Mobile Recycle Bin

अपने मोबाइल में Recycle Bin कैसे जोड़ें ( In Hindi )

Written by Writer Team

How To Get Recycle Bin In Mobile In Hindi

Hi Friends, हम सभी जानते हैं की सभी कंप्यूटर में एक Recycle Bin जरुर होता है जो हमारे द्वारा गलती से डिलीट हुए फाइल को दुबारा प्राप्त करने में मदद करता है.
जब हम कंप्यूटर पर काम कर रहे होते हैं और गलती से कोई महत्वपूर्ण फाइल को डिलीट कर देते हैं तो हम इसे दुबारा Recycle Bin में जाकर रिस्टोर कर देते हैं और ये महत्वपूर्ण फाइल फिर से अपने पुराने जगह पर आ जाती है.
लेकिन अफ़सोस अगर हम यही काम ( गलती से महत्वपूर्ण फाइल को डिलीट करना ) अपने मोबाइल में करते हैं तो हमें वो फाइल दुबारा प्राप्त नहीं होती है.
क्योंकि हमारे मोबाइल में Recycle Bin का आप्शन नहीं होता है और हम वो महत्वपूर्ण फाइल सदा के लिए खो देते हैं.
इसलिए मैं आप सभी को इस शानदार पोस्ट में बताऊंगा कि किस तरह आप अपने मोबाइल में भी Recycle Bin जोड़ सकते हैं और इस प्रकार अपने डिलीट हो चुके फाइल को दुबारा प्राप्त कर सकते हैं.
तो आइये जानते हैं मोबाइल में डिलीट हो चुके फाइल को दुबारा प्राप्त करने का तरीका ~

How To Get Recycle Bin In Mobile In Hindi

अपने मोबाइल में Recycle Bin जोड़ने के लिए आप निचे के दो महत्वपूर्ण एप्प में से किसी एक को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते हैं जो भी आपको बेहतर लगे.
मैं आप सभी को इन दोनों एप्प के बारे में विस्तार से निचे बता रहा हूँ ~
तो वो दोनों महत्वपूर्ण एप्प हैं ~~

  • Dumpster
  • ES File Explorer (File Manager)

तो आइये जानते हैं मोबाइल के दोनों Recycle Bin के बारे में विस्तार से कि आप किस प्रकार इसका उपयोग कर सकते हैं ~

Dumpster का उपयोग कैसे करें ?

How To Use Dumpster As Recycle Bin Of Mobile In Hindi

STEP 1. > सबसे पहले आप यहाँ क्लिक करके Dumpster डाउनलोड कर लें.

STEP 2. > इसके बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो ये आपका वेलकम करेगा और इसके बाद ये आपको डेमो दिखाना चाहेगा. आप निचे स्थित Skip Intro पर क्लिक कर दें.

STEP 3. >  अब क्योंकि आपने अभी कुछ भी डिलीट नहीं किया है यहाँ पर अभी कुछ भी नहीं दिखेगा. अगर आप इसे चेक करना चाहते हैं तो कोई भी फाइल डिलीट कर के देखें और इसके बाद Dumpster एप्प को खोलें.

STEP 4. >  आपका डिलीट किया हुआ फाइल यहाँ दिखेगा अब आप इसे दुबारा अपने फाइल में चाहते हैं तो इसे Restore कर लें. अन्यथा इसे यहाँ से भी डिलीट कर सकते हैं.

⇉ आप इस एप्प में टाइम भी सेट कर सकते हैं ताकि ज्यादा दिन हो जाने पर ये इस एप्प से खुद ही डिलीट हो जाये और आपका मोबाइल का मेमोरी खाली रहे.
⇉  इसके अलावे आप इसमें लॉक भी सेट कर सकते हैं ताकि कोई बिना पासवर्ड के ये न देख पाए की आपने क्या डिलीट किया है.

ES File Explorer (File Manager) का प्रयोग कैसे करें ?

How To Use ES File Explorer (File Manager) In Hindi

STEP 1. > सबसे पहले आप यहाँ क्लिक्क करके ES File Explorer (File Manager) को डाउनलोड कर लें. और इसके बाद इसे ओपन करें, यह बिलकुल आपके File Manager की तरह काम करेगा.

STEP 2. > अब आप मेनू पर क्लिक कर के चेक कर लें की ये Recycle Bin एक्टिव है या नही. अगर ये एक्टिव है तो ठीक है वर्ना इसे एक्टिवेट कर लें.

STEP 3. > इसके बाद आप यहाँ पर जो भी फाइल डिलीट करेंगे ये डायरेक्टली Recycle Bin में चला जायेगा.

STEP 4. > इसके बाद आप Recycle Bin में जाकर इसे दुबारा प्राप्त कर सकते हैं.

नोट : Recycle Bin होम में नहीं दीखता है इसे दिखाने के लिए निचे के तीर पर क्लिक करें. सहायता के लिए निचे का फिगर देखें.

ध्यान दें की इसके द्वारा आप वो ही फाइल रिकवर कर पाएंगे जो आप इस File Manager से डिलीट करेंगे न कि कहीं से डिलीट करने के पर.
अतः बेहतर है कि आप Dumpster का ही प्रयोग करें लेकिन अगर आप सिर्फ ES File Explorer (File Manager) का प्रयोग करते हैं तो फिर ये आपके लिए बेस्ट है.
तो दोस्तों, ये थी पूरी जानकारी जिसके द्वारा आप कोई भी डिलीट किये फाइल को दुबारा पा सकते हैं अर्थात आप किसी भी फाइल को Recycle Bin में डाल सकते हैं.आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.

Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

1 Comment

Leave a Comment