AirTel Jankari PUK Code

Airtel का PUK कोड कैसे पता करें

How to Get Airtel PUK Code in Hindi

PUK Code Airtel : दोस्तों, कई बार आपसे गलती से आपके ही एयरटेल सिम में पुक कोड लग गया होगा या हो सकता है कि अभी भी आपके एयरटेल सिम में पुक कोड लगा हुआ होगा.

तो यदि आप भी aritel puk code जानना चाहते हैं तो ये पोस्ट आप सभी के लिए काफी मददगार साबित होने वाली है. मैं इस पोस्ट में आप सभी को बताऊंगा की किस प्रकार आप सभी अपने एयरटेल सिम का PUK Code प्राप्त कर सकते हैं.

वैसे मैं आपको इस पोस्ट puk code kya hota hai में सभी सिम का पुक कोड प्राप्त करने की विधि बता दी थी और सच कहें तो हर एक सिम के लिए एक ही जैसा नियम है और वो नियम पुक कोड ज्ञात करने का मैं बताने जा रहा हूँ आप सभी को…

sim का puk code कैसे unblock करने के लिए सिंपल सा नियम है कि आप अपने कस्टमर केयर को कॉल करें और उन्हें अपने बारे में जानकारी दें और इसके बाद आपको वो आपके पुक कोड के बारे में जानकारी दे देंगे.

Airtel: – How to Get Airtel SIM PUK Code

Airtel PUK Code प्राप्त करने के लिए आप निचे के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं….

चरण 1. यदि आप अपने फोन से कस्टमर केयर नंबर 198 या 121 पर कॉल करने में असमर्थ हैं तो आप किसी दुसरे के फ़ोन जिसमे एयरटेल का सिम लगा हो उस से इन एक नंबर पर कॉल करें.

चरण 2. जैसा कि वे कहते हैं कि उस तरह के निर्देश को पालन करते हुए 1 दबाएँ या 2 दबाएँ और आगे बढ़ते जाएँ. फिर अंत में जो आपको कस्टमर केयर से बात करने के लिए key दबाने बोले उसे दबा दें.

चरण 3. जैसा कि आप एक ग्राहक सेवा टीम से जुड़े होंगे आप उनकों अपने नंबर की जानकारी दें और वेरिफिकेशन के लिए वे आप से उस सिम की कुछ जानकारी पूछेंगे जिसे आपको सही सही बताना है और इसके बाद वो आपको आपके एयरटेल सिम की पुक कोड आपको देंगे जो कुछ संख्या में numbers होगा.

अब इस नंबर को अपने मोबाइल में जहाँ पर पुक कोड खोजा जा रहा है वहां पर जाकर इंटर करें और उसके बाद आप काफी आसानी से अपना एयरटेल सीम का पुक कोड खोल सकते हैं.

Airtel का Puk code कैसे पता करे

दूसरा तरीका ये है कि आप My Airtel Account पर Visit करके Online PUK Code जान सकते हो. इसके लिए आप माय एयरटेल एप्प का उपयोग कर सकते हो या फिर डायरेक्टली एयरटेल के वेबसाइट पर जाकर अपने एयरटेल मोबाइल से लॉग इन हो सकते हो.

१. सबसे पहले निचे के लिंक पर विजिट करें… https://www.airtel.in/personal/myaccount/postpaid/pukdetails

२. आप अपने अकाउंट में लॉग इन करें. यदि आपके सिम में मेसेज आ रहा है तो आसानी से आप इस otp के जरिये लॉग इन हो सकते हैं.

३. आपके लॉग इन होते के साथ ही यहाँ पर आपको आपके पुक कोड की जानकारी मिल जाएगी.

लेकिन ये तरीका थोडा और जटिल हो जाता है यदि आपको आपके अकाउंट का पासवर्ड पता न हो या आपने पहले से एयरटेल का अकाउंट न बना रखा हो.

तो मैं बताना चाहूँगा कि सबसे बेस्ट तरीका है कि आप 198 पर बात करें कस्टमर केयर से और उनसे अपने एयरटेल सिम के पुक कोड की मांग करें.

और अब मैं बताने जा रहा हूँ सबसे आसान तरीका जिसे द्वारा भी आप एयरटेल का पुक कोड ज्ञात कर सकते हो….

HOW TO UNLOCK THE PUK CODE FOR AIRTEL MOBILE NUMBER?

  • बस अपना मोबाइल नंबर टाइप करें और 785 पर भेज दें (EX; 9894111100 लिखकर भेज दें 785 पर )
  • कुछ ही समय में आपको आपका पुक कोड आपके मोबाइल पर प्राप्त हो जायेगा.
  • याद रखें डिफ़ॉल्ट पिन नंबर है: 1234 और 0000 जिसकी जरुरत पुक कोड इंटर करने के बाद आपको पड़ सकती है.

तो ये थी वो शानदार पोस्ट जिसमे आपने airtel सिम का पुक कोड निकलना सिखा, आशा है ये आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी. यदि ये पोस्ट Airtel का PUK कोड कैसे पता करें आपके लिए उपयोग साबित हुई तो प्लीज इसे शेयर करें ताकि ये सभी को मदद कर सके. धन्यवाद.

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

2 Comments

Leave a Comment