Security

Drone क्या है, ड्रोन की पूरी जानकारी ( In Hindi )

Written by Writer Team

What Is Drone, Full Information In Hindi

Hi Friends, यदि आप जानना चाहते हैं कि ड्रोन क्या है और इसे इंडिया में कैसे खरीद सकते हैं तो ड्रोन से संबंधित पूरी जानकारी आप सभी को इस पोस्ट में दी जाएगी.
तो ड्रोन से संबंधित कुछ अहम् सवाल जो आपके मन में उठ रहे होंगे…

  • वास्तव में ड्रोन है क्या ?
  • इंडिया में ड्रोन कैसे खरीद सकते हैं ?
  • क्या इंडिया में ड्रोन उडाना लीगल है ?
  • ड्रोन उड़ाने के क्या नियम हैं ?\

तो इन सभी सवालों के जवाब आप सभी को इस पोस्ट में काफी विस्तार से दी जाएगी, तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.
तो आइये सबसे पहले जानते हैं कि वास्तव में…..

ड्रोन क्या है | What Is Drone ( In Hindi )

ड्रोन एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट है जिसे आप आसमान में एक रिमोट की सहायता से उड़ा सकते हैं. एक सामान्य ड्रोन के डिजायन चार विंग यानि पंखे लगे होते हैं इसलिए इसे क्वाड काप्टर के नाम से भी जाना जाता है.
आप ड्रोन को एक कंप्यूटर या रिमोट से इसे स्पीड, दिशा इत्यादि को काफी आसानी से कण्ट्रोल कर सकते हैं और इसकी सहायता से आप विडियो रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं यदि आप इसमें कैमरा लगा देते हैं.
अब के नए ड्रोन में पहले से ही कैमरा लगा होता है तो आप काफी आसानी से इसकी सहायता से फोटो या विडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

इंडिया में ड्रोन कैसे खरीद सकते हैं ?

आप इंडिया में ऑनलाइन स्टोर अमेज़न या फ्लिप्कार्ट से काफी आसानी से ड्रोन खरीद सकते हैं और इसे अपने घर पर डिलीवर करवा सकते हैं.
निचे आपको कुछ ड्रोन की लिस्ट दी गयी है जिसे आप अमेज़न से इंडिया खरीद सकते हैं.

[amazon bestseller=”drone” items=”4″]

क्या इंडिया में ड्रोन उडाना लीगल है ?

आपको बता दें कि इंडिया में ड्रोन उड़ाने के लिए कुछ नियम बनाये गए हैं जिनका पालन आप सभी को करना होगा.
यदि आपके पास नैनो ड्रोन ( जिसका वजन 250 ग्राम से कम हो ) है तो आप बिना किस परमिशन लिए बिना है ही ड्रोन उड़ा सकते हैं यदि वो कोई सेंसिटिव जगह नहीं है तो. और इस ड्रोन को आप मैक्सिमम 50 फिट की ऊँचाई तक ही उड़ा सकते हैं.
यदि आपके पास माइक्रो ड्रोन ( जिसका वजन 250 ग्राम से 2 किलोग्राम तक हो ) है तो इसे उड़ाने के लिए आपको पहले परमिशन लेनी होगी जिसमे शामिल है Security Clearance, Unique Identification Number, Local Police Permission. और इस ड्रोन को आप मैक्सिमम 200 फिट तक उड़ा सकते हैं.
यदि आपके पास मिनी ड्रोन ( जिसका वजन 2 किलोग्राम से ज्यादा हो ) है तो इसे उड़ाने के लिए आपको पहले परमिशन लेनी होगी जिसमे शामिल है Security Clearance, Unique Identification Number, Unmanned Aircraft Operator Permit, Remote Pilot Approval Requirement, Flight Plan, ADC / FIC, Local Police Permission. और इस ड्रोन को आप मैक्सिमम 200 फिट तक उड़ा सकते हैं.
तो इस तरह आप सभी ने ड्रोन के बारे में विस्तार से जाना और ये भी जाना कि इसे इंडिया में कैसे खरीद सकते हैं और ड्रोन को इडिया में उड़ाने के किया नियम हैं.आशा है आपको ये शानदार पोस्ट पसंद आई होगी. इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें, Sharing Button पोस्ट के निचे है.Keep Sharing, Because Sharing is Caring 🙂

  1. English Keyboard से Hindi में कैसे Type करें ?
  2. Aadhar Card कैसे डाउनलोड करें, पूरी जानकारी ( In Hindi )
  3. ऑनलाइन आधार कार्ड में कैसे सुधार करें | Update Address In Aadhar Card

इसके अलावे अगर बिच में कोई समस्या आती है तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. अगर आप चाहें तो अपना सवाल हमारे ईमेल hinditechtricks@gmail.com पर भी भेज सकते हैं. हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी 🙂इससे सम्बंधित और ढेर सारे पोस्ट मैं आगे लिखता रहूँगा इसलिए हमारे ब्लॉग “HindiTechTricks.COM” को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Bookmark (Ctrl + D) करना न भूलें तथा सभी पोस्ट अपने Email में पाने के लिए हमें अभी Subscribe करें.

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें. आप इसे Facebook या Twitter जैसे सोशल नेट्वर्किंग साइट्स पर शेयर करके इसे और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment