Aadhaar

ऑनलाइन आधार कार्ड में कैसे सुधार करें | Update Address In Aadhar Card

How To Update Or Correct Aadhar Card Online In Hindi
Online Aadhar Card Kaise Sudhar Karen Uski Jankari.

Hi Friends, यदि आपने अपना आधार कार्ड बनवा लिया है लेकिन इसमें कुछ गलती हो गयी है तो आप इसे घर बैठे ऑनलाइन ही सुधार कर सकते हैं यानि कि इसके लिए आपका वापस आधार सेण्टर पर नहीं जाना होगा वल्कि खुद आप अपने कंप्यूटर की सहायता से इसमें सुधार कर सकते हैं.
जैसा की आप सभी जानते हैं की धीरे धीरे सरकार सभी चीजों के लिए आधार को अनिवार्य कर रहा है तो ऐसे में बहुत जरुरी है कि आपके आधार कार्ड में सभी चीजें विल्कुल सही सही हो और आप सरकार के द्वारा दी गयी हर एक फायदे का लाभ उठा सकें.
आपको बता दें कि अब बैंक खाता खोलने, सिम कार्ड या फोन कनेक्शन लेने, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, वोटर रजिस्ट्रेशन और लैंड रिकॉर्ड इत्यादि के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है. इसके अलावे और भी बहुत सारी चीजें हैं जिनके लिए आधार को अनिवार्य किया जा सकता है.
तो आपको बता दें कि आप अपने आधार कार्ड में हो चुकी गलती को कई तरीके से सुधार करवा सकते हैं. पहला है ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन और तीसरा पोस्ट से भी आप इसमें सुधार करवा सकते हैं.

आपको ये भी बता दें कि पहले आप ऑनलाइन निम्न चीजों में सुधार करवा सकते थे….

  • नाम
  • पता
  • मोबाइल फ़ोन
  • लिंग
  • जन्मतिथि

लेकिन अब आप ऑनलाइन सिर्फ अपने ‘पता’ यानि एड्रेस में सुधार करवा सकते हैं और बाकी चीजों में सुधार करवाने के लिए आप अपने निकटतम आधार सेण्टर में जाना होगा.
यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके सबसे नजदीक कौन सा आधार सेण्टर हैं तो आप निचे दिया गए लिंक से इसके बारे में पता कर सकते हैं.
Click Here
तो जैसा कि आपने जाना कि आप अब ऑनलाइन सिर्फ अपना एड्रेस सुधार करवा सकते हैं तो आइये जानते हैं कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं.

How To Update Or Correct Aadhar Card Online In Hindi

STEP 1. सबसे पहले आप UIDAI के ऑफिसियल साईट पर यहाँ क्लिक करके विजिट करें.
STEP 2. उसके बाद जब आप इसके Homepage पर होंगे तो यहाँ पर आपको बहुत सारे आप्शन मिल जायेंगे जिन्ही में से एक है Address Update Request (Online) आपको यहाँ पर क्लिक करना है.

STEP 3. क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर में एक नया Tab ओपन हो जायेगा जिसमे पहले आपको कुछ जानकारी दी जायेगी जिसमे मुख्यतः ये बताया जायेगा कि आप किसे आधार अपडेट के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और इसके लिए आपको क्या क्या आवश्यकता होगी. इसके सबसे निचे आप्शन होगा

To Submit Your Address Update/ Correction Request Please Proceed.


STEP 4. आपको Proceed पर क्लिक करना होगा. आप जैसे ही यहाँ पर क्लिक करेंगे आप एक नए पेज पर आ जायेंगे जिसमे आपसे पूछा जायेगा….

Dear Resident,
To Start The Process, Please Enter Your Aadhaar Number Below.

STEP 5. और उसके निचे होगा Enter Your Aadhaar Number: के सामने एक बॉक्स जिसमे आपको अपना आधार नंबर इंटर करना होगा.

STEP 6. और उसके निचे Text Verification (Required) बाले आप्शन में आपको ऊपर दिए गए अंक को लिखना होगा.
STEP 7. ऐसा कर लेने के बाद आप Send OTP पर क्लिक करें. इस प्रकार आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे निचे के बॉक्स में इंटर करके सबमिट करना होगा.
STEP 8. ऐसा कर लेने के बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको भाषा सेलेक्ट करनी होगा और उसके बाद अपने अपने एड्रेस में अपनी इच्छानुसार बदलाब कर सकते हैं.
बदलाब कर लेने के बाद आपको Submit Update Request पर क्लिक करना होगा और उसके बाद अगले पेज पर आपको I Confirm को Tick करके Proceed पर क्लिक करना है.
STEP 9. इसके बाद आपको अगले पेज पर आपको एक डॉक्यूमेंट अपलोड करना है जिनमे आप PAN CARD, Voter Card, Passport, Driving Licence इत्यादि में से कोई एक डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं. अपलोड कर लेने के बाद Submit पर क्लिक करें और आगे बढ़ें.
STEP 10. अगली स्क्रीन पर आपको BPO Service Provider Select करना है. आपको दिए गए दोनों आप्शन में से किसी एक को सेलेक्ट करके आगे बढ़ सकते हैं और Submit पर क्लिक कर सकते हैं.
इस प्रकार आप काफी आसानी से घर बैठे ऑनलाइन अपने आधार कार्ड में सुधार करवा सकते हैं. आपका ये अपडेट लगभग एक सप्ताह के अन्दर अपडेट हो जायेगा जिसे आप फिर से अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. उसके लिए आप निचे का ये आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

आपको फिर से बता दें कि आप इस प्रक्रिया से सिर्फ अपना पता में सुधार करवा सकते हैं और किसी और प्रकार के सुधार के लिए आप अपने नजदीकी आधार सेण्टर में जा सकते हैं.
इस तरह आपने जाना कि घर बैठे आप अपने आधार कार्ड में सुधार करवा सकते हैं.

इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂
जरुर पढ़ें :-
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂
इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

6 Comments

Leave a Comment