Facebook Tricks Hindi Tricks

Poke मतलब क्या होता है Poke Meaning in Hindi

Poke Means in Hindi

यदि आप फेसबुक चलाते हैं तो आपने एक बात पर जरुर गौर किया होगा कि फेसबुक में एक आप्शन होता है पोक करने का. ऐसे में आप सभी जानना चाहते होंगे कि वास्तव में पोक का मतलब क्या होता है और पोक का उपयोग क्या होता है. सीधे तौर पर कहें तो poke means in hindi क्या होता है.

फेसबुक का ये फीचर जिसे Poke कहा जाता है वास्तव में इसका अर्थ क्या होता है और इसका उपयोग आप कहाँ कर सकते हैं उसकी पूरी जानकारी आप सभी को इस आर्टिकल “फेसबुक में “पोक” मतलब क्या होता है Poked Means in Hindi” में मिल जाएगी तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें.

Facebook Poke का उपयोग कब, कहाँ और किस लिए किया जाता है उसके बारे में भी आपको विस्तार से बताया जायेगा और साथ ही सामान्य शब्दों में Poke का अर्थ क्या होता है उसके बारे में भी पूरी जानकारी यहाँ पर मिल जाएगी.

Facebook Poke का मतलब Poke Means in Hindi

Facebook में Poke करने का अर्थ है कि आप उस फेसबुक यूजर का ध्यान अपनी ओर खीचना चाहते हैं ठीक उसी तरह जिस तरह जब रियल लाइफ में आप किसी का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं तो और वो नहीं सुन पता है तो हम उसे अपने हाथ से छूकर उसका ध्यान आकर्षित करते हैं.

आपके रियल लाइफ की तरह फेसबुक ने आपको इन्टरनेट की दुनिया में भी एक ऐसा आप्शन दिया है जिसके द्वारा आप किसी फेसबुक यूजर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं.

जैसे मान लीजिये कि कोई आपका दोस्त आपको भूल गया है, आपके फेसबुक मेसेज का रिप्लाई नहीं देता है, आपके पोस्ट को लाइक, आपके फेसबुक पोस्ट पर कमेंट नहीं करता है तब जाकर आप इस फीचर का उपयोग कर उसका ध्यान अपनी और खिंच सकते हैं.

इसके अलावे फेसबुक Poke के कई और मतलब हैं जैसे कि यदि यदि आप किसी फेसबुक यूजर को पोक करते हैं और फिर वो आपको भी Poke Back करता है तो इस प्रकार ये mutual हो जाता है और इसका मतलब है कि अब आप और वो दोनों एक दुसरे के पोस्ट को कुछ समय तक देख सकते हैं अपने फेसबुक timeline पर चाहे वो आपका फेसबुक फ्रेंड हो या नहीं हो.

साथ ही यदि आप किसी को Poke करते हैं और वो भी आपको Poke बैक करता है तो आपको उसका फेसबुक पोस्ट और उसको आपका फेसबुक पोस्ट पहले दिखाई पड़ेगा फेसबुक timeline पर.

Facebook Poke के जरिये आप अपने दोस्तों को परेशान भी कर सकते हैं यदि आप कुछ देर के लिए मजे लेना चाहते हो तो…. 😀

ये ठीक उसी तरह काम करेगा जिस तरह आप अपने दोस्तों को मिस्ड कॉल करके चिढाते हैं या फिर कोई मेसेज भेज कर. उसके फेसबुक एप्प पर बार बार नोटिफिकेशन जायेगा आपके poke के बारे में.

Poke का सामान्य अर्थ क्या होता है ? Poke Hindi Meanings

  • उकसाना
  • कोंचना
  • नुकीली चीज से धकेलना
  • कुरेदना
  • धकेलना
  • प्रहार
  • सिंग मारना
  • इत्यादि….

तो आपने सिखा कि हिंदी में पोक का मतलब होता है कि ध्यान आकर्षित करना या फिर मुक्का मारना इत्यादि कई अर्थ होते है पोक के. तो ऐसे में आप रिलेट कर सकते हैं कि फेसबुक पाक का क्या अर्थ होता है.

सीधे तौर पर कहें कि यदि आपको कोई फेसबुक पर Poke करता है मतलब वो चाहता है आपसे कनेक्ट होना ऐसे में आप उसके प्रोफाइल को देख सकते हैं और यदि वो आपका कोई फ्रेंड या करीबी हो तो फिर उसे फ्रेंड के रूप में ऐड करके फेसबुक चैट कर सकते हैं.

फेसबुक पर किसी को पोक कैसे करें ? How to Poke in Hindi

अगर आपक किसी को फेसबुक पर पोक करना चाहते है तो निचे के स्टेप बाई स्टेप जानकारी को फॉलो करके आप काफी आसानी से ऐसा कर सकते हैं. Facebok Poke Method in Hindi

  1. सबसे पहले आप जिसे भी पोक करना चाहते हैं उसके फेसबुक प्रोफाइल पर विजिट करें.
  2. अब यहाँ पर जो साइड में आपको तीन डॉट्स बाले आप्शन दिखाई दे रहे हैं उस पर क्लिक करें.
  3. कुछ आप्शन यहाँ पर आपको दिखाई देगा जिसमे से एक Poke का आप्शन भी होगा.
  4. अब आप Poke पर क्लिक कर दें और उसके बाद confirm कर दें और इस प्रकार आप उस व्यक्ति को फेसबुक पर poke कर सकते हैं.

जब आप फेसबुक पर किसी को भी पोक करते हैं तो उसे एक नोटिफिकेशन प्राप्त होता है कि आपने उसे पोक किया है और यदि वो उस नोटिफिकेशन पर क्लिक करता है तो उसे भी Poke Back करने का आप्शन मिल जाता है जिसपर क्लिक करके वो आपको फिर से poke कर सकता है. .

एक बात का हमेशा ध्यान रखें, आप एक ही फेसबुक यूजर को दुबारा तब तक poke नही कर सकते जब तक वो पहले poke का reply ना दे दे या फिर आपका पहला poke डिलीट न कर दे.

फेसबुक Poke का उपयोग कब किया जाता है Poke Uses Hindi

  • किसी फेसबुक यूजर से कनेक्ट होने के लिए.
  • किसी को ये याद दिलाने के लिए की वो message का रिप्लाई नहीं दे रहा और उसकी आपको जरुरत है.
  • सिर्फ मजाक करने के लिए .

फेसबुक Poke ब्लाक कैसे करें, Block Facebook Poke Hindi Me

यदि आप चाहते हैं कि कोई आपको फेसबुक पर पोक न करे तो आप उसे फेसबुक पर ब्लाक कर सकते हैं और यदि आप ऐसा कर पाएंगे तो वो न तो आपको पोक कर पायेगा और नहीं आपको कोई मेसेज भेज पायेगा यहाँ तक कि अब वो आपके प्रोफाइल को भी नहीं देख पायेगा. ऐसा करने के लिए आप निचे के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं….

  1. सबसे पहले आप जिसे भी ब्लाक करना चाहते हैं उसके फेसबुक प्रोफाइल पर विजिट करें.
  2. अब यहाँ पर जो साइड में आपको तीन डॉट्स बाले आप्शन दिखाई दे रहे हैं उस पर क्लिक करें.
  3. कुछ आप्शन यहाँ पर आपको दिखाई देगा जिसमे से एक Block का आप्शन भी होगा.
  4. अब आप block पर क्लिक कर दें और उसके बाद confirm कर दें और इस प्रकार आप उस व्यक्ति को फेसबुक पर block कर सकते हैं.

Some Related Searches…

  • poke means in hindi
  • poked means in hindi
  • poke meaning in hindi dictionary
  • poke hindi translate
  • poke hindi meaning

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment