Guest Post Jankari

Gorilla Glass क्या है और इसके फायदे ?

What is Gorilla Glass ( in Hindi )

क्या आप जानते है की Gorilla Glass क्या है और इनके क्या फायदे है। तो आज हम इसके बारे में आपको Detail में बतायेगे। वैसे तो आपने कभी ना कभी इस Glass के बारे में अपने दोस्तों या अपने आस पास किसी से सुना ही होगा। या ऐसा कहे की आपने भी कभी न कभी अपने Mobile में इस Glass का Use किया होगा।

 

आज हम Technology पूरी तरह से घिरे हुए है और यही हमारे जीवन और भी सरल और आरामदायक बनती है लेकिन कभी कभी हमे इन Electronic Gadgets का Maintenance और रख्रखाव को भी देखना बहुत जरूरी है। और आज हम आपको ऐसे ही एक गिलास Protection के बारे में बतायेगे जो आपके Mobile और Computer Screen को Protect रखता है तो अब ज्यादा आपका टाइम ना लेते हुए पोस्ट को शुरु करते है।

 

जैसा आप जानते है की पिछले 10 सालो में दुनिया में बहुत बदलाव आया है पहले हम काम स्वयं करते थे लेकिन इस मशीनी क्रांति के कारण इंसान अपने प्रतेक काम के लिए Machine और Electronic Gadgets पर निर्भर है ये हमारे काम को आसान ही नहीं बनाते अपितु ये हमारे काम को 1000 गुना ज्यादा तेजी और सफाई से करते है जिससे की पैसे और टाइम दोनों की बचत होती है।

 

इस मशीनी क्रांति के कारण हर रोज नई मशीन और Electronic Gadgets Develop किये जाते है और हर एक नए Gadgets को पहले वाले Gadgets से और ज्यादा बहतर और इस्तेमाल करने में आसान बनाया जाता है। वैसे ही इस Mobile World में है यहां पर हर रोज एक से बढ़कर एक Mobile को Market में लॉन्च किया जाता है जो पहले वाले से और ज्यादा बहतर होता है। उसके प्रोसेसर को और ज्यादा Increase जाता है Rem और Internal Memory को Increase किया जाता है और जहा तक Mobile Phones की Screen की बात की जाये तो उनको और ज्यादा बड़ा और Bezel Less और साथ ही High Resolution वाला बनाया जाता है जिससे User को अपने Hd Video या Mobile में Hd Game खेलने का और ज्यादा मजा आये। तो अब चलिए हम जान लेते है की Gorilla Glass क्या है ?

 

Gorilla Glass क्या है

 

Gorilla Glass की उतपत्ति :-  जैसा की हम सभी जानते है की कोई भी नई वस्तु का आविष्कार जब कोई वैज्ञानिक करते है तो उस नई वस्तु का जन्म यतो वैज्ञानिक के Experiment सफल होने पर होता है या Experiment गलत होने से होता है। Gorilla Glass के आविष्कार की भी यही कहानी है जब बात सन 1952 की है Technology का इतना आविष्कार या कहे तो इतनी Technology इतनी Developed नहीं हुई थी Corning के लैब में जब एक वैज्ञानिक अपने गलत Experiment में Photosensitive Glass को Furnace में किसी Test के लिए रख दिया और किसी Technical Mistakes से उस Furnace का Temprecher 900 Degreez तक पहुंच गया था।

 

जिस के कारण वह पर मौजूद सभी वैज्ञानिक ये सोच रहे थे की अब ये Photosensitive Glass बर्बाद हो गया होगा लेकिन जब उस Glass को Furnace के अंदर से निकला गया तो वो पूरी तरह से ठीक था और एक पतली प्लेट के रूप में था। और इसी बीच जब उसे निकल रहे थे तो वो पतली प्लेट गलती से जमीन पर गिर गई और वो प्लेट टूटने के बजाय Bounce हो गई और उस प्लेट को कोई भी नुक्सान नहीं हुआ। और तभी इस गलती से Gorilla Glass की खोज हुई।

 

Gorilla Glass का सबसे पहला इस्तेमाल 

 

इस Glass का सबसे पहला Mobile स्क्रीन में इस्तेमाल फरवरी 2008 में किया गया था जब Market में इस Glass का सबसे पहला Version कोर्निग गोरिला गिलास 1 आया था और जब ये Market में आया तो इस नए आविष्कार की बहुत ज्यादा तारीफ हुई और इस गिलास के मोबाइल बहुत ही तेजी से बिकने लगे। फिर क्या था Company को अपने इस Product की बहुत ज्यादा तारीफ और Market में इसकी और ज्यादा Demand होने पर कम्पनी ने अपने Glass को और ज्यादा मजबूत और Scratch Resistant बनती गई और इसके नए नए Version Launch करती गई।

 

इस Glass का सबसे Letest Version गोरिल्ला गिलास 5 पिछले वर्ष जुलाई में लॉन्च किया गया। और जब ये Glass Launch हुआ तो सबसे पहले इस  Glass में दिलचस्पी Samsung ने दिखाई और उसने अपने New Samsung Phone Samsung Galaxy Note 7  इसका इस्तेमाल किया था और अब इस Glass का मारकेट में केवल Mobile Phone में ही नहीं अब इस गिलास का और भी बहुत सारे Electronic Gadgets में Use किया जाता है। जैसे टीवी,Computer Monitor की Screen के लिए और Smartwatch में भी इस Glass का Use होने लगा है। Company अपने प्र्तेक New Version में इस Glass को और भी ज्यादा मजबूत और स्क्रीन को Scratch Resistant बनती है।

 

Gorilla Glass के फायदे 

 

ये आप भी जानते है सामान्य गिलास जो केवल थोडे से गिरने या या टकराने पर टूट जाते है लेकिन Gorilla Glass में ऐसा नहीं है वो गिरने से टूटता नहीं है और इसके और क्या क्या फायदे है वो हम निचे जानेगे

  • Glass Normal Glass से पतला होता है
  • ये Normal Glass से दिखने में ज्यादा आकर्ष्क होता है
  • ये Scratch Resistant Glass आता है
  • ये बहुत ज्यादा Heat को संभाल सकता है

Conclusion :- जैसा की आप जानते है की इन Glass के आते ही हमारे ज्यादा Costly Gadgets जो हम बहुत संभाल के रखते है उनको अब नया Protection मिल गया है अब हम अपने महंगे Mobile के गिरकर Glass टूट जाने की सामस्य भी ख़तम हो गई है। जो हमारे बहुत ज्यादा अच्छी बात है

 

तो दोस्तों आज के लिए इतना ही आशा करता हु की आपको  हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है और आपको इस पोस्ट Gorilla Glass के बारे में कुछ Advance में जानकारी हो गई होगी तो अगर ये पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे !

 

Thank You !

 

Guest Post : नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Nuswami है और में Nuswami Technical blog का admin हु अगर आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा है और आप ऐसे ही पोस्ट पढ़ना कहते है तो आप हमारे ब्लॉग पर विजिट कर सकते है।

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

6 Comments

Leave a Comment