Blogger Make-Money-Online

AdSense चाहिए? तैयार हो जाइए ! How to get AdSense in Hindi

Need AdSense? Be Ready! (In Hindi)

AdSense Chahiye? Taiyar Ho Jaiye! (Hindi Me)
Hi Friends, हम सभी जानते हैं कि Google AdSense किसी भी ब्लॉगर के Earning एक बहुत बड़ा जरिया होता है. ऐसे में हम सभी चाहते हैं कि हमारे ब्लॉग के लिए भी Google AdSense APPROVE हो जाये.
और सच कहें तो ये प्रत्येक ब्लॉगर का सबसे बड़ा सपना होता है.
परन्तु Google AdSense की Policy इसे आसान नहीं बनाती है और इसे पाने के लिए हमें बहुत मेहनत करना पड़ता है और Google AdSense की Policies को कड़ाई के साथ निभाना पड़ता है.
लेकिन क्या सच में Google AdSense पाना इतना मुश्किल है ?
मेरा जवाब है >> नहीं 🙂
क्यों ?
क्योंकि मैंने इसे काफी आसानी से पाया और वो भी पुरे जायज (Genuine) तरीके से 🙂
आप सभी जानते हैं कि 1 जनवरी 2016 को मैंने ये ब्लॉग पहली बार पब्लिश किया जिसका पहला पोस्ट है >> “HindiTechTricks.COM” का शुभारम्भ!

आज लगभग चार महीने बाद HindiTechTricks.COM हिंदी में पढ़ी जाने वाली टॉप ब्लॉग में से एक है. जिसका सबूत इसकी Alexa Rank है जो निचे के Figure में हमने दिखाया है.

इसके साथ ही इसे पढने वाले ढेर सारे विश्वशनीय पाठक हैं जो हमारे ब्लॉग को नियमित रूप से पढ़ते हैं और ये दिन-प्रतिदिन नयी ऊँचाईयों को छूता जा रहा है.
लेकिन मैं यहाँ पर HindiTechTricks.COM की सफलता का व्याख्यान क्यों कर रहा हूँ?
क्योंकि इसका इस पोस्ट “Need AdSense? Be Ready! (In Hindi)” से बहुत बड़ा सम्बन्ध है 🙂
मेरी Google AdSense की यात्रा >>

My Journey With Google AdSense in Hindi

1 अप्रैल 2016 का वो दिन (हमारे ब्लॉग की शुरुआत से ठीक 3 महीने बाद) जब मैंने काफी सोच समझकर Google AdSense के लिए Apply किया.
4 अप्रैल 2016 को हमें Google AdSense के द्वारा Mail प्राप्त हुआ जिसमे ये बताया गया कि आपका Google AdSense Account APPROVE हो गया है और अब हम आपके ब्लॉग पर कुछ दिन के लिए Blank Ads (न दिखने वाला विज्ञापन) दिखायेंगे और अगर आपका ब्लॉग इस चरण को पास कर जाता है तो आपको Google AdSense अकाउंट Fully Activate (पूर्ण रूप से शुरू) होगा.
6 अप्रैल 2016 को Google AdSense के एक और मेल प्राप्त हुआ जिसमे उन्होंने ये बताया कि आपका Google AdSense अकाउंट Fully Activate (पूर्ण रूप से शुरू) हो गया है और अब हम आपके ब्लॉग पर Real Ads (वास्तविक विज्ञापन) दिखाना शुरू करेंगे जिसपर क्लिक करने के बाद आपको Income होगी.

जितनी ज्यादा क्लिक उतनी ज्यादा Earnig (कमाई).

साथ ही उन्होंने अपने इस मेल में इस बात का काफी गहराई से जिक्र किया कि आप खुद अपने Google AdSense Ads पर क्लिक न करें यहाँ तक कि इसे चेक करने के लिए भी नहीं अन्यथा आपका Google AdSense अकाउंट पर Ban (पाबंद) लग सकता है.
बाकि शेष आप सभी के सामने है >> आपके देख सकते हैं कि HindiTechTricks.COM पर Google AdSense के Ads दिखना शुरू हो गया है और इससे हमारी Earning भी शुरू हो गयी है.

