Full Form Internet Jankari

IP Full Form in Hindi

IP Address Kya Hota Hai

Hello Friends, क्या आपके मन ये सवाल है कि IP ka full form kya hota hai, IP full form in hindi, IP ka arth kya hota hai, IP Meanings in Hindi इत्यादि तो ये पोस्ट आप सभी के लिए काफी उपयोगी साबित होने बाली है.

इन्टरनेट से जुडी ये जानकारी वास्तव में आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी इसे यदि आप सही से समझ लेते हैं तो..

इस पोस्ट में आप सभी IP के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी और साथ ही ये भी बताया जायेगा कि IP Full Form क्या होता है, IP कितने प्रकार के होते हैं और भी IP से संबंधित बहुत सारी जानकारी…

IP Address Full Form

IP Address का Full Form – Internet Protocol Address

IP Full Form in Hindi – आईपी क्या होता है

IP ka Full Form होता है Internet Protocol या हिंदी में इसे इस प्रकार कह सकते हैं कि ​​इंटरनेट प्रोटोकॉल आईपी का पूर्ण रूप है. हमारे सभी डिवाइस जिनमें इंटरनेट चल रहा है उनके पास अलग-अलग डिवाइस आईडी हैं जिन्हें हम आईपी एड्रेस कहते हैं.

जब हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर से इंटरनेट पर कोई भी जानकारी खोजते हैं, तो वही आईपी एड्रेस राउटर से पता चलता है कि उसे डेटा भेजना है और फिर जानकारी एकत्र कर इसी इंटरनेट प्रोटोकॉल पते पर भेजनी है, जिस पते से इसके लिए कमांड दिया गया था.

यह बाइनरी अंकों के 32 बिट्स से बना है, जो कि 10011010101010100.100110101 जैसा होता है, जिसे याद रखना काफी मुश्किल हो जाता है. इसलिए, इसे चार भागों में devide करके बांटा गया है और प्रत्येक भाग 0 और 255 के बीच के अंक हो सकते हैं. जैसे – 140.286.206.69

32 bits होने के कारन इसकी कुछ सीमाएं हैं जैसे कि इन सभी से यदि कुल आईपी बनाये जा सकते हैं तो उनकी मैक्सिमम संख्या 4294967296 होगी और इतना बन जाने के बाद इसे और नहीं बनाया जा सकता और अब ये वास्तव में ख़त्म होने के कगार पर है.

इसलिए, नया आईपी एड्रेस सिस्टम (IPv4) अब विकसित किया गया है जिसे 128 बिट्स के साथ विकसित किया गया है, जिसकी अनंत सीमाएं और इससे असीमित आईपी एड्रेस बनायें जा सकते हैं और ये कुछ इस प्रकार का दीखता है…

2102: db4: 0: 1134: 0: 367: 1: 2

  • Example of IPv4 address –  172.16.254.1
  • Example of IPv6 Address –  2001:db8:0:1234:0:567:8:1

IP Address Classes In Hindi

IPv4 Address मे IP रेंज के लिए 5 Classes हैं,

  • Class A
  • Class B
  • Class C
  • Class D
  • Class E

IPv4 के इन पांच रेंज में सिर्फ A, B और C क्लास का ही उपयोग किया जाता है.

IP Address Format in Hindi

आईपी ​​एड्रेस के अभी तक केवल दो संस्करण विकसित किए गए हैं और ये दोनों निचे लिस्ट किये गये हैं…

  • IPv4 (Internet Protocol address version 4 )
  • IPv6 (Internet Protocol address version 6 )

Types of IP Address in Hindi

IP एड्रेस दो प्रकार के होते हैं और ये दोनों प्रकार निचे लिस्ट किये गये हैं…

  • Private IP Addresses
  • Public IP Addresses

Private IP Address क्या होता है

जब कई कंप्यूटर या डिवाइस केबल तार से या वायरलेस जुड़े होते हैं, तो वे एक निजी नेटवर्क बनाते हैं. इस नेटवर्क के भीतर, प्रत्येक डिवाइस पर फ़ाइलों और संसाधनों को शेयर करने के लिए unique आईपी address निर्दिष्ट किए जाते हैं. इस Network के सभी Device के IP Addresses को Private Addresses कहा जाता है.

Public IP Addresses क्या होता है

Public IP Addresses वे हैं जो इंटरनेट सेवा प्रदाता देता है. यह आपके घर के नेटवर्क को बाहरी दुनिया में मान्यता देने की अनुमति देता है. यह IP एड्रेस इंटरनेट के माध्यम से यूनिक है। Public IP Addresses Static या Dynamic हो सकता है.

Static IP address कभी नहीं बदलता है और इसका उपयोग मुख्य रूप से आईपी कैमरा, एफ़टीपी सर्वर, ईमेल सर्वर को एक्सेस करने के लिए या दुसरे कंप्यूटर को रिमोटली एक्सेस लेने के लिए किया जाता है। आपको इसे ISP से खरीदना पड़ता है.

Dynamic IP Addresses उपलब्ध आईपी एड्रेस का उपयोग करते हैं और हर बार जब वे इंटरनेट से जुड़ते हैं तो बदल जाते हैं। अधिकतम इंटरनेट उपयोगकर्ता के पास अपने कंप्यूटर के लिए Dynamic IP Addresses होते हैं, जो इंटरनेट के डिस्कनेक्ट होने पर डिस्कनेक्ट हो जाते हैं और नए आईपी एड्रेस प्राप्त करते हैं यदि वो पुनः इन्टरनेट से कनेक्ट होते हैं तो.

अपना IP Address कैसे पता करें ?

यदि आप अपना IP एड्रेस पता करना चाहते हैं तो गूगल पर सर्च करें “What is my IP Address” और इसके बाद गूगल आपको बता देगा की आपका आईपी एड्रेस क्या है.

ये आपकी पब्लिक आईपी एड्रेस होगी.

तो इस तरह आप भी अपना IP Address पता कर सकते हैं गूगल की सहायता से….

यदि आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में इन्टरनेट नहीं है तव भी आप अपना IP Address पता कर सकते हैं और उसके लिए आपको निचे के स्टेप्स को फॉलो करना होगा…

  • सबसे पहले कंप्यूटर के Run को ओपन करें और इसके लिए आप शॉर्टकट की Window Button + R का उपयोग कर सकते हैं.
  • उसके बाद यहाँ बॉक्स में लिखें cmd और इंटर पर क्लिक कर दें.
  • अब एक तब खुलेगा विंडो कमांड का उसमे आप IPconfig  लिखकर इंटर पर क्लिक कर दें.
  • और इस प्रकार आपका IP Address आपके सामने होगा जिसे आप चाहें तो नोट कर सकते हैं.

तो इस तरह आपने IP Address के बारे में जाना विस्तार से. आपने सिखा कि IP का फुल फॉर्म क्या होता है, IP Address कितने प्रकार के होते हैं, IP Address के फॉर्मेट इत्यादि बहुत सारी चीजें सिर्फ एक ही पोस्ट में.

तो आशा है आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी.

पोस्ट अच्छी लगने पर इसे शेयर करें अपने दोस्तों के साथ ताकि वो भी जान सकें कि IP Address क्या होता है और IP ka Full form क्या होता है.

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment