Full Form Jankari

TV TRP क्या होती है TRP Full Form [in Hindi]

What is the TRP

क्या आप जानना चाहते हैं कि TRP क्या होती है या Television Rating Point क्या होती है तो इस पोस्ट में आप सभी को TRP के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी जाएगी तो आप सभी इस पोस्ट “TV TRP क्या होती है TRP Full Form [in Hindi]” को अंत तक जरुर पढ़ें.

यदि टीवी देखते हैं तो TRP का नाम जरुर सुना होगा और आप भी जानना चाहते होंगे कि वास्तव में TRP होती क्या है या TRP full form kya hota hai. तो ये रही TRP के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में…

आपने कई बार न्यूज़ में सुना होगा कि इस शो का TRP काफी ज्यादा बढ़ा है या उस शो का TRP घट गया है अब ऐसे में आपके लिए जानना जरुरी हो जाता है कि TRP का फुल फॉर्म क्या होता है या TRP क्या होता है..

तो आइये जानते हैं TRP के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में…

What is the Full form of TRP?

TRP = Television Rating Point

तो ऊपर के लाइन से तो आप समझ ही गये होंगे कि TRP का फुल फॉर्म Television Rating Point होता है.

टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट (TRP) एक ऐसा उपकरण है जिससे निर्धारित किया जाता है कि कौन सा कार्यक्रम सबसे अधिक देखा जाता है. इससे लोगो की पसंद का सूचकांक माना जाता है और ये निर्धारित किया जाता है कि कौन सा चैनल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है.

इसका इस्तेमाल यह दिखाने के लिए किया जाता है कि कौन सा टीवी शो सबसे ज्यादा लोग देखते हैं.

उच्च टीआरपी वाला एक कार्यक्रम इंगित करता है कि यह कार्यक्रम बड़ी संख्या में दर्शकों द्वारा देखा जाता है. आपका डेटा विज्ञापनदाताओं के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि वे उच्च TRP वाले कार्यक्रमों के दौरान अपने विज्ञापन देते हैं ताकि उनके विज्ञापन को ज्यादा से ज्यादा लोग देखें और ज्यादा TRP बाले शो में विज्ञापन दिखाने का टीवी ज्यादा पैसा भी लेता है.

टीआरपी की गणना करने के लिए, एक डिवाइस को कुछ हज़ार दर्शक के टेलीविजन से जज करने के लिए जोड़ा जाता है।

इन नंबरों को विभिन्न भौगोलिक और जनसांख्यिकीय क्षेत्रों में सामान्य रूप से टीवी मालिकों के नमूने के रूप में माना जाता है।

इस उपकरण को एक People’s Meter कहा जाता है। यह उस समय और कार्यक्रम को रिकॉर्ड करता है जो एक दर्शक किसी विशेष दिन पर देखता है और औसत 30 दिनों की अवधि में लिया जाता है, जो दर्शकों को एक विशेष चैनल के लिए स्थिति देता है.

इस उपकरण के द्वारा यह पता चल जाता है की कौन सा शो कितने समय तक देखा जा रहा है और इसमें कितनी बार ADVERTISEMENT दिखाया गया है.

People’s Meter के द्वारा Television हर एक समय के Information को Monitoring Team (Indian Television Audience Measurement) तक पंहुचा देता है.

Monitoring Team, People’s meter से मिले Information को एनालिसिस करने के बाद यह तय करता है की किस Channel या किस Serial का TRP कितना है और उसके बाद उस डाटा को ADVERTISER के लिए पब्लिक किया जाता है.

यह ठीक उसी तरह काम करता है जिस तरह आपके ब्लॉग के लिए Google Analytics और आपके YouTube Channel के लिए YouTube Analytics काम करता है जिसमे आपको पता चल जाता है कि आपका ब्लॉग कितने लोग पढ़ रहे हैं और वो लोग किस लोकेशन से हैं, इसके अलावे कितने प्रतिशत पुरुष हैं और कितने प्रतिशत महिला.

आप भी किसी चैनल की TRP चेक कर सकते हैं यहाँ से http://www.barcindia.co.in/index.aspx

इस तरह आपने सिखा कि TRP Full Form (टी.आर.पी) क्या होता है और यह कैसे एक TV shows को इफ़ेक्ट करता है और इसी के जरिये एक टीवी चैनल कमाई करता है.

जिस चैनल के जिस शो का TRP जितना अधिक होगा उसे उतना ही विज्ञापन के ज्यादा पैसे मिलेंगे.

इस तरह लोगो को ये भी पता चल जाता है कि कौन सा शो ज्यादा लोकप्रिय है और कौन से शो आपको देखना चाहिए.

तो उम्मीद है कि TV TRP से संबंधित ये जानकारी भरी पोस्ट आप सभी को पसंद आई होगी. इसे शेयर करें ताकि ये और लोगों तक पहुच सके और इससे जुड़े किसी भी सवाल को आप निचे के कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

अन्य जानकारी और FULL FORM के लिए hinditechtricks.com को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में बुकमार्क जरुर कर लें.

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment