Aadhaar

Virtual Aadhar ID क्या है और इसके कैसे Generate करें ( In Hindi )

What Is Virtual Aadhar ID And How To Generate It In Hindi
Virtual Aadhar ID Kya Hai Aur Ise Kasie Generate Karen Hindi Me

Hi Friends, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि UIDAI ने आपके आधार डाटा को और सुरक्षित बनाने के लिए एक सराहनीय कदम उठाया है और वो ये है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने देश की जनता को वर्चुअल आईडी (VID) का तोहफा दिया है.
अब आप सभी ये जानने को उत्सुक होंगे कि वास्तव में वर्चुअल आईडी (VID) है क्या है और यह कैसे हमारे आधार डाटा को सुरक्षित रहने में मदद कर सकता है.
तो आप सभी के इन्ही प्रश्नों का जवाब इस पोस्ट में काफी विस्तार से दिया जायेगा ताकि आप इसे अच्छी तरह समझ सकें.

वर्चुअल आईडी (VID) क्या है ?

वास्तव में वर्चुअल आईडी (VID) आपके लिए एक काल्पनिक आधार नंबर होगा जो एक दिन के लिए मान्य होगा और जिसे आप अपने आधार नंबर के बदले उपयोग कर सकते हैं.
मतलब ये कि यदि आप किसी सेवा का आनंद उठाना चाहते हैं जिसमे आधार नंबर की आवश्यकता होती है तो अब आप अपना आधार नंबर न देकर इस वर्चुअल आईडी (VID) को दे सकते हैं और ये बिलकुल उसी तरह काम करेगा जिस तरह आपका आधार नंबर करता है.
इस तरह आप अपना मुख्य आधार नंबर शेयर किये बिना ही अपना काम कर सकते हैं और आपका आधार डाटा सुरक्षित रह सकता है.
आपको बता दें कि आधार कार्ड को वीआईडी बनाने के लिए यूआईएडीआई ने बीटा संस्करण लॉन्च कर दिया है और कहा कि है कि 1 जून 2018 से किसी भी तरह की सेवा प्रदाता संस्थाएं आधार नंबर की जगह वीआईडी को स्वीकार करना शुरू कर देंगी.
साथ ही ये भी बता दें कि जनवरी में निजता का मुद्दा उठने पर यूआईडीएआई ने वर्चुअल आईडी का विचार सबके सामने रखा था, जिसका उपयोग सिमकार्ड वेरीफिकेशन समेत ऐसे तमाम स्थानों पर किया जा सकता है, जहां उपयोगकर्ता को अपनी 12 अंकों की असली आधार बायोमैट्रिक पहचान देनी होती है.
अब इतना कुछ जान लेने के बाद आप उत्सुक होंगे कि अपना ये वर्चुअल आईडी (VID) कैसे Generate कर सकते हैं.
तो आइये अब इसके बार में जानते हैं विस्तार से…

वर्चुअल आईडी (VID) कैसे generate करें ?

वर्चुअल आईडी (VID) एक डिजिटल आई डी की तरह है, जो सिर्फ और सिर्फ यूआईडीएआई के वेबसाइट से ही Generate किया जा सकता है. आपको ये भी बता दें कि ये सिर्फ एक दिन के लिए ही वैलिड होगा और इसके बाद आप दुबारा Generate कर सकते हैं इसी साईट से.


यूआईडीएआई से वर्चुअल आईडी (VID) Generate करने के लिए आप निचे के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

. सबसे पहले आप निचे दिए गए लिंक से इसके ऑफिसियल साईट पर विजिट करें.

Create Virtual ID

. उसके बाद दिए गए बॉक्सेस में अपना आधार नंबर और सिक्यूरिटी कोड इंटर करें और उसके बाद Send OTP पर क्लिक करें.

. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर के OTP आएगा जिसे आपको अगले बॉक्स में इंटर करना है और Generate VID वाले बॉक्स को टिक करके निचे के Submit पर क्लिक कर देना है.
. इस प्रकार आपके स्क्रीन पर “Congratulations! Your VID Number Successfully Generated And Sent To Your Registered Mobile” ये दिखेगा. मतलब ये कि आपका VID Generate हो चूका है और इसे आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया गया है. जिसका उपयोग आप आधार नंबर के बदले कर सकते हैं. आपको बता दें कि वर्चुअल आईडी (VID) 16 अंको का होता है जबकि आपका आधार नंबर सिर्फ 12 अंको का.
तो इस प्रकार आप सभी ने जाना कि वर्चुअल आईडी (VID) क्या है और आप किस तरह काफी आसानी से इसे Generate कर सकते हैं.

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂
  1. English Keyboard से Hindi में कैसे Type करें ?
  2. Aadhar Card कैसे डाउनलोड करें, पूरी जानकारी ( In Hindi )
  3. ऑनलाइन आधार कार्ड में कैसे सुधार करें | Update Address In Aadhar Card
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂
इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment