.

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

1 Comment

Leave a Comment