Full Form WhatsApp

DP Ka Full Form क्या होता है | DP Full Form

DP क्या होती है DP Full Form in Hindi

Hello Friends, यदि आप सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं तो आपने DP के बारे में जुरु सुना होगा और सोचते होंगे कि DP Ka Full Form क्या होता है और ये DP होता क्या है. तो आज के इस पोस्ट “DP Ka Full Form क्या होता है | DP Full Form” में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी और ये भी बताया जायेगा कि DP का उपयोग कहाँ कहाँ किया जाता है.

कई बार आपने अपने दोस्तों से सुना होगा कि उसने अपनी DP चेंज की है और अब ये कैसी लग रही है. लोग DP का उपयोग Facebook, Instagram, WhatsApp  इत्यादि सोशल मीडिया पर करते हैं और आजकल ये खाशा पोपुलर हो चूका है.

अक्सर लोग जब अपना प्रोफाइल पिक्चर बदलते हैं तो उस पर उनके दोस्त कमेंट करते हैं niche dp, lovely dp, awesome dp इत्यादी. इसी तरह whatsapp पर भी मेसेज करके बोला जाता है nice dp इत्यादि.

तो आप अवश्य full form of dp जानना चाहते होंगे ताकि आप भी जान सकें कि ये DP क्या होता है और इसका उपयोग कैसे करना है.

आपमें से बहुत सारे यूजर पहले से dp full form के बारे में जानते होंगे लेकिन जब आप इस पेज पर है तो आप सभी DP के बारे में और विस्तार से जानना चाहते होंगे.

तो यदि आप भी जानना चाहते हैं कि DP KYA HOTA HAI और सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram and WhatsApp पर उपयोग किये जाने वाले profile picture को DP क्यों कहते हैं तो आप बिलकुल सही पेज पर हैं…

Full Form of DP | DP Meaning in Hindi

DP ka Full Form “Display Picture” होता है. सोशल मीडिया पर DP का अर्थ होता है प्रोफाइल पिक्चर या पिक्चर देखना.

फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि जैसे सोशल नेटवर्क में DP का एक महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यही वो चीज है जिससे आपके दोस्त आपको पहचानते हैं.

पहले Facebook, Instagram and WhatsApp इत्यादि पर लगाने बाले पिक्चर को प्रोफाइल पिक्चर कहा जाता था जो बाद में DP के नाम से फेमस हो गया और यही कारन है कि लोग इन्टरनेट पर Full form of DP सर्च करते हैं.

वैसे सोशल मीडिया के अर्थ में DP ka full form तो Display Picture होता है लेकिन इसके अलावे भी DP के कई और फुल फॉर्म है जिसके बारे में आप सभी को जानना आवश्यक है.

जैसे कंप्यूटर साइंस के स्टूडेंट DP का मतलब Data Processing समझते हैं उसी प्रकार गणित के स्टूडेंट DP का फुल फॉर्म Dirichlet process समझते हैं.

लेकिन DP जिस चीज के लिए ज्यादा प्रसिद्ध है वो है सोशल मीडिया पर उपयोग किया जाने बाला प्रोफाइल पिक्चर और अब आप जान चुके हैं कि DP ka full form kya hota hai खाकर सोशल मीडिया के लिए.

इस तरह आपने dp meaning in hindi भी समझा कि इसका मतलब होता है डिस्प्ले पिक्चर. सोशल मीडिया पर लोग इसका उपयोग करते हैं ताकि उन्हें इस DP के माध्यम से लोग पहचान सकें कि वो कौन हैं.

जैसे निचे के फोटो से समझ सकते हैं कि ये मेरे फेसबुक प्रोफाइल का DP है और जिससे लोग जान पाते हैं कि हाँ यहीं हमारी ओरिजिनल फेसबुक आईडी है.

जो भी फोटो हम पहले फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम जैसे अकाउंट में इस्तेमाल करते थे उसे प्रोफाइल पिक्चर कहा जाता हैऔर इस शब्द का इस्तेमाल पहली बार फेसबुक पर किया गया था और फिर इसे डीपी से बदल दिया गया और अब यह सोशल नेटवर्क के लिए सबसे लोकप्रिय शब्द बन गया है जिसे लोग अब भी सर्च करते हैं.

लोग अब सोशल मीडिया के लिए बहुत सारे शॉर्टकट उपयोग करते हैं ऐसे में इन सभी का फुल फॉर्म जानना आप सभी के लिए काफी आवश्यक हो जाता है ताकि वो शॉर्टकट बोले तो आप उसे समझ सको.

जैसे कोई यदि आपका दोस्त बोलता है कि मेरा DP देखकर बताओ कैसा है तो आपको पता होना चाहिए कि DP का फुल फॉर्म Display Picture होता है और वो अपना प्रोफाइल पिक्चर के बारे में बात कर रहा है और इसी को देखकर आपको बताना है कि वो कैसा है.

लोग सोशल मीडिया पर शोर्ट फॉर्म का उपयोग इस लिए भी करते हैं ताकि उनका समय बचे और वो कम से कम समय में ज्यादा कुछ लिख सकें और ऐसे में नए लोगों के लिए ये परेशानी बन जाती है इन शोर्ट फॉर्म को समझना.

जैसे good morning के जगह वो सिर्फ GM लिख देते हैं इसी तरह okay के जगह सिर्फ वे k लिख देते हैं और इसी तरह वे प्रोफाइल पिक्चर के बदले DP लिख देते हैं.

DP का उपयोग क्यों होता है DP Full Form

Display Picture किसी भी Social Media के लिए use होने वाले 3 सबसे मुख्य factors में से एक है. हम इसे NIP के नाम से भी जानते है जिन्हें आप निचे समझ सकते हैं.

N – Name

I – ID (username, email id, phone number)

P  – Profile Picture OR Display Picture

यहीं वो तीनो चीजें हैं जो सोशल मीडिया पर आपकी पहचान बनाते हैं और लोग आपके बारे में जान पाते हैं या ये वेरीफाई कर पाते हैं कि हा यहीं आपकी असली आईडी है जिससे उन्हें कांटेक्ट करना है.

क्योंकि एक नाम के कई व्यक्ति हो सकते हैं लेकिन सब का फेस अलग अलग होता है और यही करना है कि डिस्प्ले पिक्चर आपको सभी से अलग करने में मदद करता है.

जब आपको किसी ऐसे व्यक्ति से मेसेज आता है सोशल मीडिया पर जिन्हें आप नहीं जानते तो आप सबसे पहले उनका DP यानि Display Picture चेक करते हैं और वहां से आ जान पाते हैं कि अच्छा, ये जाना पहचाना है या कोई अनजाना.

Type of DP in Hindi

वैसे तो आप dp ke full form से समझ ही गये होंगे कि ये प्रोफाइल पिक्चर को ही कहा जाता है लेकिन इसके उपयोग होने वाले जगह के अनुसार काफी नाम हो सकते हैं……जैसे………

  • यदि आप इसका उपयोग फेसबुक के प्रोफाइल पिक्चर के लिए करते हैं तो इसे हम Facebook DP कह सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि फेसबुक कवर को हम facebook dp नहीं कह सकते हैं.
  • इसी तरह यदि हम इसे whatsapp पर लगाते हैं तो उसे whatsapp dp कह सकते हैं. यहाँ भी ध्यान रखें कि स्टोरी में शेयर की गयी फोटो को whatsapp dp नहीं कर सकते.
  • Instagram के लिए हम instagram dp के नाम से जानते हैं.

तो अब आप जान चुके हैं कि DP kya hoti hai और DP ka full form kya hota hai तो अब आप ये जरुर जानना चाहते होंगे कि आप अपना DP बदल कैसे सकते हैं…

तो इस पोस्ट में आपको वो मदद भी दी जा रही है…..

WhatsApp DP कैसे Change करें

  • सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल पिक्चर बदलने के लिए अपना व्हाट्सएप एप्लिकेशन ओपन कर लें.
  • उसके बाद ऊपर के दायें कोने में स्थित तीन बिंदुओं पर क्लिक करें.
  • फिर आपको Settings पर क्लिक करना है.
  • क्लिक करने के बाद प्रोफ़ाइल picture में कैमरे पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद, गैलरी में जाएं, अपनी image चुनें और उसके बाद आपको बस ओके पर क्लिक करना होगा.
  • इस तरह आपकी whatsapp dp बदल जाएगी आपके मनचाहे चुने हुए इमेज से.

Facebook DP कैसे Change करें

  • सबसे पहले आपको फेसबुक खोलना होगा इसके लिए आप अपना मोबाइल एप्प या क्रोम ब्राउज़र उपयोग कर सकते हैं.
  • फिर आप अपने प्रोफाइल या नाम पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपकी सारी जानकारी दिख जाएगी.
  • यहां आपको update your profile का एक आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दें.
  • अपलोड फोटो पर क्लिक करें.
  • उसके बाद, आपको अपनी तस्वीर का चयन करना होगा और फिर सेट पर क्लिक करना होगा.

और इस प्रकार आप अपने facebook dp और whatsapp dp को बदल सकते हैं.

तो आज के इस पोस्ट में आपने सिखा कि dp full form क्या होता है. इसके अलावे dp meaning in hindi भी आपने सिखा और साथ ही DP का उपयोग कहाँ करना है उसके बारे में भी पूरी जानकारी दी गयी.

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

1 Comment

Leave a Comment