Google URL Shortener

Google URL Shortener क्या है ? ( In Hindi )

What Is Google URL Shortener In Hindi

Google URL Shortener Kya Hai Hindi Me,
Hi Friends, यदि आप इन्टरनेट पर काम करते हैं या समय बिताते हैं तो आपने Google URL Shortener के बारे में जरुर सुना होगा. अगर नहीं भी सुना है तो आज के इस पोस्ट में मैं काफी विस्तार से बताऊंगा की Google URL Shortener क्या है और आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं.
अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो ये आपके लिए बहुत जरुरी है कि Google URL Shortener के बारे में जानकारी रखें.
तो आइये जानते हैं की Google URL Shortener क्या है ( In Hindi)

What Is Google URL Shortener In Hindi

Google URL Shortener Kya Hai Hindi Me,
Google URL Shortener तरह का URL Shortener है जो किसी भी बड़ी यूआरएल को छोटा करने के काम आता है. ऐसा नहीं है कि Google URL Shortener एक मात्र URL Shortener है लेकिन इसे सबसे बेस्ट माना जाता है.
आप इसके द्वारा किसी भी बड़ी यूआरएल को बिलकुल छोटा बना सकते हैं और फिर उसे कहीं भी पोस्ट कर सकते हैं और ये आपके बड़े यूआरएल पर अपने आप डाइवर्ट हो जायेगा.
इतना ही नहीं आप Google URL Shortener के मदद से इसके Analytics को भी चेक कर सकते हैं. अर्थात आप ये जान सकते हैं कि कितने लोगों ने आपके यूआरएल पर क्लिक किया है और भी इसके बारे में बहुत कुछ जानकारी.
तो आइये अब जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है.

How To Use Google URL Shortener In Hindi

Google URL Shortener Ka Upyog Kaise Karen.
इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है जिसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप By स्टेप निचे दी गयी है.
STEP 1. सबसे पहले आप निचे के लिंक पर विजिट करें.

नोट: आप इस यूआरएल को अपने कंप्यूटर में बुकमार्क कर लें ताकि आप दोबारा इस पर आसानी से जा सकें.
STEP 2. यहाँ पर आपको एक निचे के स्क्रीनशॉट जैसा एक बॉक्स दिखेगा जिसमे आपको अपना कोई भी URL को Paste करना है.

STEP 3. इसके बाद आप Shorten URL पर क्लिक करें.
STEP 4. आपके सामने एक बॉक्स खुल जायेगा जिसमे आपको Shorten URL मिल जायेगा, जिसे आप कॉपी कर सकते हैं. साथ ही यहाँ पर आपको एक आप्शन See Analytics Data का आप्शन भी मिल जायेगा जिसपर क्लिक करके आप इसके बारे में विशेष जानकारी जान सकते हैं.

STEP 5. अब यहाँ Done पर क्लिक कर दें और इस Shortened URL को आप कही भी शेयर करें. अब शेयर करने के बाद जितने लोग आपके इस यूआरएल पर क्लिक करेंगे उन सब की जानकारी आप चेक कर सकते हैं.
इसके लिए आप फिर से उसी लिंक पर आ सकते हैं और उस बॉक्स के निचे आपको अपने सारे यूआरएल की लिस्ट मिल जाएगी जिसमे आपको हर एक यूआरएल का Number Of Clicks बताया हुआ रहेगा.
अब आप जिसके बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं आप उस Number Of Clicks पर क्लिक कर दें. इस प्रकार इस लिंक का पूरा Analystic Data आपको मिल जायेगा, जैसे कि

  1. Number Of Clicks
  2. Traffic Sources
  3. Platforms


नोट: ध्यान रखें कि जब आपका यूआरएल नया होगा तो यहाँ पर सब कुछ खाली दिखेगा लेकिन जैसे ही इस यूआरएल पर क्लिक आना शुरू हो जायेगा आप इसके बारे में डाटा चेक कर सकते हैं.

Short Trick > अगर आप किसी Google से Shortened URL का Analystic देखना चाहते हैं तो आपक डायरेक्टली उस यूआरएल के अंतिम में + लगाकर ब्राउज़र में पेस्ट कर सकते हैं इस प्रकार आप इस यूआरएल की पूरी जानकारी जान पाएंगे.

तो आइये अब जानते हैं कि Google URL Shortener के फायदे क्या हैं ?

Benefits Of Google URL Shortener In Hindi

 

१. ईमेल में Shortened URL उपयोग करना.

अगर आप किसी को ईमेल भेज रहे हैं तो वहां पर बड़ा यूआरएल लिखना अच्छा नहीं लगता है ऐसे में आप Google URL Shortener की मदद से उस यूआरएल को छोटा कर वहां पर लिख सकते हैं. साथ ही आप इससे ये भी चेक कर सकते हैं कि इस लिंक पर कितने लोगों ने क्लिक किया.

२. सोशल मीडिया पर शेयर करना

आप जानते हैं कि ट्विटर आपको एक ट्वीट में मात्र 140 शब्द लिखने की अनुमति देता है. ऐसे में आप वहां पर लम्बे यूआरएल पेस्ट कर अपना शब्द बर्बाद नहीं करेंगे तब जाकर आप यहाँ पर भी Google URL Shortener का उपयोग कर सकते हैं.
इसके अलावा आप किसी भी सोशल मीडिया पर इसके द्वारा Shortened URL को शेयर कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं इसके Analystic में कि आपका लिंक कैसा काम कर रहा है.

३. लिंक का Analystics चेक करना

जैसा की मैंने पहले ही बताया है कि जब आप Google URL Shortener से किसी भी लिंक को छोटा करते हैं और फिर इस लिंक को कहीं भी शेयर करते हैं तो आप इसके Analytics को चेक कर सकते हैं.
इससे आपको जानकारी मिल जाएगी कि आपके यूआरएल पर लोग क्लिक कर रहे हैं या नहीं और फिर आप निर्णय ले सकते हैं कि आपका यूआरएल लोगों के लिए कारगर था या फिर नहीं.
इसके अलावे आप ये भी जान सकते हैं कि आपके यूआरएल सबसे ज्यदा लोग किस प्लेटफार्म से आये, उन्होंने किस ब्राउज़र का प्रयोग किया और भी बहुत सी चीजें जो आपके लिए फायदेमंद हो सकती है.
तो इस तरह इस पोस्ट में हमने आप सभी Google URL Shortener के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में दी.

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂

जरुर पढ़ें:-
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

 

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

5 Comments

Leave a Comment