Full Form Hindi Meaning

RIP का मतलब क्या होता है RIP Meaning in Hindi

RIP Meaning in Hindi

Hello Friends, जैसे जैसे इन्टरनेट की दुनिया बड़ी होती जा रही है वैसे वैसे शब्द भी छोटे हो जा रहे हैं. कहने का मतलब ये है कि लोग आजकल सोशल मीडिया जैसे Facebook, WhtasApp, Instagram इत्यादि पर Short Form का उपयोग अधिक से अधिक करने लगे हैं.

पिछली पोस्ट में मैं आप सभी को इसी से रिलेटेड बताया था कि DP ka Full Form Kya Hota Hai और आज के इस शानदार पोस्ट में मैं आप सभी को बताने जा रहा हूँ कि RIP का मतलब क्या होता है या Rip meaning in hindi.

Internet पर आपके दोस्त डेली नए नए वर्ड का उपयोग करते हैं और आपके लिए जरुरी है कि आप इन शब्दों का मतलब जानें और इन्ही में से एक है RIP. यदि आपको RIP meaning in Hindi नहीं पता है तो ये पोस्ट इसीलिए तो लिखा गया है ताकी आप इसे समझ सकें.

शोर्ट शब्दों का कुछ उदहारण लें तो सोशल मीडिया पर हमेशा good moring के लिए GM और Okay के लिए K इत्यादि का उपयोग किया जाता है, इसी प्रकार RIP का उपयोग भी किया जाता है. तो हमलोग सीखते हैं Rip in Hindi Meaning / RIP Meaning in Hindi और Rip In Hindi के फुल फॉर्म को.

RIP MEANING IN HINDI

आपने सोशल मीडिया पर अक्सर देखा होगा कि जब किसी के मौत की खबर शेयर की जाती है तो उसके निचे कमेंट किया जाता है RIP. अब यहाँ पर यदि आपको पता है कि रिप का फुल फॉर्म क्या होता है तव तो कोई प्रॉब्लम नहीं है लेकिन यदि नहीं पता की RIP का hindi meaning क्या होता है तो आप सोचने लगते होंगे की ये क्या है.

तो आपको बता दें कि RIP का फुल फॉर्म “Rest in Peace” होता है और RIP का hindi meaning मृत व्यक्ति की शांति होता है.

तो अब आपने जान लिया कि रिप का फुल फॉर्म क्या होता है और साथ ही इसका हिंदी मतलब क्या होता है. आजकल बहुत सारे लोग इस शब्द का उपयोग करते हैं ऐसे में इसकी जानकारी होना आपके लिए काफी जरुरी था.

आपको पता होना चाहिए कि इसाई धर्म में जब किसी की मौत होती है तो उन्हें दफनाकर उनके कब्र के ऊपर Rest in Peace लिखा जाता है. इसी तरह जब किसी की मौत होती है तो उनके बदले भी  Rest In Peace का उपयोग किया जाता है. लेकिन सोशल मीडिया तो शोर्ट फॉर्म के लिए प्रसिद्ध है और यही कारन है की कमेंट में पूरा  Rest In Peace न लिख के सिर्फ इसके शोर्ट फॉर्म RIP को लिखा जाता है.

RIP का फुल फॉर्म रेस्ट इन पीस है RIP शब्द का उपयोग ज्यादातर ईसाई करते हैं क्योंकि वे शवों को जलाते नहीं हैं बल्कि उन्हें दफनाते हैं ये आमतौर पर कैथोलिकों की कब्र पर लिखा जाता है कि वे शांति से अनंत शांति की कामना करते हैं क्योंकि मौत उनके लिए आराम की तरह होता है

RIP शब्द को लैटिन वाक्यांश Requiescat in Pace से लिया गया है .

मृत्यु के बाद आत्मा को शाश्वत शांति पाने के लिए प्रार्थना के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है

तो इस तरह आपने काफी विस्तार से समझा है कि Rip Full form in Hindi/ RIP Meaning in Hindi  क्या होता है और इसका उपयोग कहाँ और किस लिए किया जाता है. आशा है अब से जब ये शब्द आप सोशल मीडिया पर देखेंगे तो समझ जायेंगे कि ये किस लिए लिखा गया है.

ये जानकारी यदि आपको अच्छी लगी तो आप इसे शेयर करके किसी और को भी बता सकते हैं कि RIP meaning in Hindi क्या होता है. निचे सोशल शेयर करने का आप्शन दिया गया है उसके द्वारा शेयर करके इसे और लोगों तक पहुँचाने में मदद करें.

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment