PUK Code SIM

PUK Code क्या होता है ? सभी SIM का PUK कोड कैसे निकालें ? ( In Hindi )

What Is PUK Code And How To Get It In Hindi?

PUK Code Kya Hai Aur Sabhi Sim Ka PUK Code Kaise Pata Karen.

Hi Friends, यदि आपके पास किसी भी कंपनी ( जैसे कि Airtel, Vodafone, Jio, Idea, Aircel इत्यादि ) का सिम है तो आपके लिए ये जानकारी काफी लाभदायक साबित होगी.
कई बार हमारे सिम में PUK Code लग जाता है और हम अपने ही सिम को खोल नहीं पाते हैं ऐसे में आपके लिए ये जानना जरुरी है की आखिर PUK Code होता क्या है और इसे कैसे प्राप्त करते हैं.
आप पूरी तरह निश्चिन्त रहें क्योंकि इस पोस्ट में आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी दी जाएगी जिसके बाद आप अपने सिम में लगे PUK Code को काफी आसानी से खोल पाएंगे बस आप इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.

What Is PUK Code And How To Get It In Hindi?

PUK Code Kya Hai Aur Sabhi Sim Ka PUK Code Kaise Pata Karen.
सबसे पहले आपके लिए ये जानना जरुरी है कि PUK Code आखिर है क्या. तो आपको बता दें कि PUK का फुल फॉर्म होता है Personal Unblocking Key. यानि कि ये हर एक सिम के लिए अलग अलग होता है और ये जिस सिम के लिए है उसी के लिए काम करेगा.
PUK Code सामान्तः आपके सिम के सिक्यूरिटी के लिए लगाया जाता है. यहाँ पर आप सभी को ये भी जानना जरुरी है की आखिर PUK Code लगता क्यों है ?
PUK Code के लगने का मुख्य कारन है आपके सिम में लगे PIN Code का तीन से अधिक बार गलत इंटर करना.
यानि की जब आप अपने सिम PIN और mPIN सेट करते हैं ताकि जब ये सिम किसी दुसरे मोबाइल में प्रयोग किया जाये तो पहले पिन इंटर करना पड़े तभी ये सिम चालू हो, और जब यहीं पिन तीन से अधिक बार गलत इंटर कर दिया जाता है तो आपके सिम पर अपने आप PUK Code लग जाता है जो आप अपने आप नहीं खोल सकते हैं यहाँ तक कि आप अपने PIN या mPIN को सही इंटर करके भी नहीं.
अपने सिम का PUK Code पता करने के लिए आपको निचे बताये अनुसार प्रोसेस को फॉलो करना होगा तभी जाकर आपका सिम Unblock होगा.
आपको बता दें कि यदि आप ये PUK Code 10 बार गलत इंटर कर देते हैं तो आपका ये सिम सदा के लिए बंद हो जायेगा और आपको नया सिम लेना होगा.

तो आइये अब जानते हैं कि किसी भी सिम का PUK Code कैसे पता करें ?

How To Get PUK Code In Hindi For All Sim

तो आपके सिम का PUK Code पता करने का एकमात्र तरीका है अपने Service Provider के कस्टमर केयर को कॉल करना और उनसे PUK Code की मांग करना.
अर्थात आप जिस भी कंपनी के सिम का उपयोग कर रहे हैं उनके कस्टमर केयर नंबर पर किसी दुसरे नंबर जो की उसी कंपनी का हो उससे कॉल करें ( सामान्यतः सभी का ये नंबर 198 होता है ).
उसके बाद उनको अपना पुराना वाला नंबर बताएं और उनसे उस नंबर के PUK Code की मांग करें.
सुरक्षा के लिए आपसे उस सिम की कुछ Details पूछी जाएगी कि वो सिम किसके नाम पर है और उसका पता या उस सिम पर किये गए अंतिम रिचार्ज या कोई अन्य सवाल.
सही जवाब दे देने के बाद आपके उस सिम का PUK Code आपको बता दिया जायेगा और साथ ही एक पिन भी दिया जायेगा इसके बाद आप अपने सिम का PUK Code काफी आसानी से खोल सकते हैं.
तो इस तरह आपने जाना कि PUK Code क्या है और किसी भी सिम का PUK Code काफी आसानी से कैसे पता कर सकते हैं.

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

 

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद!

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

1 Comment

  • mere mobile me call history show nhi kar rha hai koi nya message nhi aa rha hai koi pura message ya contact number delete bhi nhi ho raha hai aur koi nya contact number save bhi nhi ho rha hai ye kya problem hai aur kaise thik hoga ?

Leave a Comment