Jio Jio 4G Jio Phone JioFi

Jio का बैलेंस कैसे चेक करें | Jio USSD कोड लिस्ट 2019

jio balance kaise check karne
Written by Mohit Negi

Jio Check Balance, Data Usage | Jio USSD Codes List 2019 (Updated)

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं! कि jio ने बहुत ही कम समय में अपनी मोबाइल नेटवर्क की दुनिया मे खास पहचान बनाई है। दोस्तों क्या आप भी अपने स्मार्टफोन या jio फोन में jio सिम का इस्तेमाल करते हैं? तथा jio सिम के बैलेंस के बारे में जानना चाहते हैं,तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं क्योंकि इस लेख में आपको जिओ सिम का बैलेंस चेक करने से संबंधित पूरी जानकारी सरल शब्दों में बताई जा रही है।

दोस्तों साल 2016 में मुकेश अंबानी द्वारा jio सिम लांच की गई तथा उस दौरान 6 महीनों तक 4G इंटरनेट तथा कॉलिंग की सुविधा मुफ्त होने के कारण करोड़ो यूजर्स jio सिम से जुड़ गए। तथा वर्तमान समय में jio यूजर्स की संख्या 22 करोड़ है तथा यह संख्या अब भी तेजी से बढ़ती ही जा रही है। आज भारत मे शहर तथा गाँव हर जगह सस्ते 4Gइंटरनेट तथा अनलिमिटेड कॉलिंग की सभी लोगों तक पहुँच का मुख्य कारण jio sim है।

अतः यदि आप भी jio सिम का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन में या jio फोन में करते हैं तो एक सवाल जो काफी यूजर्स को परेशान करता था कि हम jio सिम में किस तरह बैलेंस चेक कर सकते हैं। तो आपको बता दें कि jio ने सभी ussd कोड जारी किए हैं जिनकी मदद से हम आसानी से jio सिम बैलेंस चेक कर सकते हैं।

★जिओ का main बैलेंस कैसे चेक करें?

इन दो तरीकों की सहायता से आप अपने जियो सिम का बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं।

आप *333# dial कर अपने jio सिम का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप मैसेज बॉक्स में MBAL टाइप कर 55333 में सेंड कर दीजिए। यह एक toll फ्री नंबर है। जिससे आप जब चाहे तब अपने jio सिम का मेन बैलेंस चेक कर सकते हैं।

★जिओ का data balance कैसे चेक करें?

अपने jio सिम का डाटा बैलेंस चेक करने के लिए आपको *333*1*3*# डायल करना होगा तथा डाटा से संबंधित जानकारी सामने मैसेज के रूप में सो हो जाएगी।

इसके अलावा यदि ussd कोड कार्य नहीं करता है तो आप इंटरनेट कनेक्शन को ऑफ कर सकते हैं। जिससे आपके सामने उस सत्र में उपयोग किए डाटा की जानकारी show हो जाएगी

★जिओ का prepaid& postpaid बैलेंस कैसे चेक करें??

अपने प्रीपेड सिम के बैलेंस तथा वैलिडिटी को जानने के लिए आप sms में BAL मैसेज टाइप कर 199 में सेंड कर सकते हैं। यह एक toll फ्री नंबर है। आपके फ़ोन में sms के जरिये बैलेंस की जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

इसी तरह postpaid सिम का बैलेंस चेक करने के लिए आप sms में Bill टाइप कर 199 में सेंड कर सकते हैं। तथा वर्तमान postpaid प्लान सेवा तथा बकाया भुगतान राशि पता कर सकते हैं। आपके फ़ोन में sms के जरिये कुछ ही देर में postpaid बिल से संबंधित जानकारी मिल जाएगी।

★जिओ का sms बैलेंस चेक करें

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं jio में हमें प्रतिदिन के लिए सीमित इंटरनेट तथा कालिंग की सुविधा दी जाती है। उसी तरह हमें रिलायंस jio में सीमित sms प्राप्त होते हैं जिससे हम एक दिन में limited मैसेज ही अपने किसी व्यक्ति को send कर सकते हैं। jio रोजाना 100 s.m.s. किसी यूज़र को देता है अर्थात आप महीने में अधिकतम 3000 sms सेंड कर सकते हैं।

*367*2# डायल कर आप अपने jio sim का बैलेंस चेक कर सकते हैं।


इसके अलावा यदि आप अपने स्मार्टफोन में jio सिम का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सबसे पहले My jio app ओपन करना होगा।

◆My jio पर tap कीजिये।
◆Manage your account पर जाएं तथा balance > sms पर tap कर लीजिए।

◆जिओ का सब्सक्राइब्ड plan चेक करें

यदि आप अपने वर्तमान tarrif plan के फ़ीचर्स या पैक की वैधता भूल चुके हैं, तो आप फ़ोन में MY PLAN मैसेज टाइप कर 199 में send कर सकते हैं। तथा आपके वर्तमान tarrif plan की जानकारी तथा वैलिडिटी sms के जरिये मिल जाएगी।

◆ जिओ का data usage चेक करें

रिलायंस jio में आपके द्वारा इस्तेमाल किये कडाटा को जानने के लिए वैसे तो कोई ussd कोड उपलब्ध नहीं है। परंतु आप अपना इंटरनेट कनेक्शन ऑफ करके भी पता लगा सकते हैं कि आपने कितना डाटा खर्च किया है।

इसके अलावा आप फोन की सेटिंग्स में जाएं। तथा data usage पर क्लिक करें।

और यहां आपको आपके द्वारा उपभोग (consume) किए गए डेटा की जानकारी show हो जाएगी। इसके साथ ही आप किस app ने कितना डाटा use किया है,उसका भी आप पता लगा सकते हैं।

◆इंटरनेट एक्टिवेट करने के लिए

फ़ोन में 4G data एक्टिवेट करने के लिए Start message टाइप कर 925 में सेंड कर सकते हैं। या आप 1925 में call कर इंटरनेट ऑन कर सकते हैं।

Jio के लिए अतिरिक्त USSD कोड:

  • Jio पर 4G डेटा को सक्रिय करने के लिए: 1925 पर ‘START’ लिखकर मेसेज भेजें या 1925 पर कॉल करें।
  • Jio पर मिस कॉल अलर्ट सक्रिय करने के लिए: * 333 * 3 * 2 * 1 #।
  • Jio पर मिस कॉल अलर्ट को डी-एक्टिवेट करने के लिए: * 333 * 3 * 2 * 2 #।
  • Jio नंबर का VAS बैलेंस चेक करने के लिए: * 333 * 1 * 4 * 1 #।
  • Jio पर इंटरनेट बैलेंस चेक करने के लिए: * 333 * 1 * 3 #।

दोस्तों उम्मीद है आज का यह लेख jio यूजर्स के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। यदि आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें बेहिचक कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

About the author

Mohit Negi

1 Comment

Leave a Comment