Jankari Mobile

Refurbished Phone क्या होता है, Refurbished Means in Hindi

refurbished meaning in hindi

Hello Friends, क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Refurbished फ़ोन क्या होता है और क्या आपको एक Refurbished फ़ोन खरीदना चाहिए एक नए फ़ोन के बजाय क्योंकि यह आपको नए फ़ोन से काफी सस्ता मिल रहा है.

इन सभी सवालों के जवाब आप सभी को इस पोस्ट में मिल जाएगी तो आप सभी इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिये.

आज स्मार्टफोन का युग है लेकिन आपको स्मार्टफोन खरीदते समय स्मार्टनेस भी दिखने की खास जरुरत है. आप जब कोई फ़ोन खरीदना चाहते हैं तो पहले इसके बारे में रिसर्च करते हैं और जानते हैं इसके Specifications और प्राइस के बारे में. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप एक नए फ़ोन के बदले नया जैसा दिखने बाला Refurbished फ़ोन खरीद सकते हैं सस्ते दाम पर यदि नए फ़ोन का प्राइस आप नहीं जुटा पा रहे हैं तो ?

जी हां, आज के इस पोस्ट में इसी से संबंधित आपको पूर्ण जानकारी दी जा रही है कि…

Refurbished Phone Kya Hota Hai?

तो आपने बहुत सारे ऑनलाइन साइट्स पर देखा होगा कि वहां पर Refurbished फ़ोन बिक रहा होता है जो नए फ़ोन से काफी कम दाम पर होता है और लोग इसे खरीदते भी हैं क्योंकि ये कम दाम पर मिल रहा होता है.

जाहिर सी बात है कि यदि आपको भी कोई फ़ोन सस्ता में मिल रहा हो तो आप जरुर एक बार इसे खरीदने के बारे में सोचेंगे. तो आइये जानते हैं कि Refurbished फ़ोन क्या होता है और क्या आपको एक Refurbished फ़ोन खरीदना चाहिए एक नए फ़ोन के बजाय.

तो चलिए इसको एक आसान भाषा में समझते हैं…

किसी बन्दे ने अमेज़न या फ्लिप्कार्ट से एक नया फ़ोन ख़रीदा और उसको कुछ दिन के लिए उपयोग किया लेकिन कुछ दिन बाद उसे महसूस हुआ कि उसके फ़ोन में कोई प्रॉब्लम है तो उसने अमेज़न या फ्लिप्कार्ट पर return के लिए अनुरोध किया क्योंकि अभी भी ये return पालिसी को फॉलो कर रहा था अर्थात अभी return पीरियड बाकी था.

तो अमेज़न या फ्लिप्कार्ट ने उस फ़ोन को वापस ले लिया और देखा कि उसमे क्या फाल्ट है और फिर उसको सर्विस सेण्टर में ठीक करने के लिए दे दिया गया तब तक या तो उस बन्दे को एक नया फ़ोन दे दिया गया या फिर उसके पैसे वापस दे दिए गये.

अब ये जो फ़ोन था जिसे सर्विस सेण्टर में दिया गया उसे ठीक कर दिया गया है और फिर से बिकने के लिए तैयार है. लेकिन यहाँ पर ध्यान रखें कि ये फ़ोन नया होते हुए भी बिलकुल नया फ़ोन नहीं है क्योंकि इसमें कुछ फाल्ट आया था जिसे फिर से ठीक कर दिया गया.

तो इस फ़ोन को Refurbished कहा जाता है और फिर से इसे बेचने के लिए Refurbished केटेगरी में रखा जाता है. अब चुकी ये नया फ़ोन नहीं है इस लिए इसके दाम को भी नए फ़ोन की अपेक्षा काफी कम रखा जाता है ताकि लोग इसे खरीद सकें.

तो अब आप समझ गये होंगे कि Refurbished फ़ोन क्या होते हैं.

क्या Refurbished फ़ोन खरीदना चाहिए ?

अब बात आती है कि क्या आपको एक Refurbished फ़ोन खरीदना चाहिए? तो इसके लिए आपको बताएं कि यदि किसी Refurbished फ़ोन की कीमत इसके नए फ़ोन की अपेक्षा कम है तो निश्चित रूप से आपको खरीद लेना चाहिए क्योंकि Refurbished फ़ोन को भी फिर से ऐसा बनाया जाता है कि वो नया जैसा काम करे.

लेकिन यदि Refurbished फ़ोन का प्राइस और नए फ़ोन का प्राइस मार्जिन बहुत कम है तो आप नए फ़ोन के लिए जा सकते हैं.

मान लीजिये की किसी नए फ़ोन की कीमत 12000 रूपये है और इसके Refurbished को 11000 में बेचा जाता है तो आप इतने कम मार्जिन के लिए एक Refurbished फ़ोन नहीं खरीद सकते क्योंकि यदि आप इतने पैसे लगा ही सकते हैं तो थोडा और लगाकर एक नया फ़ोन ले सकते हैं.

लेकिन यदि प्राइस मार्जिन 2000-3000 है तो आप Refurbished फ़ोन को खरीद सकते हैं यदि आपका बजट कम है और आपको वही ब्रांड का फ़ोन चाहिए तो. लेकिन यहाँ पर एक बात का फिर से ध्यान रखें कि जब आप Refurbished फ़ोन ऑनलाइन खरीद रहे हों तो आप जिस भी वेबसाइट से खरीद रहे हैं वो वेबसाइट विश्वसनीय है जैसे… अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, स्नेपडील इत्यादि.

तो अब आपने refurbished meaning in hindi समझ लिया है और ये भी समझ लिया है कि क्या आपको ये फ़ोन खरीदने चाहिए या नहीं.

तो आशा है आपको ये पोस्ट refurbished meaning in hindi पसंद आई होगी यदि हां, तो प्लीज इसे शेयर करें फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया पर….धन्यवाद.

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

5 Comments

Leave a Comment