Full Form Full Form in Hindi Hindi Full Form

PSC Full Form In Hindi

PSC Full Form In Hindi
Written by Writer Team

PSC Full Form:- हेल्लो दोस्तों, आज के इस पोस्ट में आप सभी को PSC के फुल फॉर्म के बारे में बताया जा रहा है, क्या आप जानते हैं की PSC का फुल फॉर्म क्या है, और किसे कहते हैं, या इसके बारे में पूरी जानकारी क्या होती है, इसे हिंदी में क्या कहते हैं. तो अगर आप इसके बारे में बिलकुल नहीं जानते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट काफी उपयोगी हो सकता है. क्योकि इस पोस्ट में PSC के फुल फॉर्म के साथ इसके बारे में और भी जानकारी आप सभी के साथ शेयर किया जा रहा है. जिसे पूरा पढ़कर आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आज के समय में हमारे देश के स्टूडेंट की हर तरह के कुछ करने या कुछ बनने के लिए सोचते हैं. क्यूंकि हर किसी को अपने लाइफ का बड़ा फ़िक्र होता है और वो चाहता है की में आपने लाइफ को सफल बनाये तो ऐसे में हर किसी का सपना अलग अलग होता है किसी को बहुत बड़ा पोस्ट पाने के लिए तो किसी को छोटा पोस्ट पाने के लिए होता है. तो इसी के बारे में आप सभी को इस आर्टिकल के द्वारा बताया जा रहा है जिसे पूरा पढ़कर PSC के बारे में जानकारी ले सकते हैं.

PSC Full Form – Public Service Commission

तो आपको बता दें की PSC का फुल फॉर्म (Public Service Commission) होता है और इसे हिंदी में (लोक सेवा आयोग) कहते हैं.

PSC एक केंद्रीय एजेंसी है जो सरकार के तहत बहुत सारे पोस्ट पर सीधी भर्ती के लिए उम्मीदवार को चयन करने के साथ साथ परीक्षा भी आयोजित करने के लिए किया जाता है. जिसके बारे में आप निचे से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आपको बता दें की PSC की स्थापना भारत के संबिधान के भाग XIV के अनुच्छेद 315 से 323 के तहत किया गया था. जो की एक प्रत्येक राज्य का अपना लोक सेवा आयोग होता है. और PSC के पास संघ लोक सेवा आयोग के सामान है. और भारत सरकार के अधिकृत एजेंसी है जो भारत सरकार के बिभागो के तहत पदों के लिए भर्ती एग्जाम को आयोजित करने का जिम्मेदार है.यह PSC दोनों यूनियन के साथ साथ अपने स्टेट लेवल भी पर काम करता है.

तो आप सभी को बताया गया की PSC Constitution of India के द्वारा स्थापित किए गये संबैधानिक सिस्टम होता है. जो इसकी आर्टिकल 315 के अंतर्गत Constitution of India के द्वारा किया गया था.

और Public Service Commission जिसका मेन कारन यह है की Main Center का कार्य Civil Service Post और इसकी पोस्ट के लिए उम्मीदबार को चयन करना होता है.

और आप जानते ही होंगे की अखिल भारतीय स्तर पर जो एग्जाम लिए जाते हैं तो बह UPSC Union Public Service Commission के द्वारा लिए जाते हैं, जिसे हम लोक सेवा आयोग भी कहते हैं. अगर हम ऐसे कहें तो भारतीय प्रशासनिक सेवा जैसे IAS, IPS IFS इत्यादि जैसे परीक्षा State Level की सेवाओं के लिए PSC या लोक सेवा आयोग होते हैं.

PSC Ke Exams

आप सभी को इसके परीक्षा के बारे में यहाँ पर बताया जा रहा है, बता दें की अभी के समय में इसके लिए लोक सेवा आयोग द्वारा बहुत सारे बिभित्र एग्जाम को आयोजित किया जाता है जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण परीक्षा के बारे में निचे बताया जा रहा है.

  • Civil Services (प्रधान) परीक्षा (Civil Services (Main) Examination)
  • भारतीय वन सेवा परीक्षा (Indian Forest Service Examination)
  • भू-विज्ञानी परीक्षा (Geologist exam)
  • विशेष वर्ग रेलवे प्रशिक्षु परीक्षा (Special class railway trainee exam)
  • Combined Medical सेवा परीक्षा (Combined Medical Services Examination)
  • Engineering सेवा परीक्षा (Engineering Services Examination)
  • सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (Civil Services (Preliminary) Examination)
  • संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा (Combined Defense Services Examination)

Public Service Commission

और अभी के समय में PSC की Chairman (श्रीमती रजनी राजदान) हैं. जो इस सेवा का एक नियम बनाया गया है. और यह एक कानून था की अखिल भारत बर्ष में First और Second Categories की सर्विस के लिए Competitive Examination कराया जा सके, और उनके द्वारा ही कर्मचारियों का चुनाब किया जाना चाहिए. जिसके बारे में निचे कुछ निम्नलिखित कार्य के बारे में बताया गया है जिसे आप निचे से पढ़ सकते हैं.

  • बता दें की PSC के अधीन Service और पोस्ट के Competitive Examination के जरिये से इसे पूरा भरा जा सके.
  • और इसके काम को Central Governments के अंतर्गत आने बाली Service और Post पर इंटरव्यू के माध्यम से इसका चुनाब करके भर्ती करना होता है.
  • इसके लिए बिभित्र Service और पोस्ट पर भर्ती के लिए पद्धति से सम्बंधित सभी मामलो पर सरकार को मशवरा देने का काम भी PSC के द्वारा ही किया जाता है.
  • PSC का काम Promotion और ट्रान्सफर के लिए अधिकारियों की उप्युकत्ता पर मशवरा दने के लिए किया जाता है.

PSC की History:-

Public Service Commission (PSC) की स्थापना 1 October 1926 को किया गया था. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की भारत सरकार के अधिनियम के तहत लोक सेवा आयोग को फिर से 1935 गठित किया गया था.

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से PSC के फुम फॉर्म बताया गया साथ ही इससे जुडी और भी जानकारी आप सभी के साथ शेयर किया गया ताकि आप इसके बारे में पूरा डिटेल्स से समझ सकें. तो मुझे उमीद है की आपके लिए यह लेख काफी उपयोगी हुआ होगा. लेकिन PSC से जुडी आपके पास कोई और प्रॉब्लम है तो आप निचे दिए गये कमेंट बॉक्स से पूछ सकते हैं.

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment