Computer

एक कंप्यूटर से दुसरे में फाइल भेजने की पूरी जानकारी

blogging hindi kya hai

How to Transfer Files Between Two Computer in Hindi

इंटरनेट के इस युग मे हम उन अनेक कार्यों को घर बैठे आसानी से सकते हैं, जिन्हें पहले करना लगभग असंभव लगता था। आज स्मार्ट फोन के App Store में कई सारी Application तथा इंटरनेट पर Website मौजूद हैं जिनकी मदद से हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर Data को Online Transfer कर सकते हैं।

 

लेकिन कभी-कभी हमें किसी जरूरी File को एक कंप्यूटर से दूर किसी अन्य कंप्यूटर में Send करना होता है तो इस परिस्थिति हम Google पर कई Apps तथा Sites को खोजते हैं। परंतु उन सभी Tips में कई सारी तो Fake होती हैं या फिर उनमें File Transfer  करने में बहुत समय नष्ट होता है।

 

हालांकि Shareit, Xender आदि Apps की मदद से हम Images, Videos आदि अन्य Files को सीधे Send तथा Receive करते हैं।इस स्थिति में सवाल उठता है कि क्या कोई तरीका है ?जिसकी मदद से हम किसी भी बड़ी या छोटी Size की File  को एक Computer से दूसरे कंप्यूटर में Wireless Data Transfer  कर सकते हैं।

 

जी हाँ  इसी समस्या को देखते हुए आज के इस लेख में हम आपको वह तरीका बताएँगे जिसकी मदद से हम बिना किसी App को Install किये बगैर एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में आसानी से कही भी तथा किसी भी File को Send तथा Receive कर सकते हैं।आपको नीचे दिए गए कुछ  आसान निर्देशों का पालन करना है।
सबसे पहले हमें उस कंप्यूटर में Internet Browser को Open करना है जिससे हमें किसी File को दूसरे कंप्यूटर में Send करना है।

 

अब हमें Browser के Search Bar में Http://Web.Drfone.Me टाइप कर सर्च करना है। उसके बाद यहाँ Dr Fone की Official साइट Open हो जायेगा।

अब हमारे सामने Send तथा Receive के दो विकल्प हैं। हमें किसी File को Send करना है इसलिए हम Send पर क्लिक कर लेंगे।

अब हम अपने Computer में उस फ़ाइल को Select कर लेंगे। जिसे हमे Send करना है।

अब हमें एक 6 नंबर का Code प्राप्त जाएगा ।

अब हमें जिस कंप्यूटर पर वह File Receive करनी है उस कंप्यूटर के Browser में Http://Web.Drfone.Me

नाम की इस साइट को यहाँ भी Open कर लेना है।

तथा अब हमें Receive Button पर क्लिक करना है। और अब यहाँ हमें 6 नंबर का वह Code Enter का होगा जो हमें दूसरे कंप्यूटर पर File Send करते समय प्राप्त हुआ था।

कोड Enter करने के बाद वह File इस Computer में प्राप्त हो जाएगी।

इस प्रकार हम आसानी से एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में Send तथा Receive कर सकते हैं। इसके साथ ही इस तरह  Dr Fone नाम की इस Application का उपयोग अपने स्मार्ट फोन में करना चाहते हैं तो आप इस App को Google Play Store से Install कर सकते हैं। तथा अपने Android से किसी दूसरे Android फ़ोन में File Send तथा Receive करने के लिए हमें ऊपर दिए गए Steps के अनुसार File Transfer कर सकते हैं। हमें उम्मीद है यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। यदि आपका इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे Comment Box पर टाइप ज़रूर कर सकते हैं। हम आपके सवालों का शीघ्र कोशिश करेंगे।

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment