Full Form Full Form in Hindi Hindi Full Form

UPSC Full Form In Hindi

UPSC Full Form In Hindi
Written by Writer Team

UPSC Full Form :- हेल्लो दोस्तों, तो आज के इस पोस्ट में जानेगें की UPSC क्या होता है, UPSC का फुल फॉर्म क्या होता है या UPSC का सिलेबस क्या है, इसकी इजिबिलिटी क्या होती है, या किसी कहते हैं. तो अगर आप UPSC के फुल फॉर्म के बारे में खोज कर रहे हैं तो आपको इस आर्टिकल के द्वारा इसके बारे में पूरा जानकारी दिया जा रहा है, जिसे पढ़कर इसके बारे में अच्छे तरीके से समझ सकते है.

आज के समय में हर किसी ब्यक्ति सोचता है की हमे सरकारी नौकरी चाहिए, और लोग सरकारी नौकरी पाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करते भी हैं. तो दोस्तों अगर आप भी भारत सरकार के अधीन अच्छी Post पर कार्य करना चाहते हैं, और अगर आपने IAS, UPSC, PCS इत्यादि के तैयारी करने के लिए सोच रहे हैं तो आप ये जानते ही होंगे की इन सभी भर्तियाँ निकालने का काम UPSC ही करता है. आपकी जानकरी के लिए बताना चाहेगें की UPSC भारत सरकार के भिन्न विभागों के लिए भर्तिया निकलता है. जिसके बारे में आप सभी को इस पोस्ट में बताया जा रहा है.

UPSC Full Form – Union Public Service Commission

UPSC का फुल फॉर्म Union Public Service Commission होता है और इसके हिंदी में (संघ लोक सेवा आयोग) होता है. बता दें की यह एक National leval की संस्था है, और इस संस्था नेशनल लेवल के कई बड़े-बड़े Exam को करबाती है और यह भारत सरकार द्वारा संचालित संस्था है.

जैसा की हम सभी जानते हैं की हर साल कई तरह के बड़े बड़े Exam को करवाना कितनी बड़ी ड्यूटी होती है ये सभी को पता होता है. और हर साल ये कार्य UPSC के द्वारा ही करबाया जाता है. UPSC केंद्रीय सरकार के अधीन Group A और Group B के लिए कर्मचारियों को नियुक्त कराने का काम करती है.

UPSC कौन से Exam Conduct करबाती है-

तो जैसा की आप सभी को बताया गया की UPSC के द्वारा कई बड़े बड़े National leval के Exam को करबाती है, जिसके नाम आप निचे देख सकते हैं.

  • सिविल सर्विस परीक्षा
  • इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा
  • नौ सैनिक अकादमी परीक्षा
  • भारतीय वनसेवा क्षेत्र से जुड़ी परीक्षा
  • संयुक्त चिकित्सा सेवा से जुड़ी परीक्षा
  • संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा
  • केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा
  • सीआईएसएफ से जुड़ी परीक्षा

UPSC के लिए क्या qualification चाहिए

तो अब आप सभी को UPSC के लिए क्या Qualification होना चाहिए इसके बारे में बताया जा रहा है. बता दें की UPSC एक बड़े स्तर का Exam होता है, और लेकिन UPSC के अधिकतर Exam देने के लिए आपके पास किसी बड़ी Degree या फिर Diploma की जरुरत नहीं होती है, इसके लिए सिर्फ आपका Graduate होना ही काफी होता है. तो अगर आपने Graduate के तीसरे बर्ष में है और आप तीसरे बर्ष के Exam दे चुके हैं तो आप भी UPSC के लिए Exam दे सकते हैं.

और आपको एक बात बताना चाहेगें की अगर आप 12th क्लास तक अपनी पढाई पूरा कर लिए हैं और आप UPSC का Exam देने के लिए सोच रहे हैं तो आपको बता दिया जाता है की यह आपके लिए Possible नहीं है. क्योंकि इसके लिए आपकी Under Graduate Degree आपके पास होना बहुत आवश्यक है, तभी आप इसके लिए एग्जाम दे सकते हैं.

UPSC का Syllabus

Preliminary Test:- बता दें की इस एग्जाम में आपको दो तरह के पेपर देने होते हैं और दोनों Paper 200 Marks के होते हैं. और इन दोनों पेपर को पूरा करने के लिए आपको 2 – 2 घंटे का समय दिया जाता है. जिसमे आपको कम से कम 33% Marks लाना बहुत ही जरुरी होता है.

Mains Exam:- इसके एग्जाम में आपको दो क्वालीफाइंग पेपर और सात Main Paper देने होते हैं.

UPSC के लिए Eligibility

  • आपको सबसे पहले एक भारतीय नागरिक होना बहुत आवश्यक होता है.
  • और आपकी आयु कम से कम 21 बर्ष और इससे अधिकतम 30 बर्ष होना बहुत जरुरी है.
  • आपके पास कसी भी मान्यता प्राप्त University से Graduate की Degree होना बहुत जरुरी है.
  • और इसके लिए Hight Male – 5.4ft यानि (165 CM) होना चाहिए, जबकि Female Hight 4.9ft (150 CM)

UPSC के History के बारे में जानकारी.

UPSC का गठन अंग्रेजो के शासन के दौरान है 1924 में किया गया था. और उस समय इस संस्था में भारत और ब्रिटिश के बराबर लोग थे लेकिन Lee Commission ने यह प्रस्ताब दिया की भबिष्य में इसमें प्रबेश पाने के लिय ब्रिटिश के 40 Percent और भारत के 40 Percent लोग होंगे और 20 Percent भारतीय में से Promote किये जायेगें.

इसके बाद भारत सरकार अधिनियम 1935 के तहत Union Public Service Commission की स्थापना हुई जो की इसी का नाम बदल के रखा गया था. और बाद में इसमें और भी अन्य प्रकार की Civil सेबाओं को भी शामिल किया गया. ऐसे ही आगे चलकर आजादी से बाद बाद 26 January 1950 में संबिधान में भी शामिल कर लिया गया और इसे लीगल मान्यता प्राप्त हो गयी.

निष्कर्ष :-

तो आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से UPSC के बारे में जानकारी दिया गया और इसके फुल फॉर्म भी आपको बताया गया, जबकि इसके साथ ही UPSC से जुड़ी और भी जानकारी आप सभी के साथ शेयर किया गया. अब तो आप समझ ही गये होंगे की UPSC का फुल फॉर्म क्या है और इसकी जानकारी क्या होती है.

About the author

Writer Team

Learn More About Technology with Hindi Tech Tricks. We have a team of writers who write informative posts for you all. Keep Reading and Sharing.

Leave a Comment