अभी शुरुआत में थोड़ी कम है पर ये धीरे धीरे बढ़ने वाली है 😛

अब आपको लग रहा होगा कि Google AdSense पाना काफी आसान है और इसे मात्र 4-5 दिनों में पाया जा सकता है वो भी काफी आसानी से जैसा कि मैं अपने ब्लॉग HindiTechTricks.COM के लिए पाया.
मेरा जवाब फिर से वही होगा >> नहीं 🙁
क्यों ?
क्योंकि ये इतना भी आसान नहीं है जितना कि आपको हमारे ऊपर के लेख “मेरी Google AdSense की यात्रा” के द्वारा लगा.
क्योंकि मैं भी Google AdSense के द्वारा कई बार Reject (इंकार) कर दिया गया हूँ 🙁
तो फिर मैंने इसका जिक्र ऊपर क्यों नहीं किया ?
क्योंकि ये Rejection (इंकार) हमारे वर्तमान ब्लॉग HindiTechTricks.COM के लिए नहीं वल्कि हमारे एक अन्य ब्लॉग के लिए था जिसे मैं पिछले दो सालों से चला रहा था.
अब आप सोच रहे होंगे कि दो साल पुराने ब्लॉग के लिए Google AdSense APPROVE नहीं हुआ और मात्र तीन महीने पुराना ब्लॉग HindiTechTricks.COM के लिए ये APPROVE हो गया, कैसे ?
इसका सीधा सा जवाब है कि हमारा पुराना ब्लॉग Google AdSense की Policies को सही सही पालन नहीं करता था जबकि हमारा वर्तमान ब्लॉग इसे पूरी तरह पालन करता है.
मैंने अपने पुराने ब्लॉग की गलतियों से बहुत कुछ सिखा तथा इससे सिख लेकर यही सब गलतियों को अपने नए ब्लॉग पर नहीं दुहराया.
मैंने अपने पुराने ब्लॉग पर क्या गलतियां की थी ?

मैं आपलोगों को वो सारी गलतियाँ बता रहा हूँ ताकि आप भी इससे सिख लेकर अपने ब्लॉग पर न दुहरायें 🙂

 

Content Copy करना

जब हम ब्लॉग्गिंग की दुनिया में पहली बार प्रवेश किये तो हमें लगा कि लोग अपने ब्लॉग से ढेर सारे पैसे कमा रहे हैं और वो भी बिना कुछ किये सिर्फ कुछ पोस्ट प्रकाशित करके.
मैंने सोचा कि अगर मैं भी अपना एक ब्लॉग बनाऊँ और उसपर उन्ही के Contents को Copy करके के Publish करूँ तो हमें भी कमाई होगी और मैंने ऐसा ही किया.
इसका मतलब ये नहीं है कि मैं पोस्ट नहीं लिखता था. कुछ लिखता था और कुछ Copy करता था 😛
समय बीतता गया पर कोई फायदा नहीं हुआ (हमारा ब्लॉग्गिंग का दो साल बिलकुल बर्बाद हो गया) जो कि हमारी सबसे बड़ी गलती थी.

Share नहीं करना

मैं ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करके आराम करने लगता था और सोचता था कि लोग खुद इसे पढने के लिए आयेंगे, जो कि सिर्फ एक भ्रम है 😛
लोग किसी भी ब्लॉग पर सिर्फ और और सिर्फ Search Engine (जैसे Google, Yahoo, Bing इत्यादि) के द्वारा आते हैं. और एक नए ब्लॉग के लिए Search Engine में आना थोडा मुश्किल होता है क्योंकि इसके लिए SEO तकनीक को अपनाना पड़ता है जिसके बारे में उस समय मुझे कुछ पता नहीं था.

SEO Friendly और उच्च गुणवत्ता वाले पोस्ट न लिखना

कहते हैं कि आपके ब्लॉग का पोस्ट ही सब कुछ होता है और जब ये पोस्ट ही निम्न गुणवत्ता का होगा और बिलकुल भी SEO की दृष्टि से सही नहीं होगा तो फिर इसे Search Engine में आना मुश्किल ही नही नामुमकिन है.
अर्थात अपने पोस्ट को लिखते समय इसमें Keywords, Headings, Meta Tags इत्यादि का पूर्ण ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है. साथ ही आप अपने पोस्ट का Permalink भी SEO Friendly लिखना जरुरी होता है जिसके बारे में और अधिक आप इस पोस्ट “SEO Friendly Permalink कैसे लिखें अपने Blog Posts में ?” में पढ़ सकते हैं.
या फिर अगर आप वो पोस्ट लिखते हैं जिसके बारे में सभी लिख रहे हैं तो फिर इसी पोस्ट को पढने के लिए आपके नए ब्लॉग पर कौन आयेया या फिर इसे कौन शेयर करेगा.
इस लिए जरुरी है कि आपका पोस्ट उच्च गुणवत्ता का हो और साथ ही Unique हो अर्थात इसके सामान कोई और दूसरा न हो. अगर आप इस तरह के पोस्ट लिखते हैं तो फिर Search Engine से Traffic आना आम बात है.

सही Niche (विषय) न चुनना

जब हमने अपने पिछले ब्लॉग को शुरू किया था तो उसपर मैं हिंदी में प्रेरणादायक कहानियां, प्रेरणादायक पोस्ट या फिर जीवन से संबंधित अन्य तथ्य लिखता था जिसमे मेरा कोई रूचि नहीं था.
मैंने वो विषय (Niche) इस लिए चुना था क्योंकि बाकि लोग भी अपने ब्लॉग पर ऐसा कर रहे थे. या फिर ये कहें कि इस विषय पर पोस्ट लिखना (Copy करना :P) आसान था क्योंकि पहले से ढेर सारे ब्लॉग पर ये सारी कहानियां काफी आसानी से मिल जाती थी.
मैंने ये ब्लॉग सिर्फ और सिर्फ दुसरे को देखकर शुरू किया था न कि अपनी रूचि को देखकर और यही कारण है कि मैं इसमें असफल रहा.

ब्लॉग का Template सही न होना

मैंने जब अपने पुराने ब्लॉग की शुरुआत की थी तो मुझे इसके Design को बदलने के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं था जिसके कारण इसका Look ब्लॉगर के साधारण Template से काफी साधारण दीखता था. जिसके कारण हमारे पाठकों की संख्या भी कम थी. कहते हैं न कि जो दीखता है, वही बिकता है 😛
मैंने धीरे धीरे इसके बारे में ढेर सारे पोस्ट पढ़कर इसको काफी करीब से जाना और आखिरकार इसके साधरण टेम्पलेट को बदलकर एक अच्छे टेम्पलेट का उपयोग करना सिखा जिसके बारे में मैंने इस पोस्ट में काफी विस्तार से बताया है >>

महत्वपूर्ण Pages को न बनाना

अपने पुराने ब्लॉग में मैंने पोस्ट लिखना (Copy करना :P) तो सिख गया था परन्तु Pages क्या होता है और इसकी क्या जरूरत है इसके बारे में नहीं जानता था जिसके कारण मैंने उस ब्लॉग में कोई Pages नहीं बनाया.
Google AdSense के APPROVAL के लिए कुछ महत्वपूर्ण Pages का होना अत्यावश्यक है अतः इसे अपने ब्लॉग पर बनाना न भूलें.
आपके इसके बारे में विस्तार से इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं >>

तो ये हमारे पिछले ब्लॉग की असफलता के कुछ प्रमुख कारण थे जो मैंने आपको बताये और मैं नहीं चाहता कि आप भी इन सभी गलतियों को दुहरायें जिसके कारण आपको न सिर्फ आपको Google AdSense के Rejection (इंकार) का सामना करना पड़ेगा वल्कि ब्लॉग्गिंग आपको पूरी तरह से समय की बर्बादी लगने लगेगी और अंततः आप इसे क्षेत्र में पूरी तरह असफल होंगे.
कुछ तथ्य जो Google AdSense के APPROVAL में महत्त्व नहीं रखता  >>

Some Facts That Doesn’t Matter In Google AdSense APPROVAL

Kuchh Tathya Jo Google AdSense Ke Approval Me Mahatv Nahi Rakhta

निश्चित पोस्ट होना

मैंने कई सारे ब्लॉग यहाँ तक कि Popular Blogs पर भी पढ़ा है कि आपके ब्लॉग पर Google AdSense के APPROVAL के लिए कम से कम 40 या 50 या फिर इससे ज्यादा पोस्ट होने चाहिए.
पर इसकी वासविकता कुछ और है यानि कि Google AdSense के APPROVAL में आपकी पोस्ट की गिनती कोई महत्त्व नहीं रखती.
परन्तु इसका ये नहीं हैं कि आपको 5 पोस्ट के साथ Google AdSense के APPROVAL के लिए अप्लाई कर दें. क्योंकि इतनी कम पोस्ट के साथ आपके ब्लॉग के विजिटर भी कम होंगे जिसके कारण समस्या आ सकती है.
अर्थात अगर आपके ब्लॉग पर अगर 20 या उससे ज्यादा पोस्ट है तो फिर Google AdSense के APPROVAL के लिए अप्लाई करना बेहतर है.

निश्चित विजिटर होना

Google AdSense ये भी तय नहीं करती है कि आपके ब्लॉग पर कितने विजिटर आते हैं तब आपको इसके लिए अप्लाई करना है.
परन्तु इस बात का ध्यान रखें कि जब आप Google AdSense के APPROVAL के लिए अप्लाई कर रहें हों तो आपके ब्लॉग पर पर्याप्त विजिटर हों.
अर्थात कम से कम 200 पेज व्यूज प्रतिदिन या फिर इससे ज्यादा. ब्लॉग के पेज व्यूज जितना ज्यादा होगा Google AdSense के APPROVAL के Chnces भी उतनी ही ज्यादा होगी.

निश्चित दिन तक ब्लॉग का पुराना होना

यहाँ पर ये बात भी ज्यादातर ब्लॉग पर बताई जाती है कि Google AdSense के APPROVAL के लिए अप्लाई करने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपका ब्लॉग कम से कम 6 महिना पुराना हो.
जिसका बिलकुल सीधे तरीके से विरोध हमारा ब्लॉग HindiTechTricks.COM करता है जो मात्र 3 महीने में Google AdSense का APPROVAL पा चूका है.
अर्थात अगर ब्लॉग पर प्रतिदिन पेज व्यूज पर्याप्त है तो फिर ब्लॉग कि उम्र Google AdSense के APPROVAL में कोई योगदान नहीं देता है.
तो इस तरह से हमने आपको इस लम्बे पोस्ट (अभी तक का सबसे लम्बा पोस्ट) में बताया कि आप कैसे Google AdSense के APPROVAL को अपने ब्लॉग के लिए पा सकते हैं और फिर इससे अच्छी Earning कर सकते हैं.
अगर आप मेरी गलतियाँ जो कि मैंने अपने पुराने ब्लॉग पर की थी और कुछ नए Facts को सही से ध्यान रखते हुए अपने ब्लॉग को चलाते है और फिर आप Google AdSense के APPROVAL के लिए अप्लाई करते हैं.

तो फिर आपको अपना Google AdSense Account गूगल से मांगना नहीं पड़ेगा वल्कि वो खुद आपसे कहेगा कि —-

आ भाई, ले जा अपना Google AdSense Account क्योंकि इस पर तेरा हक़ बनता है.

P. S – मैं  ‘संदीप महेश्वरी ‘ का एक बहुत बड़ा Fan हूँ इसलिए आज की पोस्ट उनके Style में 🙂

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂

 

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

29 Comments

  • Hi Prakash,

    Amazing you did a fantastic job, You have shared knowledge in shape of Hindi language which is indeed beneficial for those who don't understand Englsih properly.

    Excellent post about getting Google Adsense Account.

