Time Table

JPU Graduation Part 1 Practical Exam Date Sheet 2019 Released, Download Now

JPU Graduation Part 1 Practical Exam Date Sheet 2019

Hello दोस्तो आज का यह लेख JPU TDC भाग 2 के  लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है! यदि आप भी जय प्रकाश यूनिवर्सिटी (JPU)  tdc पार्ट 2 के छात्र हैं तो आज के इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें!

 दोस्तों क्या आप जानते हैं! जय प्रकाश यूनिवर्सिटी  पार्ट 2 की परीक्षा तिथि घोषित हो चुकी है!

 जी हां यह परीक्षा 8 अगस्त से शुरू होंगी तथा 3 सितंबर  तक चलेंगी! दोस्तों 50 हज़ार से अधिक विद्यार्थी इस पेपर में शामिल होंगे! दोस्तों विशेष बात यह है कि इस परीक्षा के लिए 3 वर्षों का लंबा इंतजार छात्रों को करना पड़ा क्योंकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पार्ट 2 की परीक्षाएं पिछले 3 वर्षों से लंबित (pending) थी!

 दोस्तों इस परीक्षा में 2015-16  सत्र(session) तथा 2016-19 के छात्र शामिल होंगे! परीक्षा नियंत्रक डॉ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि पार्ट 2 की परीक्षाएं 8 अगस्त से शुरू होकर 3 सितंबर के बीच चलेंगी!

 दोस्तो यहाँ आपका जानना जरूरी है कि यह परीक्षाएं दो पाली (sitting) में आयोजित की गई है प्रथम पाली में सुबह 9:00 से 12:00 के बीच चलेगी! तथा दूसरी पाली सेटिंग दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगी। कई वर्षों से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए इस साल पेपर देने का अच्छा मौका है।

Hons विषयों के लिए 8 ग्रुप में बांटा गया है यह परीक्षाएं 8 ग्रुप में आयोजित की गई है।

  • Group a -Physics, Philosophy & Hindi ।
  • group B. -Chemistry, Music & Urdu
  • group C – Zoology, lFF & Sanskrit. 
  • group D-. History, AlH & C, & Bhojpuri
  • group E-. Accounts, Psychology & English 
  • group F- Home Science, Geography & Botany.
  • group G. -Sociology & Mathematics,
  • group H. -Political Science, Economics & Rural Economics
  1. Programme for TDC-Part-I (2018-21) Hons.- Practical Exam-2019:                      (a)Programme;    (b) Centre List. 
  2. Programme for TDC-Part-I (2018-21) Sub./ Gen.- Practical Exam-2019:               (a)Programme;    (b) Centre List. 

 दोस्तों स्नातक (graduate) के दोनों सत्रों में गोपालगंज, छपरा व सिवान के करीब 50000 परीक्षार्थी शामिल होंगे ! यह परीक्षा सुर्खियों में इसलिए भी है क्योंकि 2015-16 एवं 2016- 19 कि यह परीक्षाएं 3 वर्षों से लंबित थी और यहां आपका जाना जरूरी है कि पिछले वर्ष से इन दोनों सत्रों के part 1 की परीक्षा पिछले वर्ष ली गई थी और इस साल पार्ट 2 की परीक्षाएं आयोजित की गई हैं!

 पार्ट वन की परीक्षा में 40% से अधिक छात्र-छात्राएं  पेपर में अनुत्तीर्ण (fail) हो गई थी जिस वजह से परीक्षा विभाग ने इन दोनों सत्रों के परिणाम को देखते हुए एक बड़ा कदम उठाया तथा दोनों सत्रों में अनुत्तीर्ण तथा प्रमोटेड हुए छात्रों के लिए स्पेशल परीक्षा का आयोजन किया! और अनेक छात्र-छछात्रायें दोबारा इस परीक्षा मैं शामिल हुए थे हालांकि अभी तक इसका परिणाम घोषित नहीं किया गया है!

 दोस्तों इसके अलावा दूसरी खबर BBa,  biotech तथा BMC के छात्रों के लिए है!

  दोस्तों जेपीयू परीक्षा विभाग में बायोटेक्नोलॉजी, bba , बीएमसी भाग  2015-18, 2016-19 सत्र  की परीक्षा का भी शेड्यूल जारी कर दिया है! यह परीक्षा 21 अगस्त से 30 अगस्त के बीच तथा यह परीक्षाएं एक पाली में ही ली जाएगी जिसका समय सुबह 9:00 से 12:00 के बीच निर्धारित किया गया है!

 परीक्षा  नियंत्रक का कहना है दोनों ही परीक्षाओं का सेंटर अगले सप्ताह तक जारी कर दिया जाएगा तथा अगस्त के प्रथम सप्ताह में ही कॉलेजों में एडमिट कार्ड भेज दिया जाएगा!

 तो दोस्तों इस तरह आपने Jai Prakash Vishwavidyalaya TDC Part 2 Exam Datesheet  के बारे में इस लेख में जानकारी प्राप्त की! उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी और हम इसी तरह आपको जेपीयू यूनिवर्सिटी से संबंधित नए नए अपडेट से आपके लिए लाते रहेंगे!

 इस लेख से जुड़ा यदि आपको कोई सवाल है य₹तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं! साथ ही इस जानकारी को शेयर कर अन्य jpu छात्रों तक इस जानकारी को पहुंचाने में हमारी इस मुहिम में साथ दें!

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment