Sarkari Yojna

PM Kisan Nidhi Yojana List 2020 | किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

Written by Writer Team

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 Published: प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020 प्रकाशित कर दी गयी है और आप इसे निचे के लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं. आप आधिकारिक वेबसाइट पर राज्य वार लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं. यहाँ आप सभी के साथ पूरी जानकारी शेयर की गयी है की कैसे इसका लिस्ट डाउनलोड करना है.

प्रधान मंत्री किसान निधि योजना नई 2020 सूची के पब्लिश करने के बाद सभी किसानों में एक लहर है. किसानों को तीन भागों में 6000 रुपये मिलेंगे. यह पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत है. जो भी किसान इसके लिए पत्र हैं इसका लाभ वे उठा सकते हैं. वे मोबाइल नंबर, आधार नंबर का उपयोग करके भुगतान की स्थिति भी जान सकते हैं की उनका पेमेंट कब तक आएगा.

PM Kisan Nidhi Yojana List 2020

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की बजट घोषणा के बाद भारत में किसानों में खुशी की लहर दौड़ गई. पीएम किसान योजना लाभार्थी 2020 में अपना नाम सत्यापित कर सकते हैं। इस योजना के तहत, किसान को तीन किस्तों में 6000 दिया जाता है. PM Kisan.nic.in को डाउनलोड करने के लिए सूची डाउनलोड करने की पूरी जानकारी नीचेक शेयर कर दी गयी है.

Scheme NamePM Kisan Samman Nidhi Yojana
Launched byPiyush Goyal (Interim Finance Minister)
Announcement date1st February
Last Date to Registration28th February 2020
BenefitsRs 6000/- (get in 3 Installments of 2000 each)
ImplementationActivated
Official Websitepmkisan.nic.in
Selected Farmers12 Crore

पीएम किसान सम्मान निधि सूची 2020

लाभार्थी सूची की प्रतीक्षा कर रहे किसान आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए लिंक से इसका स्थिति जान सकते हैं जिसके बारे में विस्तार से यहाँ बताया गया है. सूचना को राज्य और जिला स्तर पर सत्यापित किया जा सकता है।

लाभार्थी सूची में शामिल किए जाने वाले किसानों को इस योजना के तहत निधि प्राप्त होगी। कोटा हस्तांतरण के बाद, किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। अभी भी कुछ राज्य हैं जिनके लिए लाभार्थी सूची / गिनती अभी तक अपडेट नहीं की गई है। इन राज्यों में किसानों को शांत रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि सभी राज्यों में चौथे लाभार्थी की गिनती एक दो दिनों में अपडेट कर दी जाएगी।

देश के सभी छोटे किसान जिन्होंने अभी तक प्रधानमंत्री किसान योजना के लिए अपना आवेदन प्रस्तुत नहीं किया है, वे pmkisan.gov.in वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन कैसे ऑनलाइन करना है उसके बारे में भी यहाँ पर जानकारी शेयर कर दी गयी है.

इसके साथ ही, हम आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर किसान सम्मान निधि योजना सूची देखने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका भी प्रदान करेंगे. आप ऑनलाइन इस लिस्ट को देख सकते हैं.

किसान सम्मान निधि योजना सूची 2020 की प्रमुख विशेषताएं

  • किसान अब घर बैठे किसानों के सम्मान निधि लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर, आप प्रधान मंत्री किसान निधि योजना की नई सूची में ग्रामीण और शहरी लाभार्थियों के नाम देख सकते हैं।
  • जिन किसानों के नाम इस सूची में दिखाई देंगे उन्हें 3 बराबर किस्तों में 6000 रुपये की सहायता मिलेगी।
  • यह योजना किसानों पर कर्ज के बोझ को कम करके बेहतर आजीविका प्रदान करने के लिए काम करेगी।
  • सरकार द्वारा किसानों को दी जाने वाली राशि सीधे किसानों के बैंक खाते जाएगी और किसी भी बिचौलिया से कोई संपर्क नहीं होगा.

प्रधान मंत्री किसान सम्मान लाभार्थियों की सूची

देश के सभी किसानों को लाभार्थियों की चौथी सूची में शामिल किया जाएगा, सभी किसान अपने बैंक खातों में चौथी किस्त की राशि प्राप्त कर सकेंगे। किसान सम्मान की चौथी किस्त जारी होने के बाद आप लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। लाभार्थियों की यह सूची पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई है।

सभी किसान भाई आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के माध्यम से लिस्ट देख सकते हैं। अभी भी कुछ राज्य हैं जिनके लिए लाभार्थी सूची अपडेट नहीं की गई है। चौथी किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची सभी राज्यों में 2-3 दिनों में अपडेट की जाएगी।

pmkisan.gov.in पोर्टल- किसान सम्मान निधि वेबसाइट

इस किसान सम्मान निधि वेबसाइट पर, केंद्र सरकार देश के किसानों को कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करती है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से, देश में लोग योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस पोर्टल pmkisan.gov.in पर, देश में किसान फार्मर कॉर्नर विकल्प पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं और अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं,

PM Kisan Yojana Beneficiary Status – Click here

Check 4th Beneficiary List/Count – Click here

Beneficiary StatusClick here
Beneficiary ListClick here
4th Beneficiary ListClick here
Official Websitehttps://www.pmkisan.gov.in/

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment