Android Game

Pokemon Go (Game) क्या है और इसे कैसे खेलते हैं ?

What is Pokemon Go (Game) in Hindi

Janen Pokemon Go (Game) Ke Bare Me Hindi Me
Hi Friends, अभी जो इन्टरनेट पर जो सबसे ज्यादा प्रचलित शब्द है वो है #Pokemon_Go. हम सब इसका नाम सुनते हैं लेकिन इसके इंडिया में उपस्थित न होने के कारण ज्यादा नहीं जान पाते हैं.
Pokemon Go in Hindi – Game
यही कारण है कि मैं आज आप सभी को बताने जा रहा हूँ कि #Pokemon_Go क्या है और ये आजकल इतना प्रसिद्ध क्यों है.
Pokemon Go in Hindi – Game

What-is-Pokemon-Go-Game-in-Hindi

मैं आपको बताते चलूँ कि फिलहाल #Pokemon_Go भारत में उपलब्ध नहीं है लेकिन मैं ये भी बताऊंगा कि आप कैसे इसका भारत में भी उपयोग कर सकते हैं.
Pokemon Go in Hindi – Game
तो आइये जानते हैं #Pokemon_Go के बारे में विस्तार से हिंदी में 🙂

What is Pokemon Go (Game) in Hindi

Janen Pokemon Go (Game) Ke Bare Me Hindi Me

What-is-Pokemon-Go-Game-in-Hindi

#Pokemon_Go एक विडियो गेम है जो फिलहाल अभी कुछ चुनिन्दा देशों जैसे कि अमेरिका संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप इत्यादि में ही उपलब्ध है.
Pokemon Go in Hindi – Game
“Pokemon” 90 के दशक का हम सब का प्रिय कार्टून हुआ करता था लेकिन अब ये सिर्फ कार्टून न रहकर हम सब के लिए एक अलग ही चीज बन गई है.
और इस बड़ी उपलब्धि के पीछे हैं हाथ है “जॉन हांके” का जिन्होंने 20 साल की कड़ी मेहनत के साथ इसे वास्तविकता में बदल चुके हैं.
Pokemon Go in Hindi – Game
इस खेल का सीधा सा मतलब है कि ये हमें न सिर्फ गेम के साथ जोड़ता है बल्कि वस्ताबिक जीवन में पोकेमोन पकड़ने में मदद करता है और ये पूरी तरह संवर्धित वास्तविकता (Augmented Reality) पर आधारित है.
#Pokemon_Go अमेरिका में 3 दिन में ही संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे अधिक डाउनलोड होने बाला गेम बन गया है. वास्तव में यह अभी के लिए ट्विटर, फेसबुक, इन्स्तग्राम इत्यादि पर किसी और एप्लीकेशन से अधिक Trending है.
फिलहाल अभी ये कुछ ही भाषा जैसे कि अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन, इतावली, जापानी और स्पेनिश इत्यादि में ही उपलब्ध है परन्तु ये कुछ ही दिन में और भाषा में भी उपलब्ध हो जायेगा.
#Pokemon_Go को अधिकारिक तौर पर 6 जुलाई 2016 को आस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप के कुछ हिस्सों में शुरू किया गया है और फिलहाल ये इन्ही देशों के लिए प्ले स्टोर तथा iTunes पर उपलब्ध हैं.
Pokemon Go in Hindi – Game
लेकिन चिंता न करें मैं आपको इस पोस्ट में ये भी बताऊंगा कि आप इसका प्रयोग इंडिया में कैसे कर सकते हैं, इसके लिए पोस्ट को पढ़ते रहें 🙂
यह गेम संवर्धित वास्तविकता (Augmented Reality) पर आधारित है जिसे आप या तो अकेले खेल सकते हैं या फिर अगर आप इसमें महारत हासिल कर लेते हैं तो ऑनलाइन रहकर अन्य लोगों के साथ भी खेल सकते हैं.
ये गेम एंड्राइड के लिए PlayStore पर फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है और साथ में आप इसको खरीद भी सकते हैं.

#Pokemon_Go में हमारी क्या भूमिका होती है ??

#Pokemon_Go में आप एक Pokemon Trainer हैं जिसका काम है Pokemon को पकड़ना तथा और उसके फिर Gym में Trained करना 🙂

हम इस गेम में क्या क्या कर सकते हैं ??

जब हम ये गेम पहली बार खेलते हैं तो पता नहीं चलता है कि हमें वास्तव में करना क्या है. लेकिन मैं यहाँ पर आपको बता रहा हूँ कि वास्तव में आप इस गेम को कैसे खेल सकते हैं ??
Pokemon Go in Hindi – Game
आपको यहाँ पर #Pokemon_Go को पकड़ना है और फिर इसके बाद Gym में अपने प्रतिस्पर्धी के साथ युद्ध करना है, आपको वहां पर जो भी चीज मिलती है उसका उपयोग करना है और ये सारी चीजें आपको बैठे बैठे नहीं करना है वल्कि आपको इसके लिए चलना होगा.
यानी कि ये गेम आप अपने घर में बैठकर आराम से नहीं खेल सकते वल्कि आपको ये जिधर ले जाएगा उधर जाकर आपको #Pokemon_Go को पकड़ना होगा.
Pokemon Go in Hindi – Game
आप यहाँ पर जितने अधिक #Pokemon_Go को पकड़ेंगे आप उतने ही लेवल को पार करते जायेंगे.
Note : इस गेम को खेलने के चक्कर में पूरी दुनिया में अनेक तरह की घटनाएँ हो रही है क्योंकि इसे सभी के सामने लाइव खेला जाता है और सभी लोग हमें देख रहे होते हैं.

#Pokemon_Go को चलाने के लिए जरुरी चीज

#Pokemon_Go को चलाने के लिए आपके पास iOS का 8.0 या इससे अधिक का वर्शन होने चाहिए या फिर अगर आप एंड्राइड का प्रयोग कर रहे हैं तो इसके लिए आप एंड्राइड वर्शन 4.4 या इससे अधिक का होना चाहिए. इसके अलावा आपके फ़ोन का RAM कम से कम 2 GB होना चाहिए.
#Pokemon_Go खेलने के लिए आपके पास सक्रिय इन्टरनेट कनेक्शन होने चाहिए क्योंकि यह आपके GPS तथा इन्टरनेट को एक्सेस कर के चलता है इसके अलाबा यह आपके कैमरे का भी प्रयोग करता है.
Pokemon Go in Hindi – Game

#Pokemon_Go में मजेदार क्या है ??

What-is-Pokemon-Go-Game-in-Hindi

1. आप अपनी खुद की शैली, अवतार, बाल आदि जोड़ सकते हैं
2. आप अपने आसपास के शहरों को सर्च कर सकते हैं या फिर पुरे दुनिया में कोई भी जगह को सर्च कर सकते हैं ताकि आप ज्यादा से ज्याद Pokemon को पकड़ सकें.
3. जब आप कोई Pokemon देखते हैं तो आपन अपने बॉल को फेंक कर उसे सावधानीपूर्वक पकड़ सकते हैं क्योंकि यह Pokemon आपसे दूर भी भाग सकता है.
Pokemon Go in Hindi – Game
4. आप जिम के मालिकाना हक के लिए लड़ाई में शामिल होने देंगे।
5. आप जैसे जैसे लेवल को पार करेंगे आप और अधिक शक्तिशाली Pokemon को पकड़ सकते हैं.
Pokemon Go in Hindi – Game
6. आप अपने Pokemon ट्रेनर अनुकूलित कर सकते हैं।

#Pokemon_Go को डाउनलोड कैसे करें.

डाउनलोड करें PlayStore से >> #Pokemon_Go ( एंड्राइड के लिए )
डाउनलोड करें iTunes से >> #Pokemon_Go ( iOS के लिए )
डाउनलोड करें APK File >> #Pokemon_Go ( इंडिया के लिए 😛 )

#Pokemon_Go के दोष

क्योंकि यह आपके GPS, इन्टनेट, कैमरा इत्यादि का प्रयोग करता है तो ये आपके फ़ोन के बैटरी लाइफ के लिए सबसे बड़ी दिक्कत है.
Pokemon Go in Hindi – Game
इसके अलावे कुछ उपयोगकर्ताओं का दाबा है कि ये आपके ईमेल का फुल एक्सेस लेता है. अर्थात ये आपके ईमेल को पढ़ सकता है, ईमेल से लिख सकता है या फिर कोई सुचना एकत्र कर सकता है.
लेकिन Developers ने इस बात का भरोसा दिलाया है कि इस समस्या का जल्द ही हल किया जायेगा.
इसके अलावे गूगल ने भी इस बात को गहराई से लिया है ताकि ये गेम सिर्फ कुछ चीजों को एक्सेस करे (जैसे नाम , उम्र इत्यादि ) न की पुरे ईमेल को 🙂
तो दोस्तों थी #Pokemon Go Game के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में 🙂 आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं.

जरुर पढ़ें :-
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

Pokemon Go in Hindi – Game

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.
Pokemon Go in Hindi – Game
अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

8 Comments

  • नमस्ते रूपा,

    हां सड़क पर खेलते वक्त साबधानी जरुर बरतनी होगी.

    बहुत बहुत धन्यबाद 🙂

    Keep Visiting HTT 🙂

    ~प्रकाश कुमार निराला
    @NiralaaPrakash

  • इसमें नाम मकनग रहा ह बार बार कई नाम लिखने पर असेप्ट नही कर रहा क्या करे

Leave a Comment