How To Online PayTM

बिजली बिल ऑनलाइन कैसे भरें, उसकी जानकारी

Written by Mohit Negi

How To Pay Electricity Bill Online in Hindi

आज इंटरनेट के इस युग में डिजिटल इंडिया मिशन में लोगों द्वारा तेजी से सहयोग दिया जा रहा है। पिछले कुछ सालों से भारत मे तेजी से लोगों ने paytm, phone pe आदि apps का इस्तेमाल करऑनलाइन लेन-देन (transactions)करना शुरू कर दिया है। साल 2016 को भारतीय देश में इंटरनेट की क्रान्ति भी कह सकते हैं क्योंकि सितंबर में jio सिम लॉन्च होने के बाद भारत मे तेजी से इंटरनेट उयोगकर्ता की संख्या बढ़ी है। जिससे लोगों में online लेन-देन को लेकर जागरूकता फैली है।

आज online payment, ticket booking, billing आदि के लिए paytm सबसे लोकप्रिय app बन चुका है। paytm की शुरुवात “विजय शेखर शर्मा” जी द्वारा अगस्त 2010 में कई गई। paytm की शुरुवात एक online mobile recharge वेबसाइट से की गयी थी परन्तु आज यह भारत का payment bank बन चुका है। जिसकी मदद से हम आसानी से कहीं भी,कभी भी ऑनलाइन recharge तथा पैसे transfer कर सकते हैं। यदि आपने अब तक paytm से ऑनलाइन बिजली बिल की payment नहीं कि है तो आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपना बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं। क्योकि इस लेख में हम आपको सरल शब्दों में paytm द्वारा online बिजली बिल की पेमेंट कैसे करें? उसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं।

बिजली बिल ऑनलाइन pay करने के लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करना है।

सबसे पहले आपको स्मार्टफोन में paytm app को update कर लीजिए। यदि paytm app पहले से ही updated है तो आप इस app को open कर लीजिए।

paytm app ओपन करने के बाद अब नीचे electricity विकल्प पर tap कर लीजिए।

अब यहाँ electricity board पर tap कीजिये। तथा नीचे राज्य का नाम enter कीजिये।

अब यहाँ अपना electricity board select कर लीजिए।

अब यहाँ आपको location के आधार पर district type पर tap कर select कीजिये।

अब आप यहाँ पर consumer number टाइप कर लीजिए। consumer number को account id भी कहा जाता है यह 10 अंकों की account id आपके बिजली बिल में होगी।

अब proceed पर tap कोजिये। अब आपके सामने आपके account id की details show हो जाएगी जिसमें आपका consumsr name, address आदि show हो जाएगा। और नीचे आपका pay किया जाने वाला amount automatic show हो जाएगा।

अब बिल का भुगतान करने के लिए दो विकल्प हैं यदि आप सीधे paytm के पैसों से बिल pay करना चाहते हैं तो fast forward पर tap कर बिल का भुगतान कर सकते हैं।

इसके साथ ही यदि आप bank account से भुगतान करना चाहते हैं तो आप proceed to pay पर tap कीजिये। अब आप यहाँ have a promocode पर tap किजिये तथा सही promocode का चुनाव कर cashback प्राप्त कर सकते हैं।

उसके बाद proceed to pay पर tap कोजिये। अब यहाँ आप paytm wallet, bhim upi, नेटबैंकिंग, एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड आदि तरीकों से बिल का भुगतान कर सकते हैं। अब यहाँ आगे सही details को भरकर आप बिल pay कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है आज का यह लेख बिजली बिल की online payment कैसे करें? आपके लिए उपयोगी साबित होगा। आप इस लेख से संबंधित अपने विचारों को comment कर बता सकते हैं।

About the author

Mohit Negi

1 Comment

Leave a Comment