Hindi Tech Tricks Jankari

RAC Full Form: ट्रेन टिकेट में RAC क्या होता है ?

RAC, RAC FULL FORM, RAC KA FULL FORM KYA HOATA HAI, RAC KE BARE ME, RAC HONE TICKET KYA HOTA HAI, KYA RAC CONFIRM TICKET HAI, RAC CANCEL HO JAYEGA, RACE CANCELATION CHARGE

RAC टिकट क्या होती है

RAC Full Form Hello Friends, यदि आपको कही जाना होता है तो आप ट्रेन की यात्रा करते होंगे और ऐसे जरुरी है कि आप अपना सुरक्षित टिकेट बुक करते होंगे.

ऐसे में कई बार तो आपका टिकेट कन्फर्म हो जाता है और कभी वो वेटिंग लिस्ट में चला जाता है और ऐसे में ही एक और है वो है RAC. हो सकता है आप सोच रहे होंगे कि ये RAC क्या होता है?

तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी साबित होने वाली है क्योंकि इस पोस्ट में आप सभी को ये बताया जायेगा कि RAC ka full form kya hota hai और ye RAC ka matlab kya hota hai.

RAC Ka Full Form Kya Hota Hai


RAC Full Form आपने रेल में रिजर्वेशन करवाया है लेकिन आपको सीट नंबर नहीं मिला है और टिकट की PNR स्थिति RAC दिखा रही है, ये RAC का क्या मतलब है?

RAC का फुल फॉर्म होता है Reservation Against Cancellation जिसका मतलब होता है कि यदि कोई टिकेट कैंसिल करता है तो आपको पूरी सीट दे दी जाएगी जिस पर आप सोकर जा सको अन्यथा आपको सिर्फ आधी सीट दी जाएगी जिसपर आप सिर्फ बैठ सकते हो.

मतलब ये कि एक ही स्लीपर सीट को दो लोगों को दिया जाता है जिसपर दोनों मिलकर बैठ सकते हैं और ये हमेशा ट्रेन की Side Lower की सीट होती है.

रेल टिकट में RAC स्थिति क्या होती है?


RAC Full Form IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) ऑनलाइन टिकट बुकिंग और रद्द करने की सुविधाप्रदान करता है । यह आधिकारिक वेबसाइट- irctc.co.in के जरिये की जा सकता है.  टिकट बुकिंग के समय, यदि सभी कन्फर्म फुल हो जाते हैं, तो यात्री को आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन) सूची में रखा जा सकता है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अनुसार, आरएसी टिकट तकनीकी रूप से कन्फर्म सीट वाला ट्रेन टिकट है, लेकिन इसके लिए आपको इन्तजार करना पड़ता है इसके लिस्ट तैयार होने का। यहाँ पर आप ये भी समझ सकते हैं कि यह यात्रा की निश्चितता सुनिश्चित करता है लेकिन बर्थ की गारंटी नहीं देता है।

आरएसी टिकट आपको टिकट की पुष्टि नहीं होने पर भी ट्रेन में चढ़ने की अनुमति देता है लेकिन  WL टिकट इसकी अनुमति नहीं देते हैं।  यानि RAC वाले ट्रेन में बैठ सकते है| ध्यान रहे WL – वेटिंग लिस्ट वालों को ट्रेन के रिजर्वेशन डिब्बों में बैठने की इजाजत नहीं है. RAC की व्यवस्था सिर्फ ‘स्लीपर’ यानि शयन यान में ही होती है, जहाँ आपको एक और सहयात्री के साथ आमने सामने की साइड की सीटें सिर्फ बैठने के लिए आवंटित की जाती है

RAC टिकट बुकिंग और रद्द करने के कुछ नियम

1. एक कन्फर्म बर्थ उस व्यक्ति को आवंटित की जाती है जो आरएसी टिकट बुक करता है, यदि किसी यात्री के पास कन्फर्म टिकेट है और वो ट्रेन के चलने से पहले वो अपना टिकेट कैंसिल कर लेता है तो सबसे पहले ये टिकेट RAC वाले को आवंटित की जाती है.

2. अंतिम मिनट में किसी अन्य यात्री के कन्फर्म टिकट को रद्द या अपग्रेड करने की स्थिति में आरएसी टिकट धारक को खाली बर्थ दिया जाता है पहले वेटिंग लिस्ट की अपेक्षा.

3. एक यात्री ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से 30 मिनट पहले आरएसी ऑनलाइन टिकट रद्द कर सकता है।  इसके बाद कोई रिफंड स्वीकार्य नहीं है।

4. ऑनलाइन आरएसी टिकट के मामले में, यदि आरक्षण चार्ट तैयार किए गए हैं, तो रिफंड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन टीडीआर (टिकट जमा रसीद) दाखिल करना आवश्यक है।

5. अगर आपके पास ऑनलाइन आरएसी टिकट है और रिजर्वेशन चार्ट बन चुका है तो आपको रिफंड के लिए ऑनलाइन टीडीआर भरना होगा। 

6. अगर एक से ज्यादा पार्टी या परिवार की ई टिकट जारी की जाती है जिसमें से कुछ लोगों की टिकट कन्फर्म है जबकि कुछ की आरएसी है तो ऐसी सूरत नियम और शर्तों के मुताबिक कन्फर्म टिकट पर फुल रिफंड तक दिया जाता है। लेकिन यह सब ट्रेन की यात्रा शुरू होने से आधा घंटा पहले होना चाहिए। 

RAC यात्री को खाली बर्थ तब दी जाती है जब इस प्रकार की स्थिति बने…

  • यदि कोई अपना कन्फर्म टिकेट रद्द कर दे.
  • अगर कोई वीआईपी कोटा या अन्य सीट खली रहे यानि कि उसे किसी ने नहीं बुक किया.
  • यदि कोई यात्री टिकट बुक करता है, लेकिन नहीं आया है।

आरएसी टिकट कैंसिलेशन चार्ज

आरएसी टिकट धारकों के लिए एक बर्थ को 2 सीटों में विभाजित किया गया है। मामले में, विभिन्न कोटे के लिए किसी भी अंतिम मिनट रद्द या अनसोल्ड टिकट हैं, या यदि किसी भी पुष्टि की गई टिकट धारकों को उच्च कक्षाओं में मुफ्त अपग्रेड दिया जाता है, तो आरएसी टिकट धारक को मुफ्त जन्म दिया जाता है और वह दो सीटों को एक जन्म में बदल सकता है। ।

जब किसी व्यक्तिगत श्रेणी / ट्रेन में सभी उपलब्ध बर्थ / सीटें बेच दी गई हैं, तो रेलवे आरएसी टिकट बेचना शुरू कर देता है। जब सभी आरएसी टिकट बेच दिए गए हैं, तो यह वेटिंग टिकट बेचना शुरू कर देता है। जैसे-जैसे लोग टिकट रद्द करना शुरू करते हैं, आरएसी / डब्ल्यूएल टिकट कन्फर्म की दिशा में बढ़ते जाते हैं.

अगला मुद्दा आरएसी टिकट को रद्द करने की लागत क्या है यह इस बात पर निर्भर करता है कि किसी व्यक्ति के पास ई-टिकट है या आई-टिकट। आई-टिकटों के मामले में, यदि आरएसी टिकट रद्द कर दिया जाता है, तो आरएसी टिकट कैंसिल चार्ज के रूप में रु 60 की राशि काट ली जाती है. ई-टिकट के मामले में, यदि आरएसी टिकट रद्द हो जाता है, तो कोई भी वापसी स्वीकार्य नहीं है।

अंतिम शब्द..

RAC का मतलब है आपको सिर्फ बैठने के लिए ही सीट मिलेगी, लेकिन किसी यात्री के टिकट कैंसिल करवाने पर आपको सोने के लिए भी पूरी सीट मिल सकती है जिसकी कोई गारंटी रेलवे आपको नहीं देता है.

यदि ट्रेन के रवाना होने से पहले भी आपकी टिकट की स्थिति  RAC नंबर है, तो ट्रेन में चढ़ने से पहले स्टेशन पूछताछ, टीटीई, या डब्बों पर लगे चार्ट पर से अपना सीट नंबर पता कर सकते हैं की अंतिम क्षण में कुछ बदलाब हुआ है या नहीं.

आपन अपने RAC टिकेट की स्थिति निचे के लिंक से चेक कर सकते हैं…

रेल रिजर्वेशन में ये RAC सीट क्या होती है?, RAC kya Hota hai, आर ए सी रेल, Rail reservation me RAC Seat kya hoti hai?

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

1 Comment

Leave a Comment