About Us

The Person Behind This Blog

नमस्कार, मेरा नाम प्रकाश है और मैं बिहार राज्य के “BiharSharif” शहर का रहने वाला हूँ. मैं SunLight’s Tutorial के नाम से एक Coaching Institute चलाता हूँ. इसके अलावे बचे हुए समय मैं ज्यादातर Internet पर बिताता हूँ. बचपन से ही मेरा Interest Technology में रहा है और इसी कारण हम इन्टरनेट पर Technology के बारे में निरंतर जानकारी लेते रहते हैं. इसी क्रम में मुझे एहसास हुआ कि Internet पर ज्यादातर Content अंग्रेजी में उपलब्ध हैं जिसके कारण हिन्दीभाषी लोगों को जानकारी लेने में काफी कठिनाई उठानी पड़ती है, क्योंकि Internet पर हिंदी में बहुत ही कम Content उपलब्ध हैं, तो मैंने सोचा की क्यों न हिन्दीभाषी लोगों को अपने ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” के माध्यम से सहायता की जाये और उन्हें Latest Tech Tips और Tricks से अवगत कराया जाये.

“HindiTechTricks.COM” का मकसद !

इस ब्लॉग को शुरू करने का हमारा एक ही मकसद है आप सभी को वो Technical ज्ञान उपलब्ध कराऊँ जो किसी अन्य वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है और अगर है भी तो English भाषा के कारण आप उसे सही सही नहीं समझ पाते. मैं आपलोगों को इस Technical World का वो ज्ञान देना चाहूँगा जिससे आप इस Modern दुनिया के साथ-साथ चल पाएंगे. हम सभी जानते हैं कि हम उस युग में जी रहे हैं जहाँ हर तरफ टेक्नोलॉजी का उपयोग हो रहा है. ऐसे में हम इससे दूर रहकर अपने आप को काफी पीछे छोड़ देंगे. आज हर किसी के उन्नति में टेक्नोलॉजी का एक बड़ा हाथ है.

ज्ञान का भंडार “HindiTechTricks.COM”

हम सभी जानते हैं कि प्रतिदिन नए-नए यंत्र का अविष्कार हो रहा है पर हम सब उसके बारे में काफी कम जान पाते हैं क्योंकि उसके बारे में बतायी गयी ज्यादातर चीजें English में होती है. मैं पूर्ण कोशिश करूँगा कि आज से आप उन सभी चीजों के बारे में काफी आसानी से जान पाएंगे तथा उनका पूर्ण लाभ उठा पाएंगे हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” के माध्यम से. मैं खासकर आपको वैसे Tricks उपलब्ध करूँगा जो Facts पर Based हो. आशा है इससे आगे आपको Internet पर English न जानने की कमी नहीं खलेगी.

ब्लॉग हिंदी में क्यों?

जैसा कि मैंने पहले भी कहा कि मैं हिन्दीभाषी लोगों की मदद करना चाहता हूँ जो English पढने या समझने में असमर्थ हैं. मैं ये जानता हूँ कि SEO(Search Engine Optimization) की दृष्टी से हिंदी में ब्लॉग हमारे लिए Search Ranking में नुकसानदायक साबित हो सकती है. क्योंकि ज्यादातर लोग Search Engine में English में Search करते हैं पर इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता, मैं जानता हूँ कि हमारे Real Content की वजह से हमें इससे कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा और मुझे अच्छी Ranking मिल जाएगी.
साथ ही आप हमारे अच्छे Post को अपने दोस्तों तथा जानकारों के साथ Share करके हमें अच्छी Ranking पाने में मदद कर सकते हैं. हम इसके लिए आपके आभारी होंगे 🙂

HindiTechTricks.COM का सविनय निवेदन

साथ ही “HindiTechTricks.COM” आप से जानना चाहेगा कि आप किस तरह का Tips और Tricks पसंद करेंगे. आप हमारे  ईमेल [email protected] पर अपना विचार, सवाल या कोई प्रतिक्रिया भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी.

हमारे Community से जुड़ने के लिए भी आप हमसे संपर्क कर सकते हैं ^ Contact Us !
धन्यबाद हमारे बारे में जानने के लिए 🙂


Note: अगर आप भी तकनिकी ज्ञान रखते हैं तथा हिंदी से प्यार करते हैं और हिन्दीभाषी लोगों की मदद करना चाहते हैं तो आप अपने लिखे हुए लेख हमारे साथ Share कर सकते हैं. इसे हम आपके Credit के साथ HindiTechTricks.COM पर प्रकाशित करेंगे. आप अपना लेख हमारे ईमेल [email protected] पर भेज सकते हैं और साथ में अगर चाहें तो अपना एक Photo, आपके ब्लॉग का नाम भी भेज सकते हैं.