Full Form

CAA, CAB & NRC क्या है – Full Form | Hindi

CAA, CAB & NRC Full Form, Puri Jankari: हेल्लो फ्रेंड्स, क्या आप जानना चाहते हैं की CAA, CAB & NRC का फुल फॉर्म क्या होता है या फिर CAA, CAB & NRC क्या है तो इस पोस्ट में आप सभी को इन तीनो के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी जाएगी. अभी दोस्तों, CAA, CAB & NRC इंडिया में काफी चर्चा में है ऐसे में आप अभी को ये जरुर जानना चाहिए की वास्तव में ये तीनो क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या है.

CAB Kya Hai – Full form of CAB

CAB ka full form Citizen Amendment Bill hota hai और इसे राज्य सभा और लोकसभा में बहुमत मिल चूका है और अब ये एक एक्ट बन चूका है जिसे CAA के नाम से जाना जाता है जिसके बारे में आप सभी को निचे बताया गया है. राष्ट्रपति ने भी इस बिल को पास कर दिया है.

CAA Kya Hai – Full form of CAA

CAB जब बिल से एक्ट बन गया है तो इसे नए नाम CAA से जाना जाता है जिसका full form Citizen Amendment Act होता है. अब ये कानून बन चूका है इंडिया का जिसके कारन इसे एक्ट कहा जाना लगा. जिसे हिंदी में कहें तो नागरिकता संशोधन कानून.

तो इस तरह से आप सभी को CAA और CAB का फुल फॉर्म पता चल गया है और आइये अब जानते हैं की NRC का फुल फॉर्म क्या होता है.

NRC Kya Hai – Full form of NRC

NRC का फुल फॉर्म National Register of Citizens है जिसे  National Register of Citizens of India भी कहा जाता है क्योंकि ये इंडिया का है. इसका उद्देश्य वैसे लोगो को इंडिया से बहार करना है जिनके पास इंडिया की नागरिकता नहीं है. फिलहाल इसे इंडिया के असम राज्य में लागू किया गया है और बाकि के स्टेट में भी इसे लागू किया जाना है.

NRC नागरिकों की राष्ट्रीय रजिस्ट्री है, जो भारत से अवैध प्रवासियों को खत्म करने के उद्देश्य से एक प्रक्रिया है। एनआरसी प्रक्रिया हाल ही में असम में पूरी हुई। हालांकि, केंद्रीय आंतरिक मंत्री अमित शाह ने नवंबर में संसद में घोषणा की कि NRC पूरे भारत में लागू किया जाएगा।

तो आइये अब शोर्ट में जान लेते हैं की इन तीनो का फुल फॉर्म क्या होता है हिंदी में…

  • CAB FULL FORM = Citizen Amendment Bill 
  • CAA FULL FORM = Citizen Amendment ACT
  • NRC FULL FORM = National Register of Citizens of India

तो इस तरह आज के इस पोस्ट में आप सभी को CAA, CAB & NRC के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी गयी है और साथ में इन तीनो का फुल फॉर्म भी आप सभी को बताया गया है. पोस्ट अच्छी लगने पर इसे दुसरे के साथ शेयर जरुर करें.

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment