Full Form Full Form in Hindi Hindi Full Form

SDM Full Form In Hindi

Written by Writer Team

SDM Full Form In Hindi

SDM Full Form:- हेल्लो दोस्तों, क्या आप भी जानना चाहते हैं की SDM Officer कैसे बनते हैं, या SDM का फुल फॉर्म क्या होता है, इसकी पूरी जानकारी हिंदी में क्या होता है, ये सारी जानकारी आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से दिया जा रहा है जिसे पढ़कर आप SDM के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

लेकिन आप तो इसका नाम तो जरुर सुने होंगे पर जानते नहीं होंगे की SDM क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है. तो इसी के बारे आज आप सभी को इस पोस्ट में हिंदी में बताया जा रहा है ताकि आप इसके बारे में पढ़कर आसानी से समझ सकें.

SDM Full Form – Sub-Divisional Magistrate

SDM का फुल फॉर्म (Sub Divisional Magistrate) होता है, और इसे हिंदी में (उप प्रभागीय न्यायाधीश) कहा जाता है. अगर हम इनके कार्य की बात करें तो यह भारत के 29 राज्य में मौजूद है और हर राज्य में कई सारे जिले हैं. जिसमे में हर जिले में एक SDM को होना महत्वपूर्ण होता है. और हमारे देश भारत में उपमंडल मैजिस्ट्रेट के लिए आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 के तहत कई मैजिस्ट्रेट भूमिकाएं मौजूद होती हैं।

हम सभी जानते हैं की आज के समय में सभी जिलें में एक उप प्रभागीय न्यायधीश यानि SDM तैनात किए जाते हैं. SDM का मेन काम अपने जिले की सभी जमीन और ब्यापार की देख रेख करने के लिए होता है. और जिले की सभी भूमि को लेखा जोखा SDM के पास मौजूद होता है.

SDM की पूरी जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों आज के समय में हम सभी जानते हैं की बहुत सारे ऐसे उम्मीदबार हैं जो SDM बनना चाहते हैं, लेकिन वे इसके बारे में कम जानकरी के बजह से पीछे रह जाते हैं. इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को SDM के बारे हिंदी में जानकारी दिया जा रहा है ताकि आप इसके बारे आसानी से जान सकें.

SDM के लिए Exam Pattern

आपको बता दें की SDM बनने के लिए आपके पास दो बिकल्प होते हैं जिसमे आप एक किसी को अपनाकर SDM का जॉब पा सकते हैं. जो आपको इस पेज में बताया जा रहा है.

उससे पहले आपको बता दें की आपको किसी भी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होना आपके पास बहुत महत्वपूर्ण है.

इसके लिए सबसे पहले आपको State द्वारा आयोजित किये गये PCS Exam State Public Service Commission में भाग लेना होगा जो की इस परीक्षा को तिन भागों में बाटा गया है, जो इस प्रकार से है.

  • प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Examination)
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • और साक्षात्कार (Interview)

तो आपको SDM बनने के लिए आपको इस तीनो परीक्षा को पास करना होगा उसके बाद आप SDM बन सकते हैं.

और दूसरा जो तरीका है बो आपको UPSC के द्वारा आयोजित किये गये Civil Services के Exam में सामिल होकर आपको इस एग्जाम पास करना होगा.

जबकि इसी तरह के के तीनो कोर्स के एग्जाम में वाटा गया है, PCS Exam की तरह जिसमे आपको ये तीनो भी पास करना होगा.

बता दें की ये सभी परीक्षा पास करने के बाद आप एक IAS लेवल का एक अधिकारी बन जाते हैं और उसके कुछ दिन के बाद आपको SDM के पोस्ट पर नियुक्त किया जाता है.

SDM की सैलरी क्या है

तो अब आप सोचते होंगे की SDM बनने के बाद हमें सैलरी क्या होगी, ये हम सभी जानते हैं की हर किसी के दिमाग में ये सबसे पहले आता है.

अगर हम बात करें की SDM की सैलरी की तो बता दें की SDM की सैलरी सातवे वेतन के अनुसार इसकी सैलरी 53,000 से लेकर 67,000 के बिच होता है. लेकिन हम इसके अधिकतम सैलरी की बात करें तो लगभग 1 Lakh रूपये के बिच हो जाता है.

SDM बनने के लिए आयु सीमा

  • General – Minimum 21 Years, And Maximum 40 Years Tak.
  • OBC – Minimum 21 Years, And Maximum 40 Years Tak.
  • SC/ST – Minimum 21 Years, And Maximum 45 Years Tak.
  • PWD – Minimum 21 Years, And Maximum 55 Years Tak.
निष्कर्ष :-

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना की SDM का फुल फॉर्म क्या होता है, और इससे जुडी सभी जानकारी भी दिया गया. मुझे उमीद है की आपको SDM के फुल फॉर्म के साथ इससे सम्बंधित सभी जानकारी के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा, तो इसे अपने दोस्तों के पास इसे शेयर जरुर करें.

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment