Blogger Computer Hindi Tricks How To

English Keyboard से Hindi में कैसे Type करें ?

blogging hindi kya hai

How To Type In Hindi Using English Keyboard

English Keyboard Se Hindi Me Kaise Type Karen?

Hi Friends, हम सभी जानते हैं कि Computer के कीबोर्ड सिर्फ English में होते हैं. ऐसे में अगर उससे हमें हिंदी में Type करना हो तो कैसे करें. हालाँकि आप इसके लिए Hindi Typing सिख सकते हैं, परन्तु उसके लिए आपको काफी समय देना होगा. अगर हम अपनी छोटी छोटी जरूरतों के लिए Hindi में Type करना चाहें तो इसके लिए क्या कर सकते हैं.
type in hindi online
मैं आज आपको अपने इस पोस्ट में यही बताने जा रहा हूँ कि बिना Hindi Typing सीखे बिना आप अपने कंप्यूटर में कैसे Hindi में Type कर सकते हैं. और ये उतना ही आसान होगा जितना की English में Type करना होता है.

ऐसा करने के लिए हम Google के दो Free Service की सहायता ले सकते हैं. वो हैं Google Translate तथा Google Input Tools. ये दोनों के द्वारा आप काफी आसान से अपने Computer में या फिर Mobile में Hindi में Type कर सकते हैं.
type in hindi google
तो सबसे पहले जानते हैं कि Google Translate(Type In Hindi Online) के द्वारा आप कैसे Hindi में Type कर सकते हैं. Hindi Me Kaise Type Karen English Keyboard Se?

Google Translate, Google के एक बहुत ही अच्छी Service है जो हमें किसी भी Language को एक से दुसरे Language में Translate करने का Option देती है. इसकी बात अगर Hindi को ध्यान में रखते हुए की जाय तो हम इसके द्वारा Hindi से English या फिर English से Hindi दोनों में Translate कर सकते हैं.

बस आपको करना ये होता है कि अगर आप उसके एक बॉक्स में English में लिखें और ये आपको दुसरे बॉक्स में Hindi में Translate कर के दे देता है जिसे आप Copy कर सकते हैं और इसका उपयोग आप कहीं भी कर सकते हैं.
जैसे की आप “My Name Is Prakash Kumar” लिखते हैं तो ये आपको हिंदी में “मेरा नाम प्रकाश कुमार है” Translate कर के देता है.

How-To-Type-In-Hindi-Using-English-Keyboard

सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप उस बॉक्स में Hinglish में “Mera Naam Prakash Kumar Hai” लिखेंगे तब भी आपको ये हिंदी में “मेरा नाम प्रकाश कुमार है” Translate कर के देता है. लेकिन इसमें थोड़ी बहुत गलती भी हो जाती हैं क्योंकि कुछ शव्द के हिंदी Meaning दे देता जिसके कारण हमें बिलकुल सही सही Translation नहीं मिल पाता है.

How-To-Type-In-Hindi-Using-English-Keyboard

इस प्रकार आप काफी आसानी से English से Hindi में Type कर पाएंगे. और ठीक इसका उल्टा आप हिंदी में लिखकर उसको English में भी Translate कर सकते हैं.
यानि की अगर आपको पहले से Hindi Typing आती है तो आप किसी भी वाक्य को हिंदी में लिखकर उसे English में Translate कर सकते हैं.

Note:  Google Translate छोटे छोटे वाक्यों को Hindi में Translate करने की एक बहुत ही अच्छी सेवा है. लेकिन अगर बात आती है लम्बे वाक्यों या फिर कोई पैराग्राफ की तो ये Hindi में Translate तो करती है पर Grammar की दृष्टि से वो बिल्कुल सही नहीं होता है जो इसकी सबसे बड़ी कमी है. लेकिन फिर भी इसे छोटे वाक्यों में बदलकर आप औसतन अच्छा परिणाम पा सकते हैं.

Google Translate के बाद नंबर आता है हमारे ‘प्रिय’ तथा हमारे ‘हमसफ़र’ Google Input Tools का जिसका प्रयोग मैं वर्तमान में कर रहा हूँ और शायद आगे भी इसका उपयोग करता रहूँगा. क्योंकि ये वास्तव में बहुत अच्छा है और इसे उपयोग करना बिलकुल आसान है और इसके सबसे बड़ी खूबी कि इसे एक बार डाउनलोड कर लेने के बाद आप बिना Internet के भी Hindi में Type कर सकते हैं.
तो आइये जानते हैं के हम कैसे Google Input Tools का प्रयोग करके Hindi में Type करते हैं, वो भी Offline रहकर. Google Input Tools Se Hindi Me Kaie Type Karen?

How To Type In Hindi Using Google Input Tools

Google Input Tools, Google के एक Software है जो हमें बिना online रहे Hindi Me Type करने की सुविधा देती है. इसे जब एक बार आप अपने कंप्यूटर में Install कर लेंगे तो आप हमेशा के लिए Hindi में Type कर पायेंगे.
इसे Install तथा Run करने के लिए निचे के Steps को Follow करें  >>

STEP 1. > सबसे पहले आप यहाँ क्लिक करके Google Input Tools के वेबसाइट पर जाएँ.

STEP 2. > यहाँ पर आपको कुछ आप्शन मिलेंगे कि आप अपना Software किसके लिए डाउनलोड करना चाहते हैं? मैंने आपका काम आसान करते हुए Direct Windows के लिए Software डाउनलोड करने का लिंक दिया है.

STEP 3. > यहाँ पर निचे के Figure के अनुसार आपको Language (भाषा) चुनने का आप्शन दिया जायेगा. आप अपनी इच्छा अनुसार जो Language उपयोग करना चाहते हैं उसे चुन लें.

How-To-Type-In-Hindi-Using-English-Keyboard

यहाँ पर मैं ये आपको सलाह देना चाहूँगा कि अगर आप सिर्फ Hindi का उपयोग करना चाहते हैं तो सिर्फ Hindi पर Tick करें. क्योंकि आप जितने Language सेलेक्ट करेंगे आपका डाउनलोड टाइम उतना ही ज्यादा लगेगा. और बाद में थोड़ी सी इसे सेलेक्ट करने में परेशानी भी होगी.
STEP 4. > अब उसके Terms Of Service वाले आप्शन पर Tick करके Download पर क्लिक करें.
STEP 5. > आपके Downloads फोल्डर में एक Software डाउनलोड हो जायेगा.
STEP 6. > अब इस पर क्लिक करके इसे अपने कंप्यूटर में Install करें. अब आपके सामने निचे के जैसे एक Window खुलेगा और तब तक रहेगा जब तक ये पूरी तरह आपके कंप्यूटर में डाउनलोड न हो जाये. यहाँ पर लगने वाला समय आपके Internet Speed पर निर्भर करता है. इसलिए थोडा धैर्य रखें 😛

How-To-Type-In-Hindi-Using-English-Keyboard

STEP 7. > जब ये पूरी तरह आपके कंप्यूटर में Install हो चूका होगा तो आपके अपने कंप्यूटर के निचे के दायें कोने में निचे के Figure के जैसा एक आप्शन दिखाई देगा जहाँ से Type करने का Option बदल सकते हैं.

How-To-Type-In-Hindi-Using-English-Keyboard

STEP 8. > अब अगर पहले से ये English [ ENG ] तो आप इस पर क्लिक करके इसे हिंदी में बदल सकते हैं.

अब जब आपके Computer में Google Input Tools पूरी तरह Install हो चूका है तव इसका उपयोग आप कहीं भी Hindi में Type करने के लिए कर सकते हैं. चाहे वो Word हो या Photoshop या फिर कोई अन्य Software 🙂

Extra Tricks to Type In Hindi using Google Input Tools

 

  • ये बिल्कुल Hinglish पर आधारित है अर्थात आपको अगर हिंदी में “मेरा नाम प्रकाश कुमार निराला है” लिखना है तो आप अपने Computer के कीबोर्ड में लिखेंगे “Mera Naam Prakash Kumar Nirala Hai” और ये अपने आप हिंदी में लिखा जायेगा.
  1. How-To-Type-In-Hindi-Using-English-Keyboard
  • अगर आपने निचे के Figure के अनुसार सिर्फ English और Hindi Language चुना है तो इसे जल्दी से Change करने के लिए Shortcut Key “Window Button + Space” का प्रयोग करें.
  1. How-To-Type-In-Hindi-Using-English-Keyboard
  • और हिंदी लिखते समय कुछ English शब्द लिखने के लिए “F12” बटन दवाएं और दुवारा हिंदी लिखने के लिए फिर से “F12” बटन दवाएं.

तो दोस्तों, ये थी Hindi में Type करने की Online (Google Translate) तथा Offline (Google Input Tools) Tricks. 

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂
इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

20 Comments

Leave a Comment