Jankari Online

OLX Kya Hai? Saman Kaise Bechen Online

Written by Mohit Negi

OLX क्या है और इस पर सामान कैसे बेचें

पहले घर के किसी पुराने सामान को बेचने के लिये अधिक समय तथा ऊर्जा की आवश्यकता होती थी। परंतु आज इंटरनेट की इस दुनिया में हम सरलतापूर्वक अपने सामान को उचित दाम पर बेच सकते हैं। यदि आप भी अपने पुराने सामान को बेचना चाहते हैं? या जानना चाहते हैं कि किस प्रकार हम ऑनलाइन पुराने प्रोड्क्ट को बेच सकते हैं? तो आज के इस लेख में आपको कुछ सरल निर्देशों से लोकप्रिय app olx की मदद से घर के पुराने सामान को बेचने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

Olx क्या है? इसके क्या फायदे हैं?

olx एक वैश्विक ऑनलाइन बाजार है। जो कि घरेलू सामान फर्नीचर, बाइक,कार आदि घरेलू सेवाओं की बिक्री तथा ख़रीदी करने का मंच है। सरल शब्दों में कहें तो olx में हम अपने उपयोग किये गए (पुराने) घरेलू सामान को olx पर अपलोड कर बेच सकते हैं, तथा दूसरों के उपयोग किये गए सामान को खरीद सकते हैं। वर्तमान में olx का व्यापार न सिर्फ भारत मे बल्कि दुनिया के 45 अन्य देशों में फैला हुआ है।

olx उपयोग करने के फ़ायदे क्या हैं?

◆olx में हम अपने आस-पास में प्रोडक्ट को खरीद तथा बेच सकते हैं ,क्योंकि olx हमारी लोकेशन के हिसाब से सर्च किये गए प्रोडक्ट को show करता है।

●olx पर रजिस्टर्ड सेलर होते हैं,तथा प्रोडक्ट पसंद आने पर हम seller को message कर प्रोडक्ट की पूरी जानकारी तथा सवालों को पूछ सकते हैं।

●olx प्रोडक्ट को खरीदने तथा बेचने का अत्यंत सरल तथा तेज माध्यम है।

●olx पर हम किफायती दाम पर पसंदीदा प्रोडक्ट खरीद सकते हैं।

olx क्या है? तथा इसके फायदे जानने के बाद अब हम जानेंगे कि olx app के माध्यम से हम किस तरह अपने पुराने सामान को अनेक ग्राहकों तक पहुँचाकर उचित दाम पर बेच सकते हैं। olx पर पुराने समान को बेचने के लिये नीचे दिए गए कुछ सरल स्टेप्स का पालन करना होगा।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में play स्टोर के सर्च बार मे olx टाइप कर इस app को इनस्टॉल कर लोजिये।

app इनस्टॉल होने के बाद इसे ओपन कर लोजिये। तथा यहाँ फेसबुक, गूगल तथा फ़ोन नम्बर आदि किसी एक विकल्प पर tap कर एकाउंट से login कर सकते हैं।

लॉगिन करने के बाद यहाँ सबसे नीचे sell का बटन दिखाई दे रहा है, आप sell पर tap कर उस प्रोडक्ट की फ़ोटो क्लिक कर लीजिए जिसे आप बेचना चाहते हैं। या आप गैलरी से भी प्रोडक्ट की फ़ोटो सेलेक्ट कर सकते हैं।

फ़ोटो सेलेक्ट करने के बाद upload फ़ोटो पर tap किजिये।

अब अगले स्टेप में जिस प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं उस प्रोडक्ट का उचित दाम टाइप कर set कर दीजिए। यहाँ हम मोबाइल फ़ोन को sell कर रहे हैं, आप चाहे तो किसी भी घरेलू सामान को बेच सकते हैं।

प्राइस set करने के बाद अब आपका प्रोडक्ट जिस मोबाइल, बाइक आदि जिस कैटेगरी का उस कैटेगरी को सेलेक्ट कर add details पर tap कीजिये।

अब यहाँ आपका फ़ोन यदि टेबलेट है अथवा मोबाइल फ़ोन है, आप उस विकल्प को सेलेक्ट कर लीजिए।

अब अगले स्टेप्स में प्रोडक्ट की जानकारी देने के लिए description add कर दीजिए। तथा description में प्रोडक्ट की पूरी जानकारी टाइप करने के बाद location सेट कर दीजिए।अब आखिरी में post your add पर tap कीजिये।

अब यहाँ आपका फ़ोन number कन्फर्म करने के लिए आपके नंबर पर olx से otp(one time password) आएगा।

otp कोड डालने के बाद बस 10 मिनट के भीतर आपके प्रोडक्ट का add olx पर show होने लग जायेगा। तथा olx पर add show होते ही आपको मोबाइल में संदेश भी प्राप्त हों जाएगा।

दोस्तो उम्मीद है! आज के इस लेख को पढ़कर आपने जाना होगा की olx में किस प्रकार पघरेलू सामान को बेच सकते हैं। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट कर बता सकते हैं।

यह लेख मोहित नेगी ने लिखा है, इसी तरह के useful टिप्स को जानना चाहते हैं ,तो आप इनकी वेबसाइट https://hindispot.in को विजिट कर सकते हैं।

About the author

Mohit Negi

2 Comments

Leave a Comment