Android Hindi Tricks Internet

बेहतरीन Latest Android Tricks ( in Hindi )

Android Tricks in Hindi : एंड्राइड फ़ोन ट्रिक्स हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, सबसे पहले मैं आपकी जानकारी के लिए ये बता दूँ कि “Android” एक “Operating System” है जो किसी Smartphone को चलाने के लिए जरुरी होता है. इसका मतलब ये नहीं कि बिना Android के मोबाइल नहीं चल सकता इसके अलावे और भी Operating System हैं जो Smartphone को चलाने में सहायक होता है इसके कुछ उदाहरण Window और Apple हैं. मैं आपको ये बताते चलूँ कि Android ऑपरेटिंग सिस्टम “गूगल” द्वारा बनायीं गयी है और ये सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली Operating System है.

जाहिर सी बात है कि अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहे हैं तो आप Android Phone उपयोग कर रहे हैं, है ना? अगर आप Andorid फ़ोन Use कर रहे हैं तो आपको इससे संबंधित कुछ जानकारियाँ अवश्य होनी चाहिए. इसलिए मैं आज आपलोगों को बताने जा रहा हूँ इससे संबंधित कुछ अनोखी जानकारियां हिंदी में ( Android Tricks in Hindi ) जो आपको बहुत काम आएगी.

Android Tricks in Hindi
Android Tricks in Hindi

 

एंड्राइड ट्रिक्स हिंदी में (Android Tricks in Hindi)


तो आइये शुरू करते हैं इस नए Hindi Trick का जिसका नाम है “Interesting Android Tricks in Hindi”

Android Tricks 1.  Android Phone को Restart करना

अब आप सोच रहे होंगे की इसे Restart करना कौन बड़ी बात है बस Power Button को कुछ देर दबाना है और उसके बाद आने वाले आप्शन में से Restart पर क्लिक कर देना है, है ना?
अब अगर सोचिये कि आपका फ़ोन Hang कर जाये और ये आप्शन सही से काम न कर पाए तो आप क्या करेंगे? इसके बाद भी एक तरीका है कि आप इसके Battery को बाहर निकालें और फिर से डालकर Start कर लें. लेकिन इसमें भी एक समस्या है कि अब ज्यादातर फ़ोन ऐसे आते हैं जिसमे आप Battery नहीं निकाल सकते, तव आप क्या करेंगे? इसीलिए तो मैं आपको ये Hindi Ticks बताने जा रहा हूँ “How To Restart Android Phone In Other Ways”. आइये जानते हैं की एंड्राइड को रीस्टार्ट करने का और तरीका क्या है ?
अपने एंड्राइड फ़ोन में Power Key, Home Key तथा Volume Up Key एक साथ दवाएं अर्थात Power Key + Home Key + Volume Up Key एक साथ दवाएं और इस प्रकार आपका एंड्राइड फ़ोन रीस्टार्ट हो जायेगा. है न मजेदार ?
इसे आप अभी भी कर के देख सकते हैं ये बिल्कुल Perfect काम करता है जो आपको अपने Hang किये हुए मोबाइल को Restart करने में मदद करेगा. और आपका एंड्राइड फ़ोन फिर से सही से काम करने लगेगा.

Android Tricks 2. Android Phone में Screenshot लेना अर्थात Screen को Capture करना.

वैसे तो एंड्राइड फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेना काफी आसान है और आप इसे Notification Bar को निचे खींचकर आने बाले आप्शन में से Screenshot पर क्लिक करें और आपका स्क्रीनशॉट तैयार है वो भी आपके Gallery में.
मैं इससे अलग एक और Hindi Trick बताने जा रहा हूँ जिससे आप स्क्रीनशॉट ले पाएंगे उस स्थिति में भी जब आपका Notification Bar किसी कारण से काम नहीं कर रहा होता है अर्थात “How To Take Screenshot In Android Phone In Other Ways”
इसके लिए आपको Power Key और Volume Down Key एक साथ दवाना होगा अर्थात Power Key + Volume Down Key एक साथ दवाएं और आपके वर्तमान Screen का Figure Capture होकर आपके Gallery में Save हो जाएगी. है न मजेदार ?
इसे भी आप अभी Try कर के देख सकते हैं और ये भी बिल्कुल Perfect काम करता है.

Android Tricks 3.  एंड्राइड फ़ोन को Format (सारा चीज Delete) करें

हमें कभी कभी ऐसे समय का सामना करना पड़ता है जब हमें अपने एंड्राइड फ़ोन को Format करना पड़ता है. इसके कई कारण हो सकते हैं, हो सकता है कि अपने फ़ोन में अनावश्यक चीज से तंग आकर इसे Format करना चाहते हों या फिर अपने एंड्राइड फ़ोन को किसी और को बेचने पर भी इसे Format करना जरुरी होता है.
वैसे आप सिंपल तरीके से Settings में जा कर ये काम कर सकते हैं पर मैं आपको कुछ Code बताने जा रहा हूँ जिससे आप आसानी से ये काम कर पाएंगे.
आप अपने एंड्राइड फ़ोन को दो तरीके से फॉर्मेट कर सकते हैं.
A) Factory Reset: इस तरह से फॉर्मेट करने पर आपके फ़ोन के सारे Apps और Settings डिलीट हो जायेंगे पर Internal तथा External Storage सुरक्षित रहेंगे. अपने एंड्राइड फ़ोन को Factory Reset करने के लिए डायल करें ये कोड   *#*#7780#*#*
B)Hard Reset: इस तरह से फॉर्मेट करने पर आपके फ़ोन के सारे चीज डिलीट हो जायेंगे जिसमे Internal और External Storage भी शामिल है अर्थात आपका एंड्राइड फ़ोन बिलकुल नए जैसा हो जायेगा. अपने एंड्राइड फ़ोन को Hard Reset करने के लिए डायल करें ये कोड   *2767*3855#
नोट:- ये Code अपने एंड्राइड फ़ोन में तभी डायल करें जब आप वास्तव में अपना फ़ोन Format करना चाहते हैं. अगर आप इसे चेक करने के लिए डायल करते हैं तो आपके फ़ोन के सारे डाटा डिलीट हो जायेंगे.

Android Tricks 4. Power Key से कॉल समाप्त करें

ये Android Tricks भी हम सभी एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इससे से आप कर रहे कॉल को Power Key से समाप्त कर सकते हैं.
कभी कभी हमें ऐसे समय का सामना करना पड़ता है जब एंड्राइड फ़ोन का Censor सही से काम नहीं करने पर उसकी लाइट नहीं जल पाती है और हमें कॉल समाप्त करने में कठिनाई होती है या फिर किसी कारण से आप Screen कर उपयोग उसे समय नहीं कर सकते हैं तो फिर ये Trick काफी काम की साबित होती है.
इस परेशानी की भी एक आसान सा हल है Power Button जिससे आप कॉल पूरी हो जाने पर इसे दबाकर कॉल समाप्त कर सकते हैं. Default ये Settings ऑफ होती है इसलिए सबसे पहले इसे आपको ऑन करना होगा.

ऐसा करने के लिए आपको अपने एंड्राइड फ़ोन में जाना होगा Settings > Accessibility > Power Button Ends Call करके इसे Save कर दें और ये Feature आपके फ़ोन में काम करने लगेगा. और अब आप चाहें तो कही कॉल करके इसे चेक कर सकते हैं.

Android Tricks 5. एंड्राइड फ़ोन चोरी हो जाने पर

एंड्राइड फोन चोरी होने की स्थिति में सबसे पहले जरूरत होती है, फोन को निष्क्रिय करने की ताकि चोर उसका दुरुपयोग न कर सके. अपने फोन के सीरियल नंबर को चेक करने के लिए *#06# दबाएँ. इसे दबाते ही आपकी स्क्रीन पर 15 डिजिट का कोड नंबर आयेगा. इसे नोट कर लें और किसी सुरक्षित स्थान पर रखें. जब आपका फोन खो जाए उस दौरान अपने सर्विस प्रोवाइडर को ये कोड देंगे तो वह आपके हैण्ड सेट को ब्लोक कर देगा.

Android Key के बारे में जानकारी

Power Key : वो Key जिसका उपयोग आप अपने फ़ोन को Switch On करने के लिए करते हैं.
Home Key : वो Key जिसका उपयोग आप Dicrectly Home Page में जाने के लिए करते हैं.
Vloume Up Key : वो Key जिसका उपयोग आप आवाज बढाने के लिए करते हैं.
Vloume Down Key : वो Key जिसका उपयोग आप आवाज कम करने के लिए करते हैं.
तो दोस्तों कैसे लगी एंड्राइड से संबंधित ये मजेदार ट्रिक्स हिंदी में (Android Tricks In Hindi). अगर आपको ये पसंद आई तो इसे Facebook या Twitter पर शेयर करके इसे और अधिक लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें. धन्यवाद !
साथ ही अगर आपके मन में इस Post “Android Tricks in Hindi” से संबंधित कोई सवाल है तो आप निचे Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें. आप हमारे ईमेल [email protected] पर भी अपना सवाल या को विचार भेज सकते हैं. मुझे आपकी सहायता कर के ख़ुशी होगी.
Alert: ऐसे ही और मजेदार Tricks in Hindi के लिए HindiTechTricks.COM को Bookmark करना न भूलें. सारे Hindi Tricks अपने Email में पाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  1. Petrol और Diesel का Price कैसे चेक करें ( In Hindi )
  2. अपने Computer पर WhatsApp कैसे उपयोग करें ?
  3. 14 Business Ideas In Hindi – Online And Offline

About the author

Prakash Kumar Nirala

Prakash Kumar Nirala is a Techy who loves to spread his technical knowledge with all.

54 Comments

Leave a Comment