Full Form Jankari

SSC क्या होता है SSC Full Form | Hindi

SSC Ki Puri Jankari Hindi Me

आज हर कोई सरकारी नौकरी पाना चाहता है! खासकर हमारे देश में लाखों युवाओं का यह ख्वाब होता है। लेकिन क्या सभी लोगों का यह सपना पूरा हो पाता है! जी नहीं उसका मुख्य कारण वर्तमान समय में प्रतियोगिता (कॉम्पिटिशन) है।

दोस्तों यदि आप एक विद्यार्थी हैं या आप एक ग्रैजुएट व्यक्ति हैं! इस स्तिथि में ज़्यादातर लोगों सरकारी नौकरी आपके लिए पहली प्राथमिकता होगी! यदि आप भी उनमें से हैं तो शायद आपने ssc का नाम जरूर सुना होगा! क्योंकि सरकारी नौकरी का नाम जब भी आता है तो ssc का हमारे दिमाग में जरूर ख्याल आता है! परंतु कई लोगों को खासकर जो 10th 12th के विद्यार्थी हैं उन्हें ssc के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती। इसलिए आज का यह पोस्ट उन सभी युवाओं के लिए है जो भविष्य में ssc की नौकरी पाना चाहते हैं! क्योंकि यहाँ आज के इस लेख में आपको बताया जाएगा की ssc क्या है? ssc की फुल फॉर्म क्या होती है? तथा कैसे आप ssc की तैयारी कर सकते हैं!

तो दोस्तों यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े हैं जिससे आपको ssc से संबंधित अनेक जानकारियां इस लेख में मिल पाएगी!

अक्सर हम ssc की तैयारी तो करते हैं! परंतु हम ssc की फुल फॉर्म को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में यह सवाल आ ही जाता है कि ssc की फुल फॉर्म क्या है! इसलिए सबसे पहले एसएससी की फुल फॉर्म जानना जरूरी है!

SSC Full Form = Staff Selection Commission

Staff selection Commision (कर्मचारी चयन आयोग)

ssc का मुख्य कार्य आयोग नीतियां तैयार करना होता है! जिसमें विभिन्न परीक्षाओं तथा अन्य प्रक्रियाओं की योजना बनाना शामिल होता है! ssc को पहले अधीनस्थ सेवा आयोग के नाम से भी जाना जाता था। परंतु 1977 में यह नाम बदल दिया गया तथा वर्तमान समय में इसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं।

दोस्तों सरल शब्दों में समझें तो ssc एक सरकारी संस्था है जिसका मुख्य कार्य पूरे देश में विभिन्न सरकारी विभागों के अंतर्गत अलग-अलग पदों के लिए होने वाली परीक्षा को आयोजित करना होता है। ssc का मुख्यालय दिल्ली में स्तिथ है। ssc  के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष विभिन्न पदों के लिए vacancy निकलती है, परन्तु अब सवाल आता है कि आखिर ssc में कौन-कौन सी नौकरियां निकलती हैं या भर्तियाँ होती हैं!

ssc के अंतर्गत आप निम्न परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं!

SSC CGL

CGL अर्थात combined graduate level examination इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है। B.A, b.com या bsc या किसी भी प्रकार की आप के पास एक ग्रेजुएशन डीग्री होना जरूरी हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद कैंडिडेट खाद्य विभाग या आयकर विभाग में नौकरी हेतु कार्य कर सकता है।

SSC CHSL

अर्थात combined higher secondary level परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट क्लर्क,LDC के पद पर कार्य कर सकता है। तथा इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का 12वीं पास होना जरूरी है।

SSC STENO

steno भी ssc के अंर्तगत एक पद होता है जिसमें आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का 12वीं पास होना जरूरी है।

SSC CRPF

अर्थात central armed police force यह परीक्षा ssc द्वारा पुलिस कर्मचारियों के आवेदन के लिए आयोजित की जाती है।

SSC JHT

मतलब जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर एक पद में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा का बारीकी से ज्ञान होना आवश्यक है। यह परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट हिंदी ट्रांसलेटर के रूप में कार्य कर सकता है।

SSC JE

जूनियर इंजीनियर इसमें कैंडिडेट भारत सरकार के विभिन्न JE विभागों में कार्य करता है! JE में आवेदन के लिए कैंडिडेट के पास इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना जरूरी है।

SSC की तैयारी कैसे करें?

दोस्तों अक्सर कई लोगों के मन में सवाल आता है कि ssc के पेपर में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं? तो आपको यहां बता दें कि ssc का एग्जाम भी अन्य सरकारी नौकरियों की तरह ही होता है! अर्थात अन्य प्रतियोगी (competitive) परीक्षाओं की तरह ही ssc की परीक्षा भी होती है! मुख्यतः मैथ, रीजनिंग तथा अंग्रेजी  इन विषयों पर अच्छे से तैयारी कर आप ssc की परीक्षाओं में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकते हैं!

दोस्तों उम्मीद है अब आप जान चुके हैं कि ssc क्या है ssc की फुल फॉर्म क्या होती है? और एसएससी मैं आप किन-किन नौकरियों को प्राप्त कर सकते हैं! उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी तथा आपको कुछ नई जानकारी देने की यह कोशिश सफल रही होगी! यदि आपका कोई सवाल या विचार है तो आप हमें कमेंट में बताना ना भूलें! साथ ही इस जानकारी को समाज में उन सभी लोगों तक पहुंचाएं जो ssc की तैयारी करना चाहते हैं! ताकि वे भी आपकी सहायता से ssc के बारे में उपयुक्त जानकारी प्राप्त कर सके!

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

2 Comments

Leave a Comment