    Keep sharing 🙂

    Regards

    Mairaj

  • Hello Nakul,

    आपके सराहना के लिए धन्यवाद. आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा ये जानकर हमें काफी अच्छा लगा. बस जुड़े रहिये HTT के साथ और हम ऐसे ही आप सभी पाठकों के लिए बेहतर पोस्ट लिखते रहेंगे.

    Keep Blogging and Stay Connected 🙂

    ~Prakash Kumar Nirala

  • Hello Amit,

    आपका स्वागत है HTT पर.

    और सच कहूँ तो मेरी जिन्दगी में महत्वपूर्ण बदलाब के कारण सिर्फ और सिर्फ संदीप सर हैं. उनके बारे में जानना मेरी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण पल था और तब से आज तक और बाकि के शेष जिंदगी तक हम उनके अनुयायी रहेंगे.

    तो मैंने सोचा कि आज उनके ही स्टाइल में ये पोस्ट लिखा जाये और हमारे पाठक को जागरूक किया जाये.

    आपने हमारे इस पोस्ट को पसंद किया इसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद !

    Keep Blogging and Stay Connected 🙂

    ~Prakash Kumar Nirala

  • Hello Somendra,

    Welcome to the Hindi World >> HindiTechTricks.COM

    If You are searching for best template for blogger then read my above post regarding template.

    Otherwise You can use the same template I'm using which is just awesome and very user friendly and SEO Friendly.

    Please Give me your email so that I can send you the same in your email or simply search it on Google "ATB Blogger Template"

    You will find it easily.

    Thanks For Coming on My Blog and Discussing Your Problem. Don't hesitate to ask more if you have.

    Keep Blogging and Stay Connected 🙂

    ~Prakash Kumar Nirala

  • Hello Mairaj Sir,

    For Me, It's a pleasant moment to see you on my Blog. You have inspired me by your writing and your nice blog.

    And Yes, My aim is to help the people who can't understand English well and searching for the Tech Tricks in Hindi on Internet.

    Thanks for your kind words towards my post. It really motivates me.

    Keep Blogging and Stay Connected 🙂

    ~Prakash Kumar Nirala

  • Thanks Prakash Kumar Nirala ji aapne bahut badhiya information share ki hai. google adsense ke bare me aapne bahut simple tarikese bataya hai. aap agar back link ke bare me bhi thoda likhate to hame help hoti

  • आप किसी भी वित्तीय समस्या है? आप कर्ज का भुगतान करने के लिए एक ऋण की जरूरत है? आप किसी भी वित्तीय संकट में हैं? तो फिर तुम सही स्रोत में हैं। हम पंजीकृत हैं और अधिकृत कंपनी, हम एक स्पष्ट और समझने नियम और शर्त के तहत व्यक्तियों, फर्मों और कंपनियों के लिए 2% की एक कम ब्याज दर पर कर्ज दे। करने के लिए हमें ईमेल से संपर्क करें आज: ([email protected])

  • आप की यह जानकारी से मैं बहुत
    अकर्सित हुआ हूँ मेरा जिसके लिए
    मैं आपका बहुत अभारी हूँ
    आपका बहुत बहुत धन्यवाद ||

  • स्वागत है आपका,

    जी मैं backlink के बारे में जल्द ही एक पोस्ट लिखूंगा तव तक के लिए आप ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूलें.

    Keep Visiting HTT 🙂

    ~Prakash

  • good post
    mera adsense acount hai jo pin verfy allready hai.
    4 youtube channels se earning ki hai.
    mera name—chhaju ram adsense ki profile me hai
    or adress main —chhaju saharan hai
    payment me koi dikkat to nhi hogi
    help me about this

  • Is detailed post ke liye aapka tahe dil se shukriya. Haan, Google Adsense ko approve karana thoda mushqil hai, lekin utna nahi jitna ki ek new blogger sochta hai

    Mujhe poora vishwas hai ki ye post padhke bahut saare new bloggers ko inspiration milegi jisse ki wo aur mehnat karein !!

    Thanks a lot !!

Leave a Comment