Full Form Full Form in Hindi Hindi Full Form

LPG Full Form In Hindi

LPG Full Form:- हेल्लो दोस्तों, तो आज के इस पोस्ट में आप सभी को LPG के बारे में बताया जा रहा है, क्या आप सभी जानते हैं की LPG क्या है, LPG का फुल फॉर्म क्या होता है या किसे कहते हैं. आपने ऐसे तो LPG का नाम बहुत बार सुना होगा लेकिन आपने उसपर ध्यान नहीं दिए होंगे की LPG क्या है और किसे कहते हैं. तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़कर इसके बारे में सारी जानकारी हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं.

LPG Full Form – Liquefied Petroleum Gas

तो आप सभी को बता दें की LPG का फुल फॉर्म Liquefied Petroleum Gas होती है जिसे हिंदी में हमलोग (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) कहते हैं. यह एक सामान्य नाम है जो Propane, Butane और Isobutane इत्यादि, जैसे ज्बलनशील हाइड्रोकार्बन गैस के समूह को संदर्भित करता है. इन गैसों के दबाब से तरल किया जाता है और इसे फ्यूल के रूप में उपयोग किया जाता है.

L – Liquefied

P – Petroleum

G – Gas

एलपीजी का साधारण सा मतलब द्र्बिभुत पेट्रोलियम गैस होता है. यह एक सरल नाम है जो ज्वलनशील हाइड्रोकार्बन गैसों का प्रोपेन, ब्यूटेन, आइसोब्यूटेन समूह को संदर्भित किया जाता है. और इन गैसों की खास बात यह होती है की इन्हें दबाब द्वारा द्र्बिकृत किया जा सकता है,

और LPG रंगहीन गंधहीन हबा से भरी होती है इसमें उच्च ताप या कैलोरी मूल्य होता है जो इसे कम जीवनकाल में अधिक गर्मी उत्पन करने की अनुमति देता है. यहाँ एक साफ़ जलती हुए इंधन है जिसे आमतौर पर तरल रूप में बिभिन्न आकारों के सिलेंडर में बेचा जाता है. यह एक पोर्टेबल सुबिधाजनक उर्जा स्त्रोत है जिसे स्टोर करना, उपयोग करना और परिबहन करना आसान है. बता दें की LPG की अप्रिय गैस की उपस्थिति के कारन है जो सुरक्षा कारणों से LPG में जोड़ दिया जाता है.

एलपीजी का उपयोग

एलपीजी की कई घरेलू उपयोग के लिए किया जाता है जिसे आप निचे से पढ़ सकते हैं. –

खाना पकाने:- LPG का उपयोग खाना पकाने के लिए किया जाता है, इसे एक सिलेंडर या टैंक में तरल रूप में संग्रहित किया जाता है. यह खाना पकाने के लिए एक आदर्श इंधन है, क्योंकि यह पूरी तरह से जलता है और धुएं का उत्पादन नहीं करता है, या कोई अबशेष नहीं छोड़ता है.

हिटिंग:- बता दें की हीटर गर्मी उत्पन करता है. घरों में इन बिल्ट कंसोल हिटिंग सिस्टम भी होती है जो सर्दियों के दौरान गर्मी पैदा करने के लिए एलपीजी का उपयोग किया जाता हैं. और इसका उपयोग एक बंद पाईप प्रणाली के माध्यम से रेडीएटर्स को बहने बाले पानी को गर्म करने के लिए भी किया जाता है.

गर्म पानी:- एलपीजी संचालित गीजर गर्म पानी का उत्पादन करने के लिए एलपीजी का उपयोग करते हैं. इनका इस्तेमाल हम सभी तो जानते हैं की सर्दियों में नहाने के लिए, कपड़े धोने के लिए किया जाता है.

मोटर इंधन :- एलपीजी का उपयोग करों, बसों जैसे बाहनों में मोटर इंधन के रूप में किया जाता है, यह एक किफायती इंधन है क्योंकि आपका बाहन समान दुरी यात्रा करने के लिए पेट्रोल या डीजल की तुलना में इसके अलाबा कम एलपीजी की खपत करेगा. क्योंकि एलपीजी अधिक पर्याबरण की अनुकूल है इससे धुएं का उत्पादन और अबशेष को छोड़ने के बिना पूरी तरह से जलता है.

बिजली :- LPG उन सभी लोगो के द्वारा भी इस्तेमाल किया जता है जो बिजली पैदा करने के लिए आत्मनिर्भर तरीके से (ऑफ़-ग्रिड) में रहते हैं.

बता दें की एलपीजी गैस कुओं से आती है, क्योंकि यह एक जिबाश्म इंधन है. LPG GAS निर्माण प्रक्रिया में प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण और कच्चे तेल की रिफाइनरी प्रक्रिया शामिल हैं. एलपीजी दबाब के माध्यम से तरलीकृत प्राकृतिक गैस और तेल शोधन से आता है. और बिभिन्न देशो में आपूर्ति की जाने बाली एलपीजी हिटिंग इंधन गैसों को प्रोपेन, ब्यूटेन या प्रोपेन-ब्यूटेन मिश्रणों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. आस्ट्रेलिया में LPG सिर्फ प्रोपेन है. एलपीजी की ब्याख्या करने के लिए प्रोपेन एलपीजी है लेकिन सभी एलपीजी प्रोपेन एलपीजी नहीं है.

LPG की Properties

LPG की कुछ खास Properties होती है जिसे आप निचे देख सकते हैं.-

  • LPG एक Non Toxic गैस होता है.
  • LPG एक बेस्वाद गैस है इसका कोई स्वाद नही होता है.
  • LPG एक बेरंग गैस होती है जिसके कारण यह हमें दिखाई नही देती है.
  • LPG गैस हवा से भारी होती है जिसके कारण यह रिसाव होने पर हवा से नीचे एकत्रित हो जाती है.
  • LPG गैस का उपयोग सबसे ज्यादा रसोई घरों में किया जाता है, और इसके अलावा इसका उपयोग Auto Riksha और Cars में ईंधन के रूप में भी उपयोग होता है, जो आपको ऊपर बताया गया है.
  • LPG एक गंध वाली गैस है, इसके रिसाव होने पर जो गंध आती है वह एक Odorant होती है.

तो दोस्तों आप सभी को इस पोस्ट में LPG के बारे में बताया गया और मेन बात तो यह है आप सभी को इसका फुल फॉर्म बताया गया और इससे जुड़ी हर जानकरी आप सभी के साथ शेयर किया गया जो आप सभी के लिए काफी उपयोगी हुआ होगा. तो अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे और आगे शेयर करना न भूलें.

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment