Full Form Full Form in Hindi Hindi Full Form

JNU Full Form in Hindi

JNU क्या है फुल फॉर्म क्या होता है:- हेल्लो दोस्तों, जैसा की आपने टाइटल में देखा की JNU का फुल फॉर्म क्या होता है, क्या आप सभी जानते हैं की JNU का फुल फॉर्म क्या होता है, या किसे कहते है, इसके बारे में पूरा जानकारी क्या होता है, तो अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको इस पोस्ट में इसके बारे में पूरा जानकारी दिया जा रहा है जिसे आप पढ़कर इसके बारे जान सकते हैं. तो आप JNU के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़े आपको सारी जानकारी JNU के बारे में मिल जायेगा.

और आपने तो JNU का नाम तो जरुर सुना होगा लेकिन आपने इस्पे कभी गौर नहीं किया होगा और अगर किया भी होगा तो सिर्फ JNU की नाम ही किया होगा. क्योंकि ऐसे तो बहुत सारे लोग इसका नाम जानते हैं लेकिन उनको पता नहीं होता है की इसका फुल फॉर्म भी होता है. और होता भी है तो क्या होता है. तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

JNU फुल फॉर्म जानकारी हिंदी में:-

JNU Full Form:- (Jawaharlal Nehru University)

Full Form of JNU:- इसका फुल फॉर्म जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय और इसे अंग्रेगी में (Jawaharlal Nehru University) कहा जाता है. और आपको बता दें की जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय एक फेमस विश्वविद्यालय है जो दिल्ली में स्थित है. जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय ही JNU के नाम से जाना जाता है जो इसका शोर्ट फॉर्म है, और अखिल भारतीय विद्यार्थी परषिद ABVP, Kanahya Kumar, Umar Khalid इत्यदि का नाम भी आता है.

जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय की स्थापना के तिन साल के बाद बर्ष 1969 में भारतीय विश्वविद्यालय प्रणाली में सीमांत विषयों और पुराने विषयों के लिए नए दृष्टिकोण को अपनाया गया. और इसके अनुसार शिक्षक छात्र अनुपात 1:10 रखा गया. इसके माध्यम से छात्रों को पहले से प्राप्त ज्ञान के द्वारा अपनी रचनात्मकता को तलाशने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है. इसके साथ ही इसका आंतरिक मुल्यांकन भी किया जता है. विश्वविद्यालय की स्थापना में अंतर्निहित नेहरूवादी उदेश्य रास्ट्रीय एकता सामाजिक न्याय धर्मनिरपेक्षता जीवन का लोकतांत्रिक तरीका अंतरराष्ट्रीय समझ और समाज की समस्याओं के प्रति बैज्ञानिक द्रिस्तिकोण को अपनाया गया है.

Jawaharlal Nehru University (JNU) के स्कूल और सेंटर

  • भाषा, साहित्य एवं संस्कृति अध्ययन संस्थान
  • समाज विज्ञान अध्ययन संस्थान
  • जीवन विज्ञान संस्थान
  • अन्तर्राष्‍ट्रीय अध्ययन संस्थान
  • कला एवं सौन्दर्यशास्त्र संस्थान
  • सूचना प्रोद्यौगिकी संस्थान
  • जैव प्रोद्यौगिकी संस्थान
  • विशिष्ट संस्कृत अध्ययन केन्द्र
  • मोलेकूलर मेडिसिन विशिष्ट अध्ययन केन्द्र
  • पर्यावरण विज्ञान संस्थान
  • ला एण्ड गवर्नेंस विशिष्ट अध्ययन केन्द्र
  • कम्प्यूटर और सिस्टम विज्ञान संस्थान
  • भौतिक विज्ञान संस्थान

जेएनयू का मतलब क्या होता है JNU MEANING

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के शैक्षिक संरचना में कई परिवर्तन किये गए है. अभी तक विश्वविद्यालयो में संकीर्ण संकल्पना विभाग की स्थापना की जाती है. लेकिन जेएनयू ने इससे बचने का प्रयास किया है. और इसके स्थान पर जेएनयू  कुछ व्यापक और समावेशी इकाइयों का निर्माण किया है. यह इकाइयां अपने क्षेत्र में संबद्ध विषयों पर स्कूल की व्यापक संरचनाओं के बाहर शोध के केंद्र बन गए है. और इसका निर्माण शिक्षकों की रूचि के आधार पर किया गया है. वर्तमान समय में यह केंद्र विश्वविद्यालय में तेरह स्कूल और सात विशेष केंद्र में विभाजित किये गए है.

JNU में एडमिशन (ADMISSION)

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के द्वारा प्रति वर्ष प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी किया जाता है. अधिसूचना में प्रवेश प्रारम्भ और आवेदन की अंतिम तिथि और अन्य जानकारियाँ भी दिया जाता है. यहाँ पर प्रवेश एंट्रेंस एग्जाम के द्वारा प्रदान किया जाता है, एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के द्वारा किया जाता है. जो की नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम ऑनलाइन आयोजित किया जाता है. आपको बता दें की इसके एग्जाम में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव प्रकार के होते है. और इसमें अच्छे अंक प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को इसमें प्रवेश प्रदान किया जाता है. JNU में लगभग 3383 सीटें है, इसके लिए एनटीए के द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है. और इन सभी सीटों में 1043 सीटें एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम की होती है. इसके परीक्षा का अयोजन लगभग 127 शहरों में किया जाता है, तो अगर आप भी इस परीक्षा में भाग लेना चाहते है, तो आपको आपके पते के अनुसार नजदीकी परीक्षा केंद्र प्रदान किया जाता है | समय के साथ इस परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या में ज्वृयादा द्धि हो रही है.

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment