App How To

मोबाइल में ऑनलाइन TV कैसे देखें | How To Watch TV In Mobile In Hindi

How To Watch TV In Mobile In Hindi

Mobile Me Live TV Kaise Dekhen Uski Jankari

Hello Friends, यदि आप अपने मोबाइल में ऑनलाइन टीवी देखना चाहते हैं तो उसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी जाएगी.

दोस्तों, समय के साथ मोबाइल का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है ऐसे में अब लोग मोबाइल में भी टीवी देखना पसंद करते हैं तो आपके लिए जानना काफी जरुरी है कि आप भी की तरह अपने मोबाइल में ऑनलाइन टीवी देख सकते हैं काफी आसानी से.

अब लोग इतने बिजी होते हैं कि घर में उन्हें समय बिताने का मौका ही नहीं मिलता, ऐसे में वो अपने पसंदीदा टीवी शो को मिस कर देते हैं लेकिन यदि आप अपने मोबाइल में टीवी देखना सिख जाएँ तो आपके लिए कही भी और कभी भी टीवी देखना आसान हो जायेगा और आप अपने पसंदीदा टीवी शो का मजा उठा पाएंगे कही भी.

क्योंकि आपका मोबाइल हमेशा आपके साथ होता है तो समझ लीजिये की अब टीवी भी हमेशा आपके साथ होगा.

तो आइये जानते हैं कि कैसे आप ये काम काफी आसानी से कर सकते हैं….

मोबाइल में टीवी कैसे देखें ?

तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल में कुछ Apps डाउनलोड करने होगे और उसके बाद आप लगभग सभी चैनल काफी आसानी से अपने मोबाइल में लाइव देख पाएंगे ऑनलाइन कही भी और कभी भी.

इसके लिए कुछ बेहतरीन Apps हैं जिनकी लिस्ट निचे दी गयी है और उनमे से कुछ बेहतरीन Apps के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी क्योंकि हम भी इन Apps का उपयोग कर रहे हैं.

ये हैं उनकी लिस्ट …

  • JIO TV
  • HOTSTAR
  • SONY LIV
  • PRIME VIDEO ( SERIES AND FILMS )
  • NETFLIX ( SERIES AND FILMS )
  • VOOT
  • ALT BALAJI
  • AIRTEL TV
  • VODAFONE PLAY
  • DITTO TV
  • OZEE
  • YUPP TV
  • NEXG TV

वैसे तो इनमे से आप किसी भी एप्प को डाउनलोड कर चेक कर सकते हैं लेकिन मैं आपके काम को आसान बनाते हुए कुछ Apps की विस्तृत जानकारी दे रहा हूँ.

मोबाइल में टीवी देखने के लिए सबसे अच्छा एप्प (1)

इनमे से सबसे बेस्ट एप्प है JIO TV. क्योंकि यह एक फ्री एप्प है जो लगभग सारे चैनल फ्री में दिखाता है यदि आपके पास जिओ जिओ है, जो कि आपके पास निश्चित रूप से होगा.

बस आपको प्ले स्टोर से JIO TV को सर्च करके डाउनलोड करना होगा और उसके बाद आप अपने जिओ नंबर से इसमें लॉग इन कर लें और उसके बाद आप लगभग सभी टीवी चैनल देखने के लिए तैयार है कहीं भी कभी भी.

आपके काम को आपके काम को आसान बनाते हुए निचे JIO TV को डाउनलोड करने का लिंक दे दिया गया है आप निचे क्लिक करके भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Download Jio TV

मोबाइल में टीवी देखने के लिए सबसे अच्छा एप्प (2)

जिओ टीवी के बाद आप जिस दुसरे एप्प का उपयोग कर सकते हैं वो है Hotstar. Hotstar पर भी आप कुछ चैनल लाइव देख सकते हैं.

लेकिन यहाँ पर आप कुछ टीवी शो जो आपका पसंदीदा होगा वो आप बिना किस समय की बंदिश के कभी भी और कही भी देख सकते हैं. क्योंकि ये शो Uploaded होते हैं जिन्हें आप कभी भी देख सकते हैं.

यानि कि यदि आपका कोई पसंदीदा टीवी शो छुट गया है फिर भी आप इसे कभी भी देख सकते हैं Hotstar की मदद से.

तो इस तरह ये एप्प भी मोबाइल में लाइव टीवी देखने के लिए काफी उपयोगी है. इसे आप  प्ले स्टोर से Hotstar सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं या निचे के लिंक पर क्लिक करके भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Download Hotstar

मोबाइल में टीवी देखने के लिए सबसे अच्छा एप्प (3)

इस तीसरे नंबर में मैं ऐड कर रहा हूँ Sony LIV को क्योंकि ये भी Hotstar की तरह एक बेहतरीन एप्प है जिसका उपयोग आप अपने मोबाइल में टीवी देखने के लिए कर सकते हैं.

Sony LIV में भी आपका यदि कोई पसंदीदा टीवी शो छुट जाता है तो आप इसे कभी भी देख सकते हैं इस एप्प की सहायता से.

इसे भी आप प्ले स्टोर में Sony LIV सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं या फिर निचे के लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं.

Download Sony LIV

इस तरह मैं आप सभी को बेहतरीन तीन एप्प के बारे में जानकारी दी. आप ऊपर की लिस्ट में से बाकि के एप्प को भी प्ले स्टोर से सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं और ट्राई कर सकते हैं और जो आपको बेहतरीन लगे उसका उपयोग मोबाइल में टीवी देखने के लिए कर सकते हैं.

This is a guest post by Shyam Kumar. Please have a look at Desh Bhakti Shayari

आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. 
 
इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.
 
Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂
इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल [email protected] पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂

 

इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

6 Comments

Leave a Comment