Jankari Security

स्पैम क्या होता है | spam means in Hindi

spam-means-in-hindi

Meaning of Spam in Hindi, What is SPAM in Hindi, The Hidden Mystery Behind Spam Mail-In Hindi, Spam kya hai, Spam ki jankari Hindi, Spam mail kya hai. What is spam in Hindi? spam kya hai, meaning of spam in Hindi, what is the meaning of spam in Hindi, Hindi meaning of spam. Hindi meaning of Spam. स्पैम मीनिंग इन हिंदी. स्पैम अर्थ.

SPAM Means in Hindi

Hello Friends, आप जब अपना ईमेल खोलते हैं तो उसमे कई तरह के आप्शन होने हैं, जैसे इनबॉक्स, सेंट, outbox इत्यादि और इन्ही में से एक और होता है स्पैम. तो क्या आपको पता है कि स्पैम क्या होता है और स्पैम का meaning क्या होता है. spam means in Hindi

आज जिस तरह डिजिटल युग बढ़ रहा है उसी के साथ स्पैम भी बढ़ रहा है और ये डेली आपके ईमेल और मोबाइल में प्राप्त होते हैं. इसमे आप सभी को ये जानना काफी जरुरी है कि वास्तव में स्पैम क्या होता है और इस से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

Spam Meaning in Hindi:

सीधे तौर पर कहें तो स्पैम का अर्थ होता है…

Spam = अवांछित संदेश

Spam in Hindi: स्पैम

Definition in Hindi: इंटरनेट पर लोगो को बेकार के संदेश या मेल बार बार भेजना

स्पैम उस प्रकार के ईमेल को कहते है जो ज्यादा मात्रा में भेजा जाता है, और बिना मांगे या बुलाये भेजा जाता है, जिसमे ज्यादातर सिर्फ विज्ञापन भरे होते है. जब से ईमेल का विकास हुआ है स्पैम एक समस्या बनी रही है, ख़ास तौर पर 1990 के दशक से ये ईमेल उपयोगकर्ता को परेशान करती है, उसका समय तथा धन दोनों बर्बाद करती है. लेकिन जैसे जैसे विकास हुआ फिर इसके लिए सभी ईमेल में के फ़िल्टर का उपयोग किया जाने लगा जिसके करना अब ये चिन्हित किया जा सकता है कि कौन सा मेल स्पैम है और कौन सा नहीं. अब डायरेक्टली स्पैम ईमेल आपके स्पैम फ़िल्टर में चली जाती है ऐसे में अब ये समस्या थोड़ी कम होती नजर आ रही है.

अब इसे और थोडा शोर्ट में समझते हैं ताकि ये आपके लिए काफी आसान हो सके समझना…

Spam क्या है? Meaning of Spam in Hindi

परिभाषा के अनुसार, स्पैम ईमेल वह होता हैं, जो इन तीन मानदंडों को पूरा करता है……..

  • गुमनामी: सेन्‍डर का ईमेल एड्रेस और आइडेंटिटी यदि आपको नहीं दिखती है.
  • मास मेलिंग: यह ईमेल लोगों के बड़े समूहों के लिए भेजा जाता हैं.
  • अनचाही: बिना सब्सक्राइब किये ये ईमेल आपको भेजे जाते हैं.

संक्षेप में, स्पैम ईमेल वह ईमेल होता है, जो किसी यूजर द्वारा अनुरोध नहीं किया गया था लेकिन फिर भी आम तौर पर (लेकिन हमेशा नहीं) दुर्भावनापूर्ण इरादे के साथ यूजर और कई अन्य लोगों को भेजा जाता हैं|

इंटरनेट पर लोगों को संदेश या विज्ञापन बार-बार भेजना जिसका उन्होंने अनुरोध किया ही नहीं था फिर भी उन्हें जबरदस्ती भेजा जाता है….

स्पैम ईमेल आपके लिए और हानिकारक साबित हो जाता है यदि ये ईमेल वायरस और क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी के लिए भेजे गये हों अतः आपको हमेशा सावधान रहना चाहिए ऐसे ईमेल से.

साइबर दुनिया एक ऐसी जगह हो गई है जहां सावधानी हटी तो दुर्घटना घटी वाली कहावत हो जाती है इसलिए हमेशा सावधान और सतर्क रहें और आप पहचाने कि कौन सा ईमेल स्पैम है और कौन सा नहीं. हम इसी में आपका मदद इस आर्टिकल के जरिये करेंगे.

SPAM की उत्पत्ति कहाँ से हुई ?

वैसे तो इसके सोर्स के बारे कुछ भी अधिकारिक तौर पर नहीं कहा जा सकता, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह मोंटी पाइथन का गीत “स्पैम स्पैम स्पैम स्पैम, सुंदर स्पैम, अद्भुत स्पैम …” से आया है. कुछ लोग ये भी कहते हैं कि स्पैम शब्द की उत्पति शब्‍द ‘spiced ham’ से प्राप्‍त हुआ है.

आपको पता होना चाहिए कि सन 1993 में स्पैम’ शब्द को सबसे पहले अवांछित मेल के लिए किया जाने लगा.

अब आपको ये लग रहा होगा कि कोई स्पैम ईमेल आपको क्यों भेजता है…

Spam E-mail क्यों भेजा जाता है

आपको विज्ञापन दिखने या फिर आपके साथ धोखाधड़ी करने के लिए आपको स्पैम ईमेल भेजा जाता है. कई मामलो में स्पैम ईमेल के जरिये आपको वायरस भेज दिया जाता है जो आपके मोबाइल और कंप्यूटर के लिए काफी हानिकारक साबित होती है.

Spam से बचने के लिए कुछ टिप्स :-

  • सिक्योर प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करें :-सिक्योर प्रोटोकॉल यानी जो लिंक खुले उसके ऊपर HTTPS है या नहीं ये जरुर देख लें. यदि है तभी कोई जानकारी फिल करें अन्यथा नहीं.
  • लिंक्स क्लिक न करें :- सोशल मीडिया पर या ईमेल पर जब कोई ईमेल भेजे तो बिना उसके बारे में जाने उस पर क्लिक न
  • पासवर्ड :- अपना पासवर्ड हमेशा स्ट्रोंग रखें और इसे किसी दुसरे के साथ शेयर न करें.
  • एंटी वायरस अपडेट रखें :- आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में एक अच्छे एंटीवायरस का उपयोग कर सकते हैं जो आपको इन सब से सुरक्षा प्रदान करेगा और इसे हमेशा अपडेट रखें.

How To Report Spam Calls and SMS in Hindi :

स्पैम कॉल और एसएमएस कैसे रिपोर्ट करें:

आजकल हर कोई अनचाहे SMS और कॉल को रोकना चाहता है और आपके लिए अच्छी खबर ये है कि भारत के Telecom Authority of India (TRAI)  (ट्राई) ने DND (Do Not Disturb) सर्विस को शुरू किया जिसके जरिये आप इन सब से छूकर पा सकते हैं हैं. DND लगाने की पूरी जानकारी यहाँ पढ़ें

कुछ और महत्वपूर्ण पोस्ट जो आपको पढनी चाहिए……..

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

Leave a Comment